Agniveer Recruitment 2023 : भारतीय सेना में अग्निपथ स्कीम के तहत अग्निवीर जवानों की भर्ती प्रक्रिया अब बदल दी गई है। पुरानी चयन प्रक्रिया को बदलते हुए सेना ने अग्निवीर भर्ती के तहत भर्ती होने वाले उम्मीदवारों के लिए पहले ऑनलाइन कॉमन एंट्रेंस रखा जाएगा। इस एंट्रेंस टेस्ट में सफल उम्मीदवारों का फिजिकल और मेडिकल टेस्ट लिया जाएगा। अग्निवीर भर्ती की अधिसूचना 15 फरवरी के आसपास जारी हो सकती है। 

सेंट्रल एयरफोर्स सिलेक्शन बोर्ड फरवरी के तीसरे हफ्ते में आवेदन प्रक्रिया शुरू कर सकता है। इस भर्ती में महिला व पुरुष दोनों कैंडिडेट आवेदन कर पाएंगे। बदली हुई चयन प्रक्रिया में पहली बार एंट्रेंस एग्जाम का अप्रैल में आयोजन किया जा सकता है। ये प्रवेश परीक्षा देशभर के 200 से अधिक स्थानों पर आयोजित की जा सकती है। इस बारे में ज्यादा जानकारी कैंडिडे्टस भारतीय सेना की वेबसाइट पर विजिट कर प्राप्त कर सकते हैं। वहीं अगर आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं तो सफलता डॉट कॉम द्वारा सरकारी नौकरियों की बेहतर तैयारी के लिए Agniveer E Books और Current Affairs Ebook की मदद ले सकते हैं। 

अग्निवीर भर्ती सिलेबस 
अग्निवीर भर्ती सैलरी
अग्निवीर भर्ती E-Books  

किसे मिल सकता है आवेदन का मौका
इस भर्ती में हिस्सा लेने के लिए शैक्षणिक योग्यता की बात करें तो साइंस विषय से आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों का मैथ्स, फिजिक्स और इंग्लिश विषयों में न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ 12वीं पास होना आवश्यक है, जबकि नॉन साइंस विषयों से आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों का किसी भी विषय से 12वीं में 50 फीसदी अंकों के साथ उतीर्ण होना आवश्यक होता है। अभ्यर्थियों को भर्ती संबंधी अन्य जरूरी योग्यताओं से जुड़ी जानकारी के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन का इंतजार करना चाहिए।

अप्रैल में होगी पहली सामान्य प्रवेश परीक्षा
सेना के उच्च स्तरीय सूत्र ने बताया कि पहला ऑनलाइन कॉमन एंट्रेंस एग्जामिनेशन (CEE) अप्रैल में आयोजित किया जाएगा। सामान्य प्रवेश परीक्षा देश भर में लगभग 200 स्थानों पर आयोजित की जाएगी। इसके लिए सभी तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया गया है। सूत्र ने कहा कि बदली गई कार्यप्रणाली चयन के दौरान संज्ञानात्मक पहलू पर अधिक ध्यान केंद्रित करना सुनिश्चित करेगी। इसकी देश भर में व्यापक पहुंच होगी और भर्ती रैलियों के दौरान देखी जाने वाली बड़ी भीड़ को भी कम किया जा सकेगा।

पहले ये थी चयन प्रक्रिया
अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया के तहत अभी तक उम्मीदवारों को शारीरिक फिटनेस परीक्षण से गुजरना पड़ता था, उसके बाद चिकित्सा परीक्षण और ऑनलाइन कॉमन एंट्रेंस एग्जामिनेशन (CEE) के लिए उपस्थित होना अंतिम चरण था। लेकिन, अब ऑनलाइन कॉमन एंट्रेंस एग्जामिनेशन पहला कदम है। इससे स्क्रीनिंग को आसान बनाने में भी मदद मिलेगी। सूत्र ने कहा कि नई प्रक्रिया लगभग 40,000 उम्मीदवारों पर लागू होगी जो 2023-24 के अगले भर्ती चक्र से सेना में शामिल होने के इच्छुक हैं।