दिग्गज आईटी कंपनियों में छंटनी की मार अब मीडिया संस्थानों तक पहुंच गई है। वर्तमान चुनौतियों और आर्थिक स्तर पर अस्थिरता के चलते अमेरिकी मीडिया भी इन दिनों कठिन समय से गुजर रही है। इस बीच सीएनएन से लेकर वाशिंगटन पोस्ट जैसे बड़े संस्थानों तक में कर्मचारियों की छंटनी की घोषणा की गई है। 
वोक्स और द वर्ज वेबसाइटों के साथ-साथ लैंडमार्क न्यूयॉर्क मैगजीन और इसके ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के मालिक वोक्स मीडिया ने शुक्रवार को घोषणा की कि वह अपने सात प्रतिशत कर्मचारियों को बाहर निकाल रहे हैं। वोक्स मीडिया के सीईओ जिम बैंकोफ ने घोषणा की कि उद्योग को प्रभावित करने वाले चुनौतीपूर्ण आर्थिक वातावरण के कारण हमने विभागों में कर्मचारियों की लगभग सात प्रतिशत भूमिकाओं को समाप्त करने का कठिन निर्णय लिया है। 

130 कर्मचारी होंगे बाहर 

रिपोर्ट्स के मुताबिक, वोक्स मीडिया के सीईओ की इस घोषणा के 15 मिनट बाद कर्मचारियों को निकाले जाने की सूचना दे दी गई। कंपनी ने 1900 कर्मचारियों में से लगभग 130 को बाहर का रास्ता दिखा दिया। वॉक्स मीडिया के एक प्रवक्ता ने बताया कि बाहर किए जाने वाले कर्मचारियों को अग्रिम वेतन देने की घोषणा की गई है। प्यू रिसर्च सेंटर द्वारा 2021 के एक अध्ययन के अनुसार, अमेरिका के मीडिया संस्थानों में 2008 और 2020 के बीच 114,000 से 85,000 पत्रकारों को बाहर किया गया है। 

वाशिंगटन पोस्ट में भी छंटनी

वोक्स मीडिया की तरह वाशिंगटन पोस्ट के भी कर्मचारियों पर छंटनी की तलवार लटकी हुई है। कंपनी के सीईओ फ्रेड रयान ने पिछले महीने कहा था कि कई पदों में कटौती की जाएगी। इस छंटीन से करीब 2,500 पत्रकार प्रभावित हो सकते हैं। इससे पहले दो पुलित्जर अवार्ड जीत चुकी वाशिंगटन पोस्ट मैगजीन को भी दिसंबर में बंद कर दिया गया था। उधर, वाइस मीडिया के सीईओ नैन्सी डब्यूक ने शुक्रवार को कहा कि उनकी कंपनी बिक्री के लिए तैयार है।

सीएनएन ने भी सैकड़ों को निकाला बाहर 

वहीं, कुछ महीनों पहले सीएनएन ने भी अपने सैकड़ों कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखा दिया था। हालांकि, कंपनी की ओर से आंकड़ों की पुष्टि नहीं की गई है। इसके अलावा CNN की नई मूल कंपनी ने नेटवर्क की 100 मिलियन डॉलर की स्ट्रीमिंग सेवा को भी अचानक बंद कर दिया।