हैदराबाद| दो दशकों के बाद मंगलवार को तीन इलेक्ट्रिक डबल डेकर बसों के लॉन्च के साथ डबल डेकर बसें हैदराबाद की सड़कों पर लौट आई हैं। 11 फरवरी को हैदराबाद में आयोजित होने वाली फॉर्मूला ई-प्रिक्स के साथ, ये बसें मुख्य रूप से टैंक बंड, नेकलेस रोड, पैराडाइज और निजाम कॉलेज के हिस्से को कवर करते हुए रेस ट्रैक के आसपास चलेंगी। 11 फरवरी के बाद, शहर के लिए पर्यटन को बढ़ाने के लिए बसों को हेरिटेज सर्ट के साथ उपयोग करने की योजना है।
डबल डेकर बसों की हैदराबाद में ऐतिहासिक प्रासंगिकता है। पारंपरिक डबल डेकर बसें निजाम द्वारा शुरू की गईं और 2003 तक शहर में चलती रहीं।नगर प्रशासन एवं नगर विकास मंत्री के.टी. रामा राव और मुख्य सचिव ए शांति कुमारी ने चेवेल्ला सांसद जी. रंजीत रेड्डी, चंद्रायनगुट्टा विधायक अकबरुद्दीन ओवैसी और विशेष मुख्य सचिव, नगर मामलों और शहरी विकास, अरविंद कुमार की उपस्थिति में बसों को हरी झंडी दिखाई।
ट्विटर पर एक नागरिक के अनुरोध के बाद मंत्री ने उन बसों में यात्रा करने की सुखद यादों को याद करते हुए अधिकारियों को डबल डेकर बसों को वापस लाने की संभावना तलाशने का निर्देश दिया।उनके निर्देश के अनुसार, हैदराबाद मेट्रोपॉलिटन डेवलपमेंट अथॉरिटी ने छह इलेक्ट्रिक डबल डेकर बसों के लिए एक ऑर्डर दिया, जिसमें से तीन बसों की डिलीवरी और मंगलवार को उद्घाटन किया गया। बाकी तीन बसों के भी जल्द आने की उम्मीद है।एचएमडीए ने इस बेड़े को 20 बसों तक बढ़ाने की योजना बनाई है। अधिकारियों के मुताबिक, प्रत्येक बस की कीमत 2.16 करोड़ रुपये है और यह 7 साल की एएमसी के साथ आती है।
बसों में चालक के साथ 65 यात्रियों के बैठने की क्षमता है। ये एक बार चार्ज करने पर 150 किलोमीटर की रेंज के साथ पूरी तरह से इलेक्ट्रिक हैं और इन्हें 2-2.5 घंटे में पूरी तरह चार्ज किया जा सकता है। इन बसों की कुल लंबाई 9.8 मीटर और ऊंचाई 4.7 मीटर है।