Driving Tips: भारत ही नहीं दुनियाभर में लोगों को वाहन चलाना पसंद होता है। लेकिन वाहन चलाते समय हम ऐसी गलतियां कर देते हैं जिनके कारण कई बार हमारी जान पर बन आती है। इसलिए गाड़ी चलाते समय हमेशा बेहद सतर्क रहने की आवश्यकता होती है. खासकर यह तब और भी जरूरी हो जाता है, जब बात हाईवे पर गाड़ी चलाने को हो, क्योंकि खाली और अच्छी सड़कों को देखकर लोगों की हाई स्पीड ड्राइविंग करने की इच्छा होने लगती है और यही कई बार बड़े हादसों का कारण बन जाते हैं. इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि गाड़ी चलाते वक्त आपको किन बातों विशेष ध्यान रखना चाहिए.

 गाड़ी चलाते वक्त आपको किन बातों विशेष ध्यान रखना चाहिए

मोबाइल चलाना
अक्सर लोग कार चलाते समय मोबाइल फोन पर या तो बात कर रहे होते हैं या फिर मैसेज को देख रहे होते हैं। ऐसा करते समय वो ये भूल जाते हैं कि वो सड़क पर अकेले नहीं हैं। सड़क पर दूसरे वाहन भी मौजूद रहते हैं। कार चलाते समय अगर मोबाइल का उपयोग किया जाता है तो इससे हम अपने साथ दूसरों की सुरक्षा को भी खतरे में डाल देते हैं। कई बार लोग कार चलाते समय मोबाइल का उपयोग करते हैं जिससे सड़क पर ध्यान नहीं होता और हादसा होने का खतरा बढ़ जाता है।

हेडफोन का उपयोग
कार में मोबाइल चलाना और बाइक चलाते समय हेडफोन लगाना, भारत में काफी आम है। बाइक चलाते समय कई लोगों को फोन आने पर पता नहीं चलता और कुछ लोगों को बाइक चलाते समय बात करना या गाने सुनना पसंद होता है। इसलिए ऐसे लोग बाइक चलाते समय हेडफोन का उपयोग करते हैं। हेडफोन का उपयोग करना गलत नहीं है लेकिन अगर आप वाहन चला रहे हैं तो कभी हेडफोन का उपयोग नहीं करना चाहिए।

तेज आवाज में म्यूजिक चलाना
कार चलाते समय गाने सुनना किसे पसंद नहीं होता। कुछ लोगों को कार में तेज आवाज में गाने बजाना पसंद होता है। इसके लिए शौकीन लोग आफ्टर मार्केट स्पीकर, सब-वूफर, एंपलीफायर और बेस ट्यूब लगाने से भी परहेज नहीं करते। ऐसा करने के बाद जब कार में तेज आवाज में म्यूजिक चलाया जाता है तो इससे सड़क पर दूसरे लोगों को असुविधा तो होती ही है, साथ ही कार चलाने वालों को दूसरे वाहनों के हॉर्न की आवाज सुनाई नहीं देती। तेज आवाज में गाने चलाना भी हानिकारक होता है।

शराब पीकर न करें ड्राइविंग
किसी भी प्रकार का नशा करके कार या बाइक चलाना एक दंडनीय अपराध है। देश में सरकार ने इसे लेकर कई नियम भी बना रखे हैं। लेकिन बावजूद इसके कुछ लोग नहीं मानते और शराब के नशे में तथा अन्य प्रकार का नशा करके वाहन चलाते हैं, ये आपकी जिंदगी के लिए बेहद खरतनाक साबित हो सकता है। अगर आपके प्रति 100ml खून में एल्कोहॉल की मात्रा 20mg से ज्यादा पायी जाती है तो इससे आपकी आंखों की रोशनी पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है। अगर आपके प्रति 100mg खून में एल्कोहॉल की मात्रा 50mg से ज्यादा होगी तो फिर बॉडी का रिएक्शन टाइम धीमा हो जाता है ऐसे में संभव है कि ड्राइविंग के वक्त आप किसी अनहोनी घटना के शिकार हो जाएं।

बार बार स्पीड न बदलें
हाइवे पर जब भी गाड़ी चलाएं तो बार बार अपनी रफ्तार बदलने से बचें और अपने अनुसार एक समान गति से गाड़ी. जिससे गाड़ी हमेशा आपके नियंत्रण में रहे और आप किसी हादसे से भी खुद को सुरक्षित रखें.

बिना जरूरत न करें लेन चेंज
हाइवे पर बार-बार लेन बदलने से आपके साथ साथ दूसरे वाहनों को भी दुघर्टना का खतरा बन जाता है, इसलिए एक निश्चित लेन का चुनाव करें और जब तक बहुत जरुरी न हों तब तक लेन न बदलें.

ऐसे करें ओवरटेक
हाईवे या अन्य सड़क पर किसी गाड़ी को ओवरटेक करते समय यह जरूर आश्वस्त हों ले कि पीछे से तेज गति से कोई अन्य वाहन न आ रहा हो. क्योंकि ओवरटेकिंग के समय लोग अक्सर ये गलती करते हैं.

अन्य गाड़ियों से बनाएं उचित दूरी
सिर्फ हाईवे ही नहीं हर तरह के सड़क पर आपको सामने वाली गाड़ी से उचित दूरी बनाकर रखना चाहिए, जिससे सामने वाली गाड़ी में ब्रेक लगने पर आपको संभलने का मौका मिले और आप अपनी गाड़ी को सही समय से रोक सकें. 

सही इंडिएक्टर का उपयोग करें
गाड़ी चलाते वक्त हमेशा सही समय पर सही इंडिकेटर का इस्तेमाल करना चाहिए, जिससे आपके आस पास के वाहनों को आपके इशारे को समझने का अवसर मिल सके.

साइड मिरर पर रखें ध्यान 
वाहन चलाते हुए साइड मिरर और बैक मिरर पर भी लगातार नजर बनाए रखना चाहिए, इससे अन्य वाहनों के साथ हादसों से बचा जा सकता है.

ब्रेक लेना है जरुरी
हाइवे पर लंबी यात्रा के दौरान लगातार गाड़ी चलाने से बैठे बैठे शरीर थक जाता है जिससे झपकी लगने की संभावना बनी रहती है,  इसलिए जब भी लंबी दूरी पर वाहन लेकर निकलें तो थोड़े थोड़े अंतराल पर ब्रेक लेते रहना चाहिए.

कट सकता है चालान
ऊपर बताई गई सभी बातें ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन मानी जाती हैं और ऐसा करते हुए पकड़े जाने पर ट्रैफिक पुलिस आपका भारी चालान भी काट सकती है.