वास्तु शास्त्र में आज जानिए उत्तर-पूर्व और पश्चिम दिशा के फर्श के बारे में। माना जाता है कि भगवान शिव घर की उत्तर-पूर्व दिशा में रहते हैं और उन्हें आसमान और नीला रंग बेहद पसंद है।

इसलिए वास्तु शास्त्र में घर की ईशान दिशा में पीले-गहरे नीले या आसमानी रंग का फर्श बनाने की सलाह दी जाती है। इससे आप पर ईश्वर की कृपा बनी रहती है। साथ ही घर के वास्तु दोषों से भी छुटकारा मिलता है।

वहीं धन की देवी लक्ष्मी को प्रसन्न रखने के लिए घर की पश्चिम दिशा में सफेद रंग के फर्श का चुनाव करना चाहिए, लेकिन इस रंग के फर्श पर ज्यादा डिजाइन या आकार नहीं बनवाना चाहिए। वास्तु शास्त्र के महत्व को समझे और जानें कैसे आएंगी घर में लक्ष्मी। सुख - समृद्धि एवं संपत्ति के लिए जरूर अपनाएं ये ख़ास टिप्स।

फेंग शुई और देवी लक्ष्मी

चीनी फेंगशुई में, कुछ ऐसे उपाय हैं जो नकारात्मकता को नष्ट करते हैं और सकारात्मक ऊर्जा की शुरूआत करते हैं। चीनियों के पास जरूरी चीजें घर पर होती हैं और वे इन फेंगशुई वस्तुओं से बहुत कुछ हासिल करते हैं। दिलचस्प बात यह है कि ये उपाय आपको देवी लक्ष्मी का आशीर्वाद पाने में मदद कर सकते हैं।

थ्री लेग्ड टॉड

थ्री लेग्ड टॉड या फेंग शुई मनी फ्रॉग को एक भाग्य आकर्षण माना जाता है जो आपके जीवन में बहुत शुभता लाता है। इसे घर के मुख्य द्वार के पास लगाना चाहिए। साथ ही इसे कभी भी किचन या वॉशरूम में न रखें।

शनि त्रयोदशी पर शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक : 15 जनवरी 2022 - Shani Trayodashi Puja Online लाफिंग बुद्धा

लाफिंग बुद्धा की संक्रामक हँसी वह सब है जो आपको अपने जीवन में जबरदस्त रूप से आने वाले सकारात्मक वाइब्स को महसूस करने के लिए चाहिए। उनके चेहरे की विशाल मुस्कान ही सभी अच्छी चीजों का राज है। लाफिंग बुद्धा को मुख्य द्वार के पास तिरछे रखना चाहिए।

विनायक चतुर्थी पर कराएं श्री गणेश पंचरत्नम स्रोत पाठ, बुद्धिमत्ता के साथ मिलेगा सुख समृद्धि एवं सफलता का आशीर्वाद - 06 जनवरी , 2022 सुनहरी मछली

फेंगशुई के विज्ञान के अनुसार, ऐसा माना जाता है कि घर में सोने की मछली आपको समृद्ध बनाने में बहुत मदद करती है। उन्हें ड्राइंग रूम में रखा जाना चाहिए। समय के साथ आप देखेंगे कि आप फल-फूल रहे हैं और कैसे, और संसाधनों की आमद को कोई रोक नहीं रहा है।

जीवन के संकटों से बचने हेतु जाने अपने ग्रहों की चाल, देखें जन्म कुंडली तीन चीनी सिक्के

लाल रिबन से बंधे तीन चीनी सिक्कों को मुख्य प्रवेश द्वार के पीछे रखा जाना चाहिए - यह धन चिकित्सा क्योंकि यह संसाधनों की आमद और देवी लक्ष्मी के आशीर्वाद में वृद्धि को आकर्षित करेगी।

कछुआ

फेंगशुई और वास्तु शास्त्र दोनों में ही कछुए को भाग्यशाली माना गया है। कछुआ को उत्तर दिशा में रखा जाना चाहिए और आप अपने जीवन में फिर कभी असफलता नहीं देखेंगे।

फव्वारा

कमरे का फव्वारा निवासियों के लिए बहुत सारी सकारात्मकता लाता है। यह लोगों के बीच प्यार और सद्भाव लाता है और सकारात्मक ऊर्जा का संचार करता है।

शीशा

शीशा बहुत सारे सकारात्मक वाइब्स लाते हैं, जिससे ज्यादातर आपको लगेगा कि कुछ भी बुरा नहीं है जो आपको छू सकता है। लेकिन हमेशा याद रखें कि आपको कभी भी मुख्य द्वार के सामने शीशा नहीं लगाना चाहिए क्योंकि यह सकारात्मक वाइब्स वापस भेज देगा।

असली पौधे

किसी भी चीज़ के बजाय हमेशा असली पौधे और फूल चुनें। ताजे फूल लगाने का प्रयास करें क्योंकि वे जीवन में प्यार और खुशी के अग्रदूत हैं। असली पौधों और फूलों के साथ सकारात्मक वाइब्स कहीं नहीं जा रहे हैं। बेडरूम में लेमन और ऑरेंज बोन्साई कपल के बीच नजदीकियां लाता है।

देवी लक्ष्मी

देवी लक्ष्मी सकारात्मक ऊर्जा, भाग्य, समृद्धि और धन की अग्रदूत हैं। वह जीवन में प्रकाश और प्रेम लाने से जुड़ी हुई है, इस प्रकार ये फेंग शुई उपचार उसे खुश करने और आपके जीवन और घर में बहुत सारी सकारात्मक ऊर्जा लाने के लिए निश्चित हैं |