Komaki Flora : पॉपुलर इलेक्ट्रिक दोपहिया कंपनी कोमाकी इलेक्ट्रिक (Komaki Electric) ने भारतीय बाजार में अपना नया स्कूटर Komaki Flora लॉन्च किया है। खास बात है कि इस स्कूटर को बजट सेगमेंट में लाया गया है। कंपनी ने इसकी कीमत 79 हजार रुपये रखी है। इसे चार अलग-अलग कलर ऑप्शन में लॉन्च किया गया है। खास बात है कि इस स्कूटर को सिर्फ 10 रुपये के खर्चे में 100 किमी। चलाया जा सकेगा। इसकी बैटरी को आसानी से बाहर निकाला जा सकता है। 

कंपनी ने एक मीडिया नोट में कहा है कि नया कोमाकी फ्लोरा इलेक्ट्रिक स्कूटर अल्ट्रा-मॉडर्न हीट-प्रूफ लिथियम आयन फेरो फॉस्फेट (LiFePO4) बैटरी का इस्तेमाल करता है। इस बैटरी पैक को यूजर स्कूटर से आसानी से अलग कर सकता है और फिर से लगा सकता है। कंपनी का कहना है कि उसने एलपीएफ बैटरी पैक के इस्तेमाल से स्कूटर में सुरक्षा को बढ़ाया है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में जबरदस्त फीचर्स और स्टाइलिश लुक देखने को मिल सकता है।

ऐसा है डिजाइन
किफायती होने के बाद भी इस स्कूटर को काफी स्टाइलिश डिजाइन दिया गया है। इसमें राउंड शेप वाले हेडलैंप्स दिए गए हैं, जिसके साथ क्रोम का भी इस्तेमाल है। इसमें कंफर्टेबल सीट दी गई है और पीछे वाले यात्री के लिए अतिरिक्त बैक रेस्ट भी लगा है। इसमें डुअल फुटरेस्ट, और फ्लैट फुट बोर्ड भी दिया गया है।

जबरदस्त फीचर्स और कलर
इसके अलावा, नए मॉडल की अन्य प्रमुख फीचर्स की बात करें तो इसमें एक सेल्फ-डायग्नोस्टिक मीटर, एडिशनल बैकरेस्ट, पार्किंग और क्रूज कंट्रोल, और बूट स्पेस के साथ एक आरामदायक सीट शामिल है। इसमें अतिरिक्त सुरक्षा के लिए 270x35 मिमी डिस्क ब्रेक का फ्रंट ब्रेक भी मिलता है। नए फ्लोरा इलेक्ट्रिक स्कूटर को चार कलर ऑप्शन- जेट ब्लैक, गार्नेट रेड, स्टील ग्रे और सैक्रामेंटो ग्रीन में पेश किया गया है।

बैटरी और रेंज
नए स्कूटर की फुल चार्ज रेंज 100 किमी तक होने का दावा किया गया है। और क्रूज मोड में 80 किमी की रेंज प्रदान करता है। बैटरी को फुल चार्ज होने में करीब 5 से 6 घंटे का समय लगता है। 100 किलोमीटर चलाने के लिए बैटरी की चार्जिंग पर लगभग 2 यूनिट बिजली खर्च होगा। अगर बिजली की दर 5 रुपये प्रति यूनिट मान लें तो यह इलेक्ट्रिक स्कूटर 10 रुपये के खर्च में 100 किमी चल सकता है। यानी यह बहुत किफायती विकल्प है।