नई दिल्ली । मानसून पूरे देश में मेहरबान है कई राज्यों में इन दिनों जमकर झमाझम हो रही है। मौसम विभाग ने देश के कई हिस्सों में अगले पांच दिनों तक बारिश होने की जानकारी दी है। आईएमडी के मुताबिक, गुजरात, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ व अन्य कई राज्यों के कुछ क्षेत्रों में भारी बारिश की संभावना है। वहीं गुजरात, कोंकण, विदर्भ, पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, कर्नाटक के तटीय हिस्सों में, तेलंगाना आदि राज्यों में आंधी तूफान के साथ हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं।
वहीं राजधानी दिल्ली में  मंगलवार को भी दिनभर बादल छाए रहेंगे। कहीं कहीं हल्की बरसात या बूंदाबांदी होने की संभावना है। अधिकतम व न्यूनतम तापमान क्रमश: 36 और 26 डिग्री रह सकता है। दिल्ली व आसपास के क्षेत्रों में बुधवार से बरसात बढ़ सकती है। यूपी के कई जिलों में आज बूंदाबांदी के आसार है। 27-28 जुलाई को भारी बारिश की संभावना है। इसे लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है। बिहार में आज कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है।
मौसम विभाग ने सिलसिलेवार ट्वीट्स करके बताया है कि 25 जुलाई से 28 जुलाई के बीच ओडिशा, झारखंड, पश्चिमी मध्य प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक के आंतरिक हिस्सों, पुडुचेरी, तमिलनाडु और कराईकल में बारिश होगी। छत्तीसगढ़ और पूर्वी मध्य प्रदेश में भी आज तेज बरसात होने की उम्मीद है। ओडिशा और गुजरात की बात करें तो 26 जुलाई को यहां तेज बारिश होगी। झारखंड में 28 और 29 जुलाई को तेज बारिश की संभावना है। वहीं, तेलंगाना में 26 से 27 जुलाई तक भारी बारिश हो सकती है। कर्नाटक के आंतरिक हिस्सों में 27 से 29 जुलाई के बीच तेज बारिश होगी तो वहीं, तमिलनाडु और पुडुचेरी में आज से लेकर 29 जुलाई तक रोजाना झमाझम बारिश होने की उम्मीद है। मौसम विभाग के मुताबिक जम्मू कश्मीर में 28 और 29 जुलाई को बारिश होगी। हिमाचल प्रदेश में 26 से 27 जुलाई के बीच बारिश हो सकती है। वहीं, उत्तराखंड में 26 और 27 जुलाई को तेज बारिश होने की संभावना जताई गई है।
मौसम विभाग के मुताबिक हरियाणा, पंजाब, बिहार जैसे राज्यों में बारिश, आंधी तूफान के आसार हैं। राजस्थान में आज और कल बारिश होगी। इसके अलावा, बिहार में 27 से लेकर 29 जुलाई तक तेज बारिश होगी। पंजाब और हरियाणा में 27 से 29 जुलाई और यूपी में 28 व 29 जुलाई को बारिश होगी। इसके बाद इन राज्यों में बारिश की गतिविधियां और बढ़ेंगी। मौसम विभाग के मुताबिक, 26 जुलाई को पूरे उत्तर प्रदेश में सामान्य बारिश का दौर देखने को मिलेगा। वहीं, 27 और 28 जुलाई को कई जगहों पर भारी बारिश देखने को मिलेगी। पश्चिम उत्तर प्रदेश में 27 जुलाई को लेकर येलो अलर्ट और पूर्वी यूपी को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इसके बाद 28 जुलाई को पश्चिम और पूर्वी यूपी में आरेंज अलर्ट रहेगा यानी इस दिन भारी बारिश के कारण परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। मौसम विभाग के मुताबिक 27 और 28 जुलाई को भारी बारिश के कारण उत्तर प्रदेश के सामान्य तापमान में एक से दो डिग्री सेल्सियस की गिरावट रह सकती है। मौसम विभाग के अनुसार, 29 और 30 जुलाई को बौछारों का दौर रहेगा।