मुंबई । भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के रेपो दर बढ़ाये जाने के बाद बुधवार को मुम्बई शेयर बाजार तेजी के साथ बंद हुआ। सप्ताह के तीसरे ही कारोबारी दिन रेपो दर की घोषणा के बाद सूचना प्रौद्योगिकी, वित्तीय एवं पेट्रोलियम शेयरों में अच्छी खरीदारी से बाजार में उछाल आया। इससे दोनों प्रमुख सूचकांक आधा फीसदी से अधिक बढ़े हैं। दिन भर के कारोबार के बाद तीस शेयरों वाला बीएसई (सेंसेक्स) 377.75 अंक करीब 0.63 फीसदी बढ़कर 60,663.79 अंक पर बंद हुआ। वहीं पचास शेयरों वाला एनएसई सेंसेक्स भी 150.20 अंक तकरीबन 0.85 फीसदी ऊपर आकर 17,871.70 अंक पर बंद हुआ। बाजार में आये इस उछाल का कारण अडाणी एंटरप्राइजेज, अडाणी पोर्ट्स एंड एसईजेड और एचडीएफसी लाइफ के शेयर रहे। सेंसेक्स में शामिल शेयरों में से बजाज फाइनेंस के शेयरों में सबसे ज्यादा 3.14 फीसदी की बढ़त आई। वहीं अल्ट्राटेक सीमेंट, रिलायंस इंडस्ट्रीज, इन्फोसिस, विप्रो, एचसीएल टेक, टीसीएस, बजाज फिनसर्व, टाटा मोटर्स, टेक महिंद्रा, टाइटन और मारुति सुजुकी के शेयर भी बढ़त पर बंद हुए।
वहीं दूसरी ओर एलएंडटी के शेयरों में 1.62 फीसदी की गिरावट रही। इसके अलावा भारती एयरटेल, एक्सिस बैंक, कोटक बैंक और हिंदुस्तान यूनिलीवर के शेयरों में भी गिरावट आई। बाजार जानकारों के अनुसार आरबीआई ने बाजार की उम्मीदों के अनुरूप रेपो दर में हल्की बढ़त की है। इससे बाजार में खरीददारी बढ़ी है।’’
इससे पहले आरबीआई की मौद्रिक नीति समिति ने रेपो दर में 0.25 फीसदी  की वृद्धि की घोषणा की थी जिसके बाद यह बढ़कर 6.50 फीसदी हो गई। इसके अलावा सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में वृद्धि के अनुमान को भी 6.8 फीसदी से बढ़ाकर सात फीसदी कर दिया गया है। इससे पहले आज सुबह बाजार तेजी के साथ खुला और समय के साथ ही यह बढ़त और बढ़ती गयी। 
वहीं एशियाई बाजारों में मिला-जुला कारोबार हुआ। हांगकांग का हैंगसेंग, दक्षिण कोरिया का कॉस्पी बढ़त के साथ बंद हुए जबकि जापान का निक्की और चीन के शंघाई कम्पोजिट नीचे आये। वहीं गत दिवस अमेरिकी बाजारों में तेजी दर्ज की गई थी। इसके साथ ही विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) का भारतीय बाजारों से निकासी का सिलसिला भी जारी रहा।