नई दिल्ली | राष्ट्रीय राजधानी में पुलिस ने अलकायदा से जुड़े आतंकवादी समूह मुजाहिदीन अंसार गजवत-उल-हिंद(एमजीएच) द्वारा गाजीपुर फूल बाजार में एक इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस लगाने के दावों को खारिज कर दिया। सूत्रों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। सोशल मीडिया निगरानी के दौरान खुफिया एजेंसियों को एक टेलीग्राम संदेश मिला, जिसमें एमजीएच ने आईईडी लगाने की जिम्मेदारी ली थी जिसे 14 जनवरी को राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड के बम निरोधक दस्ते द्वारा बरामद किया गया था और समय पर निष्क्रिय कर दिया गया था।

सूत्रों ने कहा, "पुलिस को अभी तक उस संदेश के पीछे कोई प्रामाणिक स्रोत नहीं मिला है।"

आतंकी संगठन के संदेश में यह भी दावा किया गया कि उक्त आईईडी तकनीकी खराबी के कारण नहीं फटा।

सोमवार को, राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) के शीर्ष सूत्रों ने आईएएनएस को पुष्टि की थी कि बरामद आईईडी के साथ एक टाइमर डिवाइस भी लगाया गया था।

एनएसजी द्वारा दिल्ली पुलिस को सौंपी गई 'गोपनीय रिपोर्ट' के अनुसार सूत्र ने पुष्टि की, थी कि "विस्फोटकों के साथ एक टाइमर डिवाइस लगाया गया था।" सूत्र ने आगे सभी रिपोटरें का खंडन करते हुए दावा किया कि बम विस्फोट के लिए एक निश्चित समय तय किया गया था।

इससे पहले, 14 जनवरी को बम बरामद होने के दिन, राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड के महानिदेशक एम.ए. गणपति ने आईएएनएस को बताया कि विस्फोटकों से भरे बैग में आरडीएक्स और अमोनियम नाइट्रेट का मिश्रण था।

गणपति ने बताया, "यह आरडीएक्स और अमोनियम नाइट्रेट के मिश्रण जैसा लग रहा था, जिसका वजन लगभग 3 किलोग्राम था।"

उन्होंने आगे कहा कि उन्होंने दिल्ली पुलिस के साथ विस्फोटक सामग्री की रासायनिक संरचना के सभी विवरण साझा किए हैं।

सूत्रों ने पुष्टि की कि बम में शार्पनेल भी था, जिसका इस्तेमाल शायद अधिक नुकसान या हताहत करने के लिए किया गया हो।

विस्फोटकों से लदे संदिग्ध बैग को सबसे पहले एक व्यक्ति ने देखा जो गाजीपुर फूल बाजार से फूल खरीदने आया था, लेकिन उसने इस पर ध्यान नहीं दिया और चला गया। कुछ देर बाद जब वह लौटा, तो बैग वहीं पड़ा हुआ था, जिसके बाद उसने इलाके के एक नागरिक सुरक्षा वॉलेंटियर को सूचित किया, जिसने अंतत: लगभग 10.16 बजे पीसीआर कॉल की और दिल्ली अग्निशमन सेवा (डीएफएस) विभाग को भी उसी समय सूचित किया गया।

चीजों को बहुत गंभीर दिखने के साथ, दिल्ली पुलिस ने प्रमुख आतंकवाद विरोधी बल - एनएसजी - को सुबह 11 बजे के आसपास संदिग्ध वस्तु के बारे में सतर्क किया, जिसने बम निरोधक दस्ते को भेजा।

इसके बाद पुलिस ने लोगों की सुरक्षा के लिए पूरे इलाके की घेराबंदी कर दी। तब एनएसजी बम निरोधक दस्ते ने पुलिस कर्मियों की मदद से खुले मैदान में करीब 8 फीट की खाई खोदी, जहां आईईडी ले जा रहे बैग को फेंक दिया गया था।

विशेष रूप से, उसी दिन - 14 जनवरी, पंजाब पुलिस के एक विशेष कार्य बल (एसटीएफ) ने भारत-पाकिस्तान सीमा के पास 5 किलो का एक तात्कालिक विस्फोटक उपकरण और 1 लाख रुपये नकद बरामद किया था।

पता चला है कि दिल्ली में पाया गया आईईडी संभवत: उसी खेप का हिस्सा हो सकता है जो पंजाब में बरामद किया गया था।

सूत्रों ने कहा, "जांच अभी भी चल रही है और मामले में लापता बिंदुओं को जोड़ने के लिए सभी संभावित लिंक की जांच की जा रही है।"