मास्को| रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन यूक्रेन के साथ बातचीत के लिए बेलारूस की राजधानी मिन्स्क में एक रूसी प्रतिनिधिमंडल भेजने के लिए तैयार हैं। ये जानकारी क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने दी। पेसकोव ने शुक्रवार को कहा कि रूसी टीम में रक्षा मंत्रालय, विदेश मंत्रालय और राष्ट्रपति प्रशासन के प्रतिनिधि शामिल होंगे।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, इससे पहले शुक्रवार को यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने टेलीविजन पर अपने संबोधन में कहा कि वह रूस के साथ सैन्य अभियान पर बातचीत करना चाहते हैं।

क्रेमलिन के प्रवक्ता ने कहा, "रूस के ऑपरेशन का उद्देश्य 'लुहांस्क पीपुल्स रिपब्लिक' और 'डोनेट्स्क पीपुल्स रिपब्लिक' की मदद करना है, जिसमें यूक्रेन का विसैन्यीकरण और विमुद्रीकरण शामिल है, जो वास्तव में यूक्रेन की स्थिति के मुद्दे का एक अभिन्न अंग है।"

साथ ही शुक्रवार को पुतिन ने बेलारूस के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको के साथ फोन पर बातचीत की, जिन्होंने रूस-यूक्रेन वार्ता के लिए सभी जरूरी शर्ते बनाने का वादा किया।

रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने एक ब्रीफिंग में कहा कि उनके देश की यूक्रेन पर कब्जा करने की कोई योजना नहीं है और यूक्रेन की सेना द्वारा अपने हथियार डालने के बाद मास्को सीधे बातचीत करने के लिए तैयार है।

रूसी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता इगोर कोनाशेनकोव ने कहा कि रूसी बलों ने पश्चिम से यूक्रेन की राजधानी कीव को अवरुद्ध कर दिया है और वे अन्य शहरों के क्षेत्रों में भी कार्य करना जारी रखेंगे।