Russia-Ukraine War: रूस से युद्ध के बीच यूक्रेन में फंसे भारत सरकार ने अपने नागरिकों को रेस्क्यू करने के लिए ऑपरेशन गंगा (Operation Ganga) चलाया. इसके तहत हजारों भारतीय नागरिकों को स्वदेश लाया गया है. खास बात है कि भारत सरकार ने अपने इस ऑपरेशन के जरिए पाकिस्तान, बांग्लादेश और नेपाल के अलावा अन्य कई देशों के नागरिकों को भी रेस्क्यू किया है.

विदेश मंत्रालय के मुताबिक, ऑपरेशन गंगा के तहत हाल ही में बांग्लादेश के 9 नागरिकों को यूक्रेन से रेस्क्यू किया गया है. बांग्लादेश के नागरिकों को रेस्क्यू किये जाने पर प्रधानमंत्री शेख हसीना ने पीएम मोदी को धन्यवाद कहा है.

इससे पहले ऑपरेशन गंगा के तहत यूक्रेन में फंसी पाकिस्तान की छात्रा आसमा शफीक को भी भारत सरकार ने रेस्क्यू किया है. आसमा शफीक ने भारत सरकार और पीएम मोदी की तारीफ की है. आसमा जल्द ही अपने परिवार से मुलाकात करने वाली हैं. आसमा ने कहा, ‘मैं कीव में भारतीय दूतावास को धन्यवाद करना चाहती हूं. भारतीय दूतावास ने कठिन स्थिति में भी हमारा सपोर्ट किया है. मैं भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को भी धन्यवाद देना चाहती हूं. उम्मीद है कि हम भारतीय दूतावास की वजह से सुरक्षित घर पहुंच जाऊंगी.’

यूक्रेन में बिगड़ते माहौल को देखते हुए भारत ने ऑपरेशन गंगा अभियान चलाया, जिसके तहत अब तक 18 हजार से ज्यादा लोगों को वहां से सुरक्षित वतन लाया गया है. बीते दिन रोमानिया से दो उड़ानों के जरिए 410 भारतीयों को वापस लाया गया.

नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने जानकारी देते हुए बताया कि ऑपरेशन गंगा के तहत 75 विशेष नागरिक उड़ानों से 15521 भारतीयों को एयलिफ्ट किया गया है, तो वहीं भारतीय वायु सेना के 12 विमान से 2467 लोगों को वापस लाया गया. साथ ही बताया कि अब तक 32 टन से ज्यादा राहत सामग्री भी यूक्रेन के पड़ोसी देशों में भेजी गई है.