प्‍लेयर ऑफ द मैच कप्‍तान शाई होप (128*) और गेंदबाजों के दम पर वेस्‍टइंडीज ने शनिवार को दूसरे वनडे में दक्षिण अफ्रीका को 48 रन से मात दी।

ईस्‍ट लंदन के बफेलो पार्क में खेले गए मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करने उतरी वेस्‍टइंडीज ने निर्धारित 50 ओवर में 8 विकेट खोकर 335 रन बनाए। जवाब में दक्षिण अफ्रीका की टीम 41.4 ओवर में 287 रन पर ऑलआउट हो गई। प्रोटियाज कप्‍तान टेंबा बावुमा (144) का शतक बेकार गया।

इस जीत के साथ ही वेस्‍टइंडीज ने तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। याद दिला दें कि पहला वनडे बारिश के कारण रद्द हो गया था। अब दोनों टीमों के बीच तीसरा व अंतिम वनडे मंगलवार को पोचेफ्स्‍ट्रूम में खेला जाएगा।

बावुमा का शतक काम नहीं आया

336 रन के लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका को क्विंटन डी कॉक (46) और कप्‍तान टेंबा बावुमा (144) 76 रन की साझेदारी करके शानदार शुरुआत दिलाई। काइल मेयर्स ने कॉक को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट करके इस साझेदारी को तोड़ा। इसके बाद बावुमा का साथ रेयान रिकेल्‍टन (14) ने निभाते हुए दूसरे विकेट के लिए 47 रन जोड़े। यानिक करिया ने रिकेल्‍टन को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट करके प्रोटियाज टीम को दूसरा झटका दिया।

बावुमा को नहीं मिला अच्‍छा जोड़ीदार

बावुमा ने टोनी डी जॉर्जी (27) के साथ तीसरे विकेट के लिए 61 रन की साझेदारी की। अकील हुसैन ने जॉर्जी को बोल्‍ड कर दिया। यहां से फिर दक्षिण अफ्रीका की पारी लड़खड़ाने लगी। रासी वान डर डुसैन (8), ट्रिस्‍टन स्‍टब्‍स (6) और मार्को यानसेन (17) जल्‍दी-जल्‍दी आउट हुए। बीजोर्न फोर्टूइन (1) और गेराल्‍ड कोएत्‍जे (1) भी कोई कमाल नहीं दिखा सके।

इस बीच बावुमा ने अपने करियर का चौथा शतक जमाया। वो एक छोर पर डटे रहे और 118 गेंदों में 11 चौके व 7 छक्‍के की मदद से 144 रन बनाए। जोसेफ ने शाई होप के हाथों कैच आउट कराकर बावुमा की पारी का अंत किया। दक्षिण अफ्रीका की पूरी टीम 41.4 ओवर में 287 रन पर सिमटी। वेस्‍टइंडीज की तरफ से अकील हुसैन और अल्‍जारी जोसेफ ने तीन-तीन विकेट लिए। काइल मेयर्स, यानिक करिया और ओडीन स्‍मिथ के खाते में एक-एक विकेट आया।

होप ने जमाया शानदार शतक

टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करने उतरी वेस्‍टइंडीज को ब्रेंडन किंग (30) और काइल मेयर्स (36) ने 67 रन की साझेदारी करके दमदार शुरुआत दिलाई। फोर्टूइन ने मेयर्स को रिकेल्‍टन के हाथों कैच आउट कराकर वेस्‍टइंडीज को पहला झटका दिया। मेजबान टीम ने 71 रन स्‍कोर पर ब्रेंडन किंग और शामराह ब्रूक्‍स के विकेट गंवा दिए। इस तरह प्रोटियाज गेंदबाजों ने जोरदार वापसी की कोशिश की।

हालांकि, शाई होप ने यहां से मोर्चा संभाला। होप ने निकोलस पूरन (39) के साथ चौथे विकेट के लिए 87 रन की साझेदारी की। कोएत्‍जे ने पूरन को वान डर डुसैन के हाथों कैच आउट कराकर इस साझेदारी को तोड़ा। यहां से होप और रोवमैन पॉवेल (46) ने पांचवें विकेट के लिए 80 रन जोड़े। कोएत्‍जे ने पॉवेल को क्‍लीन बोल्‍ड करके उन्‍हें अर्धशतक जमाने से रोक दिया।

वेस्‍टइंडीज का विशाल स्‍कोर

होप एक छोर पर डटे रहे जबकि दूसरे छोर से जेसन होल्‍डर (15), अकील हुसैन (2) और ओडीन स्मिथ (1) जल्‍दी-जल्‍दी चलते बने। होप ने अल्‍जारी जोसेफ (13*) के साथ 9वें विकेट के लिए 42 रन की अविजित साझेदारी करके कैरेबियाई टीम को विशाल स्‍कोर तक पहुंचाया। होप ने 115 गेंदों में पांच चौके और सात छक्‍के की मदद से नाबाद 128 रन बनाए। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से गेराल्‍ड कोएत्‍जे ने सबसे ज्‍यादा तीन विकेट लिए। बीजोर्न फोर्टूइन और तबरेज शम्‍सी को दो-दो विकेट मिले। मार्को यानसेन के खाते में एक सफलता आई।