IPL: आईपीएल एक ऐसा मंच है, जहां युवा खिलाड़ियों को अपना टैलेंट दिखाने का एक सुनहेरा मौका मिलता है। इस लीग में देश-विदेश के कई खिलाड़ी जमकर हिस्सा लेते है और अपनी प्रतिभा दिखाते है। बता दें कि अब तक आईपीएल के इतिहास में कई ऐसे बड़े-बड़े रिकॉर्ड्स बनते और टूटते हुए देखें गए है, जिन्होंने हर किसी को हैरान किया है।

भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच पहला वनडे

विश्व कप की तैयारियों का शंखनाद करेगा भारत, मजबूत ऑस्‍ट्रेलिया के साथ वानखेड़े स्‍टेडियम में होगी भिड़ंत

इस बार आईपीएल के 16वें संस्करण का आगाज 31 मार्च से शुरू होना है, जिसमें 10 टीमें मैदान पर धमाल मचाते हुए कई रिकॉर्ड्स तोड़ते हुए नजर आने वाली है। इन्हीं रिकॉर्ड्स में से एक है सबसे ज्यादा हैट्रिक लेने का रिकॉर्ड। अब तक कुल 18 गेंदबाजों ने लीग में हैट्रिक ली है। ऐसे में इस आर्टिकल के जरिए बताते हैं IPL इतिहास में एक सबसे ज्यादा हैट्रिक लेने वाले भारतीय खिलाड़ी कौन-कौन रहे है?

IPL इतिहास में सबसे ज्यादा हैट्रिक लेने वाले खिलाड़ी

1. अमित मिश्रा

लिस्ट में सबसे पहले नंबर पर है अमित मिश्रा का नाम, जिन्होंने IPL में सबसे ज्यादा हैट्रिक लेने का कारनामा किया है। अमित ने इस लीग में कुल 3 बार हैट्रिक लेकर एक अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज किया।


सबसे पहले उन्होंने साल 2008 में दिल्ली डेयरडेविल्स की तरफ से डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ हैट्रिक लिया था। इसके बाद साल 2011 में किंग्ल इलेवन पंजाब के खिलाफ डेक्कन चार्चर्स की तरफ से और तीसरा साल 2013 में SRH की तरफ से पुणे वॉरियर्स के खिलाफ लिया था। 

2.युवराज सिंह

लिस्ट में दूसरे नंबर पर है टीम इंडिया के पूर्व स्टार ऑलराउंडर युवराज सिंह का नाम, जिन्होंने आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा हैट्रिक ली है। युवराज ने कुल दो बार हैट्रिक लेने का कारनामा किया। युवी ने पहला हैट्रिक साल 2009 में किंग्स इलेवन पंजाब की तरफ से रॉयल चैंलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ और दूसरा साल 2009 में डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ लिया।

3.रोहित शर्मा

लिस्ट में तीसरे नंबर पर है टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा का नाम, जिन्होंने गेंदबाजी करते हुए इस लीग में हैट्रिक ली है। रोहित ने साल 2009 में डेक्कन चार्जर्स की तरफ से मुंबई इंडियंस के खिलाफ आईपीएल में अपना पहला हैट्रिक लिया था।

4.प्रबीण तांबे

लिस्ट में चौथे नंंबर पर है प्रवीण तांबे का नाम, जिन्होंने आईपीएल में हैट्रिक लेने का कारनामा एक बार किया। साल 2014 में केकेआर के खिलाफ प्रवीण ने अपना हैट्रिक लिया। उस वक्त वह राजस्थान रॉयल्स के लिए खेला करते थे।

5.युजवेंद्र चहल

लिस्ट में पांचवें नंबर पर है युजवेंद्र चहल का नाम, जिन्होंने आईपीएल के पिछले सीजन में राजस्थान रॉयल्स की तरफ से मुंबई के ब्रेबोर्न स्टेडियम में हैट्रिक लेने का कारनामा किया। उन्होंने केकेआर टीम की तरफ से श्रेयस अय्यर, शिवम मावी और पैट कमिंस को चलता कर अपनी हैट्रिक पूरी की थी।