उत्तराखंड की खूबसूरती को हर कोई लाइफ में एक बार देखने की ख्वाहिश करता है। यहां पर पहाड़, नदियां, और झरने देखने लायक हैं। उत्तराखंड में और भी घूमने के लिए काफी सारी जगह हैं। ये जगह अपने आप में बेहद खास है। गर्मियों के मौसम में आप यहां के वॉटरफॉल्स घूमने की प्लानिंग कर सकते हैं।

1) रणथी वॉटरफॉल्स, धारचूला - रणथी वॉटरफॉल उत्तराखंड के धारचूला से लगभग 8 किलोमीटर की दूरी पर है, जो बेहद ही खूबसूरत है। यह मॉनसून वॉटरफॉल है जिसे जून से अक्टूबर तक देखा जा सकता है। राणथी गांव उत्तराखंड में पिथौरागढ़ जिले की धारचूला तहसील में है। 

2) टाइगर फॉल्स, चकराता - टाइगर फॉल्स भारत के उत्तराखंड में चकराता के पहाड़ी इलाकों में हैं। देहरादून से चकराता की दूरी लगभग 98 किलोमीटर है। वहीं टाइगर फॉल चकराता से करीब 20 किमी दूर है। रोडोडेंड्रोन और ओक के पेड़ों से घिरी इस जगह पर पहुंचने के लिए 5 किमी के ट्रेक को पूरा करना होगा। 312 फीट की ऊंचाई पर स्थित यह भारत का सबसे ऊंचा डायरेक्ट वॉटरफॉल माना जाता है

3)अत्री मुनि फॉल, चोपता - उत्तराखंड के पास स्थित 70 मीटर का झरना है, यह फॉल चोपता के पास है, लेकिन चमोली जिले में स्थित है और मंडल से 5.5 किमी की दूरी पर है, जो गोपेश्वर से लगभग 19 किमी दूर है। यह खूबसूरत झरना चोपता स्टेशन से सड़क मार्ग से लगभग 20 किमी दूर है, वहीं आपको इस फॉल को देखने के लिए 5.5 किमी का आसान ट्रेक करना होगा।

4) वसुंधरा वॉटरफॉल, बद्रीनाथ - बद्रीनाथ मंदिर के पास बसा वसुधारा वॉटरफॉल पर्यटकों के बीच काफी फेमस है। सुंदर नजारों के साथ एक छोटी ट्रेकिंग करना अगर आपको पसंद है तो यह सबसे अच्छी जगहों में से एक है। वसुधारा वॉटरफॉल्स बद्रीनाथ मंदिर से लगभग 12 किमी दूर है। इस झरने पर पानी 400 फीट की ऊंचाई से नीचे बहता है

5) बिरथी वॉटरफॉल्स, उत्तराखंड - पिथौरागढ़ जिले में मुनस्यारी के पास तेजम से लगभग 14 किमी दूर है बिरथी वॉटरफॉल्स। यह झरना समुद्र तल से 400 फीट ऊपर है। इस जगह पर कालामुनि दर्रे से भी पहुंचा जा सकता है। बिरथी वॉटरफॉल्स मुनस्यारी से लगभग 35 किमी दूर है और यहां पर एक छोटे से ट्रेक द्वारा आसानी से पहुंचा जा सकता है।