वीकेंड आया नहीं कि बीबी-बच्चों की घूमने-फिरने की जिद्द शुरू हो जाती है और हर बार इस जिद्द को पूरी करने के लिए मॉल ले जाना कई बार अपनी ही जेब पर भारी पड़ जाता है। दिल्ली में म्यूजियम्स, बर्ड सेंक्चुअरी, फन एक्टिविटीज वाली जगहों की भरमार है, लेकिन प्रॉब्लम है यहां की एंट्री फीस, जो कई बार इतनी ज्यादा होती है कि सोचना पड़ता है कि जाएं या न जाएं। तो आज हम दिल्ली की ऐसी कुछ जगहों के बारे में जानेंगे, जो खूबसूरत होने के साथ बजट फ्रेंडली भी हैं। कई जगहों पर तो टिकट भी नहीं लगता। ये यहां के पिकनिक स्पॉट्स के रूप में मशहूर हैं। जहां आप बच्चों और फैमिली के साथ जाकर कर सकते हैं जमकर मस्ती। 

लोधी गार्डन

दिल्ली स्थित लोधी गार्डन एक खूबसूरत टूरिस्ट प्लेस होने के साथ-साथ फेमस पिकनिक स्पॉट भी है। अगर आप अपनी, फैमली, फ्रेंड्स के साथ वीकेंड में घूमने के लिए किसी अच्छी और सस्ती जगह की तलाश कर रहे हैं, तो ये जगह एकदम परफेक्ट जगह है। लोधी गार्डन के शांत और खूबसूरत माहौल में पिकनिक मनाने का अलग ही मजा आएगा। फोटोग्राफी के शौकीनों के लिए यहां काफी अच्छे ऑप्शन्स हैं।

डियर पार्क

हौज खास विलेज स्थित डियर पार्क भी काफी बड़ी और खूबसूरत जगह है बच्चों या दोस्तों के साथ पिकनिक मनाने के लिए।इस पार्क को चार विंग्स में बांटा गया है, जिसमें रोज गार्डन, ओल्ड मॉन्यूमेंट और हौज खास मार्केट, डियर पार्क और फाउंटेन एंड डिस्ट्रिक्ट पार्क का नाम शामिल है। जैसा कि नाम से ही जाहिर है डियर पार्क में आपको हिरणों का झुंड भी देखने को मिल जाएगा। बच्चों यहां आकर जमकर एंजॉय करेंगे इसकी गारंटी है।

गार्डन ऑफ फाइव सेंसेज

दिल्ली के सईद-उल-अजायब में स्थित गार्डन ऑफ फाइव सेंसेज भी दिल्ली में घूमने-फिरने की सबसे अच्छी जगहों में से एक है खासकर उनके लिए जो दिल्ली की भीड़-भाड़़ से दूर किसी शांत जगह जाकर क्वॉलिटी टाइम स्पेंड करना चाहते है। यहां पास ही एक दूसरी जगह चंपा गली भी है। इसे भी देखने का एक्सपीरियंस शानदार होगा। खूबसूरत फूलों और पेड़-पौधों से घिरा यह पार्क बना देगा आपके वीकेंड को मजेदार।