महाराष्ट्र के CM और शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने गठबंधन को लेकर BJP पर निशाना साधा। रविवार को बाला साहेब ठाकरे की 96वीं जयंती पर आयोजित वर्चुअल कार्यक्रम में बोलते हुए उद्धव ने कहा कि BJP के साथ गठबंधन की वजह से शिवसेना के 25 साल बर्बाद हुए हैं।

उद्धव ने BJP पर सत्ता के लिए हिंदुत्व का दुरुपयोग करने का आरोप भी लगाया। उन्होंने कहा कि शिवसेना ने कभी भी सत्ता के लिए हिंदुत्व का इस्तेमाल नहीं किया। BJP के नेतृत्व वाला NDA (नेशनल डेमोक्रेटिक एलायंस) कमजोर पड़ गया है, क्योंकि अकाली दल और शिवसेना जैसी पुरानी पार्टियां पहले ही इससे अलग हो चुकी हैं।

BJP अपने सहयोगियों पार्टियों का इस्तेमाल कर छोड़ देती है

उद्धव ने कहा, 'हमने BJP को उनकी राष्ट्रीय महत्वाकांक्षाओं को पूरा करने के लिए पूरे दिल से समर्थन किया। हमें उम्मीद थी कि जब BJP केंद्र में होगी तो शिवसेना महाराष्ट्र में नेतृत्व करेंगी। लेकिन हमें धोखा दिया गया और हमारे घर में ही खत्म करने का प्रयास किया गया, इसलिए हमें गठबंधन तोड़ना पड़ा। BJP अपनी सुविधा के हिसाब से अपने सहयोगियों का इस्तेमाल करती है और उन्हें छोड़ देती है।'

शिवसेना ने BJP को छोड़ा है हिंदुत्व को नहीं

उद्धव ने कहा कि BJP का मतलब हिंदुत्व नहीं होता। शिवसेना ने BJP को छोड़ा है हिंदुत्व को नहीं। बता दें कि 2019 के महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के बाद शिवसेना ने BJP से नाता तोड़ लिया और महा विकास अघाड़ी (MVA) सरकार बनाने के लिए एनसीपी और कांग्रेस के साथ गठबंधन किया।

उन्होंने कहा कि गृह मंत्री अमित शाह ने शिवसेना को अपने बलबूते चुनाव लड़ने की चुनौती दी थी। हमने ये चुनौती स्वीकार की है। शिवसेना अब महाराष्ट्र के बाहर भी अपना दायरा बढ़ाएगी और राष्ट्रीय भूमिका में आएगी। लेकिन BJP ईडी और इनकम टैक्स डिपार्टमेंट जैसी एजेंसियों का इस्तेमाल कर रही है, जो कि ठीक नहीं है।