(बैतूल) कलेक्टर और सीईओ की चिडि़या के इंतजार में फीस प्रतिपूर्ति की फाईल डीपीसी के टेबल से आगे नहीं बढ़ रही ,

- डीपीसी कार्यालय की कार्यप्रणाली का खुलासा करता है मामला ,

- राज्य मिशन संचालक ने तीन दिन की दी थी मोहलत, आठ दिन बीत गए लेकिन स्कूलों के खाते में राशि स्थानान्तरित नहीं हुई 

बैतूल (हेडलाईन)/नवल-वर्मा । जिला शिक्षा केन्द्र में निजी स्कूलों के संचालक पिछले 8 दिन से लगातार चक्कर लगा रहे हैं। उनकी आरटीई के तहत आई फीस प्रतिपूर्ति की राशि उनके खाते में नहीं डाली जा रही। जबकि संचालक राज्य शिक्षा केन्द्र ने स्पष्ट आदेश दिए थे कि 2 दिसम्बर तक उक्त राशि स्कूलों में खाते में स्थानान्तरित कर इसकी सूचना राज्य शिक्षा केन्द्र को देनी थी। यह आदेश 29 नवम्बर का है। इस तरह से तीन दिन के अंदर यह पूरा पैसा स्कूलों के खाते में ट्रांसफर हो जाना चाहिए था पर ऐसा हुआ नहीं है। इसकी वजह क्या है इसका कोई ठोस जवाब किसी के पास नहीं है। अलग-अलग तरह के बहाने जरूर किए जा रहे हैं। इस पूरे मामले से जिला मिशन संचालक पर भी सवाल खड़े हो गए? 

- 322 स्कूलों के लिए आई है 4 करोड़ 22 लाख की फीस प्रतिपूर्ति...              
बताया गया कि राज्य शिक्षा केन्द्र ने प्रदेश के 52 जिलों के लिए 194 करोड़ 42 लाख की राशि जारी की है। इस राशि में से बैतूल जिले को 4 करोड़ 22 लाख 71 हजार 631 रूपये 322 स्कूलों के लिए प्राप्त हुए हैं, जो उनके खाते में ट्रांसफर किए जाएंगे।

- 3 दिन में जमा होना थी राशि, लेकिन 8 दिन से ज्यादा का समय बीता...
यह राशि राज्य मिशन संचालक धनराजू एस के अनुसार 2 दिसम्बर को स्कूलों के खाते में ट्रांसफर हो जानी चाहिए थी। यह आदेश उन्होंने 29 नवम्बर को जारी किया था। इस आदेश के मुताबिक 3 दिन के अंदर पैसा ट्रांसफर होना था, लेकिन नहीं किया गया।
डीपीसी का कहना मुझे 7 ही दिन हुए है यहां का चार्ज लिए हुए
इस मामले को लेकर जब प्रभारी डीपीसी संजीव श्रीवास्तव ने बताया कि उन्हें अभी 7 दिन पहले ही डीपीसी का चार्ज मिला है और जैसे ही पूरा मामला सोमवार को उनकी जानकारी में आया तो भुगतान के लिए उन्होंने फाईल कलेक्टर को पुटअप कर दी है।

- कलेक्टर और सीईओ की चिडिय़ा के इंतजार में फंसाकर रखी फाईल...
इधर एक ओर तर्क यह सामने आ रहा है कि चैक पर कलेक्टर और जिला पंचायत सीईओ की चिडिय़ा बैठेगी इसके बाद ही आरटीजीएस के माध्यम से पैसा स्कूलों के खाते में जायेगा और इसके लिए दो-तीन दिन का समय लगेगा, लेट होने का कारण सीएम का बैतूल दौरा सहित दो दिन की छुट्टियाँ भी बताई जा रही है।
नवल-वर्मा-हेडलाईन-बैतूल 06 दिसम्बर 2022