बैतूल (हेडलाइन)/नवल वर्मा । कैंसर जागरुकता के मामले में बैतूल जिले में आज विश्व कैंसर दिवस के अवसर पर एक और अध्याय जुड़ गया। कैंसर फाईटर एवं समाजसेवी हेमंतचन्द्र बबलू दुबे नेतृत्व में जिला मुख्यालय पर शिवाजी ऑडिटोरियम में कैंसर के विरुद्ध आयोजित धरना प्रदर्शन में आज सैकड़ों जागरुक नागरिक, कैंसर फाईटर, स्कूली छात्र-छात्राएं, सामाजिक संगठन एवं विभिन्न क्षेत्रों के अग्रणी लोग शामिल हुए।
 इस धरना प्रदर्शन में बबलू दुबे की 90 वर्षीय मां माया दुबे एवं स्वतंत्रता संग्राम सेनानी स्व. ब्रजलाल भाटिया की 99 वर्षीय पत्नी शकुंतला भाटिया भी शामिल हुई। यह पहला मौका था जब कैंसर के विरुद्ध किसी शहर में धरना प्रदर्शन हुआ और 99 और 90 वर्ष की महिलाओं ने कैंसर के विरुद्ध ठोस नीतियां बनाने की मांग को लेकर अपनी सहभागिता दर्ज कराई। धरना प्रदर्शन के दौरान बैनर एवं डिस्पोजल आदि का उपयोग नहीं किया गया। वहीं डॉ विनय सिंह चौहान, धीरज बोथरा, डैनी सावनकुमार द्वारा प्रेरक गीतों से धरना प्रदर्शन में कैंसर के विरुद्ध जागरुकता का संदेश भी दिया।

- बबलू दुबे कैंसर फाईटर ही नहीं जनजागरुकता का भी हैं प्रत्यक्ष हैं प्रमाण...

कैंसर के विरुद्ध धरना प्रदर्शन को लेकर बबलु दुबे ने बताया कि कैंसर जनित चीजों का त्याग करना बेहद जरुरी है। समाज का हर वर्ग कैंसर का दंश झेल रहा है। ऐसे में शासन को भी कैंसर जनित कारकों पर प्रतिबंध लगाने सख्त होना पड़ेगा। कैंसर मुक्त जिला, प्रदेश और देश की कल्पना साकार करने के लिए ऐसे हर कारक पर प्रतिबंध लगाना है। उन्होंने बताया कि इस बीमारी के प्रति धरना देने का उद्देश्य भी यही है कि इसके प्रति गंभीर एवं ठोस कदम उठाने सरकार को विवश होना पड़े। धरना प्रदर्शन के दौरान सीए प्रदीप खण्डेलवाल, पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष डॉ राजेन्द्र देशमुख, आनंद प्रजापति, डॉ मनीष अलेक्जेंडर, डॉ विनय सिंह चौहान, डॉ मनीष लश्करे, डॉ अरुण जयसिंगपुरे, समाजसेवी मुकेश खंडेलवाल, मनीष दीक्षित, परमजीत सिंह बग्गा, मोहित गर्ग, प्रमोद अग्रवाल, धीरज हिराणी, सतीश खण्डेलवाल, हेमंत पगारिया, ईंदी अहलुवालिया, हेमंत वागद्रे, वीरेन्द्र सिंह ठाकुर, रामनाराण शुक्ला, राधेलाल बनखेड़े, रमेश भाटिया, दिनेश जोसफ, दीपू सलूजा, तरुण वैद्य, चन्द्रप्रकाश भाटिया, नवल वर्मा, भारत पदम, पिंकी भाटिया, राकेश मौर्य, मीरा अंथोनी, गुंजन खण्डेलवाल, जमुना पंडाग्रे, गौरी बालापुरे पदम, श्वेता भट्ट ने कैंसर फाईटर बबलु दुबे द्वारा कैंसर कि विरुद्ध चलाएं जा रहे प्रत्येक अभियान की सराहना की। सभी ने श्री दुबे को कैंसर फाईटर नहीं अपितु जिले में कैंसर जागरुकता का पर्याय बताया। इस अभियान में डॉक्टर, मरीज, प्रेरक और गायक भी सहर्ष शामिल हुए।

- महामहिम के नाम सौंपा ज्ञापन...
धरना प्रदर्शन में कैंसर जागरुकता के लिए तमाम बातें हुई। कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर एवं अन्य तरह के कैंसर के लिए जागरुकता लाने, उपचार के लिए जांच शिविर लगाने, पर्यावरण संरक्षण, महिला स्वास्थ्य, कीमो थेरेपी से पीडि़त मरीजों के लिए हेयर डोनेशन करवाने वाली संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने इस दौरान विभिन्न जानकारियां सांझा की। धरना प्रदर्शन में जिले के प्रसिद्ध चाईल्ड स्पेशलिस्ट से लेकर हार्ट स्पेशलिस्ट तक, पर्यावरण विद से लेकर संगीत के माध्यम से जागरुकता लाने वाले प्रेरकों ने भी अपने अनुभव सांझा किए। स्कूली बच्चों ने भी धरना प्रदर्शन के मंच पर कैंसर के कारणों पर चर्चा की और अपने स्कूलों में प्लास्टिक के कवर बंद करने, बुक एवं कॉपी पर अखबार या कागज के कवर ही लगाने की जानकारी दी। दोपहर दो बजे तक धरना प्रदर्शन के बाद एकीकृत कलेक्ट्रेट पहुंचकर महामहिम राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन सौंपा गया। इस अवसर पर बड़ी संख्या में विद्यार्थी एवं जागरूक नागरिकगण मौजूद रहे ।
नवल वर्मा हेडलाइन बैतूल 05 फ़रवरी 2023