- समिति पदाधिकारियों ने शहर के गणमान्य नागरिकों से लिए सुझाव 

बैतूल(हेडलाइन)/नवल वर्मा । महाशिवरात्रि पर्व पर शहर में ऐतिहासिक शिव बारात निकाली जाएगी। भगवान शिव मां पार्वती को ब्याहने निकलेंगे। भव्य बारात जिन मार्गो से होकर गुजरेगी उन मार्गों को पहले मां ताप्ती के पावन जल से शुद्धिकरण किया जाएगा। मां ताप्ती स्वयं अपने जल से देवादिदेव महादेव के चरण पखारेंगी। शिव बारात के बाद परंपरा अनुसार बारातियों के भोजन की व्यवस्था भी की जाएगी। सभी बारातियों का रात्रि में भोजन कमानी गेट स्थित विशाल भंडारे में रहेगा। इस ऐतिहासिक आयोजन को लेकर समिति अति उत्साह के साथ अंतिम चरण की तैयारियों में जुट गई है।

- बैठक में बनाई योजना...
महाशिवरात्रि पर्व के अवसर पर थाना महाकाल चौक से निकलने वाली भव्य शिव बारात के सफल आयोजन को लेकर रविवार को सिल्वर स्टेट खंजनपुर में बैठक आयोजित की गई। बैठक में समिति के पदाधिकारियों ने शहर के वरिष्ठ नागरिकों से विस्तृत विचार-विमर्श कर आयोजन की रूपरेखा बनाई। यह बैठक आयोजन समिति श्री शंभू भोले सेवा उत्सव समिति महाकाल थाना चौक बैतूल के द्वारा आयोजित की गई थी। बैठक में बड़ी संख्या में शहर के गणमान्य नागरिक एवं महिलाएं उपस्थित थी। समिति के संदीप कौशिक ने शिव बारात की तैयारियों को लेकर बताया कि इस दिन 31 हजार अभिमंत्रित रुद्राक्ष का वितरण, श्री भस्म रमैया भक्त मंडल उज्जैन के कलाकारों द्वारा झांझ डमरू की प्रस्तुति, उज्जैन के कलाकारों द्वारा कड़ा बीम की मनमोहक आतिशबाजी, जय हनुमान व्यायाम शाला बैतूल गंज के विद्यार्थियों द्वारा शिवकालीन अस्त्र शस्त्र विद्या का प्रदर्शन किया जाएगा। बारात मार्ग पर रंगोली डालने का रिकॉर्ड बनेगा। बाबू संतोष सोनी द्वारा महाकाल भोलेनाथ काल भैरव की विशेष पगड़ी एवं सोनू कुशवाह द्वारा भूत प्रेत का अद्भुत प्रदर्शन रहेगा। समिति के आशीष यादव ने बताया कि 11 फरवरी से 18 फरवरी तक वैवाहिक मांगलिक कार्यक्रम रहेंगे। 11 फरवरी को सगाई, 12 को टीका, 13 को खनमिट्टी, 14 फरवरी को मंडप, 15 फरवरी को हल्दी, 16 को मेहंदी, 17 को देवी जागरण, 18 फरवरी को भव्य शिव बारात का आयोजन दोपहर 3 बजे से होगा। साथ ही 11 फरवरी से 18 फरवरी तक बाबा महाकाल का विशेष श्रृंगार किया जाएगा ।

- अतिथियों ने भी रखे अपने विचार...
इस अवसर नगर के गणमान्य अतिथियों ने भी अपने मार्गदर्शन एवं विचार प्रस्तुत किए। संतुलन समिति के प्रमुख मोहित गर्ग ने कहा कि शिव बारात में समिति द्वारा जो भी जिम्मेदारी दी जाएगी उसका दायित्व हम उठाएंगे एवं सभी प्रकार के सहयोग के लिए हम हमेशा तैयार रहेंगे। प्रमुख समाज सेवी एवं भोले उत्सव समिति के राकेश रक्कू शर्मा ने अपने उद्बोधन में कहा कि शिव बारात समापन के बाद सभी बारातियों का रात्रि में भोजन कमानी गेट स्थित विशाल भंडारे में रहेगा। इसके साथ ही एक वरिष्ठ पत्रकार द्वारा ताप्ती जल से शिव बारात मार्ग शुद्धिकरण के विचार रखे गए जिस पर सभी ने सहमति जताई। गांधी वार्ड की पार्षद कल्पना धोटे ने कहा कि शिव बारात जिस मार्ग से होते हुए गुजरेगी उस मार्ग की स्वच्छता एवं साफ सफाई की पूर्ण जिम्मेदारी खुद सामने रहकर करवाऊंगी एवं हर प्रकार से सभी सहयोग देने का आश्वासन दिया। बैठक में नरेंद्र ठाकुर , रीता दत्ता, राजू सोनकपुरिया, कविता मालवीय, पवन शर्मा, अभिलाषा धोटे, प्रवीण गुगनानी, गोरी बालापुरे, रमेश भाटिया, इंदी सरदार, चेतन यादव द्वारा भी सराहनीय सुझाव रखे गए।

- समिति संरक्षक ने माना आभार...
कार्यक्रम के अंत में श्री शंभू भोले उत्सव समिति के संरक्षक अक्षय तातेड़ ने सभी का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि आप सभी ने अपना अमूल्य समय निकाल कर शिव बारात की कार्ययोजना बनाने हेतु अपने महत्वपूर्ण विचार रखे हैं इसके लिए समिति आपका हृदय से धन्यवाद ज्ञापित करती है एवं आपके सहयोग एवं मार्गदर्शन के प्रति सदैव आभारी रहेगी।
 कार्यक्रम में शामिल होने वाले अतिथियों में प्रकाश तातेड़, अजबराव झरबड़े अन्नू शर्मा, सरिता टोपरे, विनोद बुंदेला, विनोद तिवारी, शिवानी मन्द्रे, प्रेरणा मंडल, रानू मंडल, शैलेश्वर गायकवाड, सरिता पवार, प्रतिभा सिंह, मनोज शर्मा, पिंकी नामदेव, पलक पाल, लता पाल, सविता पाल, अर्चना साहू, अनुपमा अग्रवाल, रिंकी डांगी, अपर्णा पघे, संगीता चौरसे, श्वेता भार्गव, पूनम अवस्थी, प्रीति पांडे, प्रीति दीक्षित, रंजीत सायरे, अभिषेक छोटू दुबे, गुड्डा चोलिया आदि शिव भक्तगण उपस्थित रहे।
नवल वर्मा हेडलाइन बैतूल 06 फ़रवरी 2023