बैतूल(हेडलाइ)/नवल वर्मा । अखिल भारतीय साहित्य परिषद मध्य भारत प्रांत द्वारा आगामी 11 एवं 12 फरवरी को बैतूल में आयोजित की जाने वाली साहित्य संवर्धन यात्रा के क्रम में 11 फ़रवरी को रात्रि 8 बजे से भारत भारती बैतूल में सांस्कृतिक सत्र का आयोजन किया जाएगा। जिसमे "साहित्य के मूल तत्व" विषय पर उद्बोधन एवम कवि सम्मेलन का आयोजन भी किया जावेगा। जिसमे प्रदेश के ख्यातिनाम कविगण अपनी प्रस्तुति देंगे।
प्रांतीय साहित्य संवर्धन यात्रा की दृष्टि से जिला महामंत्री एवम यात्रा के मीडिया प्रभारी नवल वर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि उक्त आयोजन में बैतूल संभाग की टोली सुनील पांसे, अजय पंवार, नवल वर्मा एवम पुष्पक देशमुख के नेतृत्व में पूर्ण मनोयोग से लगी हुई है। क्योंकि अपने आप में यह यात्रा अतिमहत्वपूर्ण होने वाली है। जिसमे पूरे प्रांत के वरिष्ठ साहित्यकार बैतूल पहुंचकर प्रभातपट्टन ग्राम , ताप्ती के उद्गम स्थल, भारत भारती (सतपुड़ा के घने जंगल) सहित बालाजीपुरम आदि स्थानों की यात्रा कर इन स्थानों पर आधारित आलेख प्रस्तुत करने वाले है। जो एक पुस्तक के रूप में अप्रैल माह में भोपाल में विमोचित भव्य कार्यक्रम के द्वारा होगी। इस पुस्तक के माध्यम से इन स्थानों के सांस्कृतिक पुरातात्विक वा धार्मिक महत्व को प्रसारित करने की महती योजना है।
यात्रा के क्रम में रात्रि 8 बजे से 11 फरवरी को भारत भारती में सांस्कृतिक आयोजन भी रखा गया है, जिसमे साहित्य के मूल तत्व विषय पर उदबोधन होगा। इस के बाद में कवि सम्मेलन के आयोजन में वरिष्ठ कवि बाबू घायल एवम देवेंद्र तोमर, ध्रुव शर्मा, राजेश सत्यम के संयोजन में होगा।उक्त सांस्कृतिक आयोजन में सांसद डीडी उइके, मोहन नागर, बुधपाल सिंह, पूर्व सांसद हेमंत खंडेलवाल , प्रांत अध्यक्ष कुमार संजीव, प्रान्त महामंत्री आशुतोष शर्मा तथा प्रदेश मंत्री प्रवीण गुगनानी मुख्य रूप से मौजूद रहेंगे। इनके अतिरिक्त भी संभाग के वरिष्ठ और बैतूल के प्रमुख गणमान्यजन उपस्थित रहेंगे।
गौरतलब है कि इस कार्यक्रम में बैतूल जिले के कवियों तथा साहित्यकारों का सम्मान भी किया जायेगा। बैतूल जैसे आदिवासी बाहुल्य जिले के लिए अखिल भारतीय साहित्य परिषद की उक्त साहित्य संवर्धन यात्रा कई मायनों में अतिविशिष्ट होने वाली है।
नवल वर्मा हेडलाइन बैतूल , 07 जनवरी 2023