बैतूल(हेडलाइन)/नवल वर्मा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की दिसम्बर 2022 तक की कालोनियों को नियमित किए जाने की घोषणा के बाद भी मुलताई एसडीएम ने वर्तमान में जो अवैध कालोनियां बन रही है उन पर फौरन एक्शन लेते हुए 25 कालोनियों को नोटिस तामील करा दिए, जबकि जिला मुख्यालय बैतूल में इस तरह की काटी जा रही अवैध कालोनियों को लेकर शिकायत होने और पटवारी प्रतिवेदन दिए जाने के बावजूद भी एसडीएम कोई एक्शन नहीं ले रहा है। बताया गया कि दिसम्बर 2022 के बाद ही  करीब-करीब एक दर्जन कालोनियों के मामले में एसडीएम बैतूल के पास प्रतिवेदन लंबित है, लेकिन किसी में भी एसडीएम ने कोई कार्रवाई ही नहीं की है। अब ऐसा क्यों है इसको लेकर कई तरह के सवाल है। जबकि एडीएम ने भी दो मामलों में कार्रवाई का प्रतिवेदन मांगा है फिर भी कुछ नहीं किया।

- बटामा, हमलापुर, जामठी, उड़दन की अवैध कालोनियों को लेकर आधा दर्जन बार  एसडीएम को एडीएम दे चुके निर्देश...
एडीएम बैतूल ने अवैध कालोनी और कालोनी की अनुमति में विधिवत दस्तावेज उपयोग न होने के मामले में हुई शिकायतों को लेकर कम से कम आधा दर्जन बार एसडीएम बैतूल को फोन पर एक्शन लेने के लिए कहा है, लेकिन इसके बाद भी एसडीएम बैतूल द्वारा किसी तरह का कोई एक्शन नहीं लिया जा रहा है। बताया गया कि एडीएम ने 17 फरवरी 2023 को और 3 फरवरी 2023 को दो निर्देश पत्र एसडीएम बैतूल को भेजे थे और इन दोनों में तत्काल एक्शन लेकर अवगत कराने के लिए कहा था, लेकिन किसी तरह का कोई एक्शन नहीं लिया गया है। इसके बाद एडीएम ने उड़दन जामठी, बटामा, हमलापुर आदि की अवैध कालोनियों को लेकर भी कार्रवाई करने के लिए एसडीएम को फोन लगाकर कहा फिर भी कोई भी कार्रवाई फरवरी के बाद नहीं हुई है।

- इधर मुलताई में पटवारी से सर्वे करवाकर एसडीएम ने 25 लोगों को थमाएं नोटिस...
एसडीएम तृप्ति पटेरिया ने बताया कि पटवारियों से सर्वे कराकर यह जानकारी ली जा रही है कि कहां अवैध कॉलोनी बनाई जा रही है। इसके बाद 25 लोगों को नोटिस जारी किए गए हैं। वही रजिस्ट्रार से भी इस संबंध में जानकारी ली जा रही है कि इन कॉलोनियों में प्लॉट की रजिस्ट्री चालू हुई है या नहीं हुई है। इसके अलावा सोशल मीडिया पर जिन लोगों की ओर से प्रचार किया जा रहा है। उस पर भी नजर बनाकर रखी हुई है। मुख्यमंत्री की ओर से पुरानी अवैध कॉलोनियों को वैध करने की घोषणा के बाद अब मुलताई में नए सिरे से अवैध कॉलोनियां बनाई जा रही है। अवैध कॉलोनियां काटने वाले ठेकेदार बकायदा सोशल मीडिया पर इसके लिए विज्ञापन जारी कर रहे हैं और प्लॉट बेचने की बात कह रहे हैं। ना तो इनके पास रेरा की अनुमति है और ना ही अन्य किसी विभाग की अनुमति ली गई है।
नवल वर्मा हेडलाइन बैतूल 28 मई 2023