बैतूल(हेडलाइन)/नवल वर्मा ।  सोनाघाटी क्षेत्र में पिछले तीन-चार वर्षो से मुरम का अवैध खनन युद्ध स्तर पर जारी है और इसकी पूरी जानकारी खनिज विभाग, राजस्व विभाग और वन विभाग को है, लेकिन इसके बाद भी इस अवैध खनन को रोकने को लेकर किसी स्तर पर कोई प्रयास नहीं किया जाता है। जब हल्ला मचता है तो कुछ दिनों के लिए यहां पर अवैध उत्खनन बंद करवा दिया जाता है। इसके बाद पुन: खनन शुरू हो जाता है। जो कुछ होता है वह सब खनिज विभाग की जानकारी में होता है। बैतूल में मुरम का खनन कर और उसका कारोबार करने वाले चिन्हित लोग है और इनका खनिज विभाग में अच्छा उठना बैठना है। दो वर्ष पहले इसी माफिया के अवैध खनन को लेकर जब हल्ला मचा था तब भी यह सामने आया था कि खनिज विभाग ने जमीन समतलीकरण के नाम पर यह अवैध खनन करने की छूट दे दी ।

- सबसे उम्दा स्तर है यहां की मुरम का ...
जो यहां की मुरम है इसको लेकर खनिज कारोबारियों का कहना है बहुत उम्दा स्तर की मुरम है और इसके अच्छे दाम मिलते है, इसलिए बार-बार खनन माफिया यहां पर अपनी जेसीबी, पोकलेन और डम्पर लेकर कूद पड़ता है। लगातार उसके द्वारा ही इस क्षेत्र में मुरम का अवैध खनन किया जा रहा है। शहर में जो भी मुरम आ रही है वह यहीं से भेजी जा रही है।

- शिव मंदिर के पीछे के हिस्से में जमकर खनन...
लोगों ने बताया कि जिस पहाड़ी पर शिव मंदिर बना है। उसके पीछे के हिस्से में जमकर अवैध खनन हुआ है और हो भी रहा है। हालत यह है कि दिनदहाड़े जेसीबी, पोकलेन लगाकर यहां पर अवैध खनन किया जाता है। जिसकी जानकारी होने के बावजूद भी न तो राजस्व विभाग कभी ध्यान देता और न ही वन विभाग देखना मुनासिब समझता है।

- सोनाघाटी की पहाडिय़ों का अस्तित्व ही खतरे में...
इस अवैध खनन को लेकर एक्सपर्ट का कहना हीे कि जिस तरह से अवैध खनन किया जा रहा है इससे सोनाघाटी की पहाडिय़ों का अस्तित्व ही खतरे में आ गया है। इसकी जानकारी सांसद, विधायक सभी को होने के बावजूद भी कोई इस तरफ ध्यान नहीं देता है। यह जो माफिया है यह राजनैतिक संरक्षण होना बताकर इस तरह के अवैध काम करने में लगा हुआ है।
नवल वर्मा हेडलाइन बैतूल 01 जून 2023