लंदन/अंकारा| ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन के साथ फोन पर बात कर तुर्की को ब्रिटेन की ओर से 'दृढ़ समर्थन' देने का संकल्प लिया। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, डाउनिंग स्ट्रीट की एक प्रवक्ता ने मंगलवार को कहा कि सुनक ने भी भूकंप के कारण हुए दुखद नुकसान के लिए गहरी संवेदना व्यक्त की है।तुर्की में भूकंप से मरने वालों की संख्या अब 5,894 है, जबकि सीरिया में सीमा पर यह आंकड़ा 1,932 है।

प्रवक्ता ने कहा, प्रधानमंत्री ने पुष्टि की है कि 77 ब्रिटिश दल और बचाव दल तुर्की सरकार के अनुरोध पर विशेष उपकरण और खोजी कुत्तों के साथ आज गाजियांटेप पहुंचे।

राष्ट्रपति एर्दोगन ने इस त्रासदी के जवाब में ब्रिटेन की एकजुटता के लिए प्रधानमंत्री को धन्यवाद दिया और प्रारंभिक आपातकालीन प्रतिक्रिया के लिए अंतरराष्ट्रीय खोज और बचाव और चिकित्सा सहायता का स्वागत किया।

प्रधानमंत्री ने उत्तर-पश्चिम सीरिया में सीमा पर मानवीय स्थिति को लेकर भी ध्यान दिया, जहां तुर्की एक महत्वपूर्ण समन्वयक भूमिका निभाता है और यह निर्धारित किया कि यूके ने सहायता संगठनों और आपातकालीन प्रतिक्रियाकर्ताओं के लिए समर्थन कैसे बढ़ाया है।