बैतूल(हेडलाइन)/नवल वर्मा। निर्वाचन आयोग ने कर्मचारियों की स्थिति को लेकर स्पष्ट आदेश और निर्देश जारी किए है। जिनका परिपालन आचार संहिता लगने के पहले ही हो जाना चाहिए था, लेकिन बैतूल जिले में ऐसा नहीं हुआ! मामलों में शिकायत होने के बावजूद भी उन निर्देशों का पालन पूरी तरह से नहीं किया गया? शिकायत में पुलिस विभाग द्वारा जो प्रतिवेदन दिया गया है, उस पर भी सवाल उठ रहे है। आरोप तो अब यह लग रहा है कि वर्तमान पुलिस अधीक्षक दिशा निर्देशों के परिपालन को लेकर गंभीर नहीं है और वह बला टालने वाले अंदाज में चुनाव आयोग के दिशा निर्देश का पालन करवा रहे है और इसलिए गंभीर स्तर की धांधली उजागर हो रही है? इस मामले को लेकर कांग्रेस प्रवक्ता देवेन्द्र मोनू वाघ ने लिखित और मौखिक रूप से जिला निर्वाचन अधिकारी सहित पर्यवेक्षक को भी पूरी जानकारी दी है, जिसमें पर्यवेक्षक ने आश्वसत किया था कि जो भी दिशा निर्देश है। यदि उनका परिपालन नहीं हो रहा है तो उस मामले में ठोस कदम उठाया जायेगा और आयोग को अवगत कराया जाएगा कि जो निर्देश है उनका पालन करने में पुलिस विभाग के अधिकारी शिकायत के बावजूद भी कोई ठोस कदम नहीं उठा रहे है। उक्ताशय में देवेन्द्र मोनू वाघ का कहना है कि वे इन मामलों को लेकर वे राष्ट्रीय चुनाव आयोग को फिर से शिकायत करेंगे। 

- इन निर्देशों की अनदेखी...
1- जिनके तबादले हो चुके थे, उन्हें पूरी तरह से रिलीव नहीं किया गया है। शिकायत के बाद कुछ लोगों को तो रिलीव किया, लेकिन अभी कुछ और भी पुरानी पोस्टिंग पर है। 
2 - सब इंस्पेक्टर स्तर के जिन कर्मचारियों ने पिछला चुनाव बैतूल जिले में कराया, उन्हें ऐसी जगह फील्ड पोस्टिंग पर रखा गया है चुनाव संबंधित गतिविधियां हो रही है। 
3 - जिन पुलिसकर्मियों और अधिकारियों पर रिटायरमेंट निकट है, उन्हें भी ऐसी भूमिका पर रखा जा रहा है, जिसका चुनाव में स्पष्ट रूप से कामकाज होता है।

- इनका कहना...                                         
- पूरी वस्तुस्थिति को लेकर जो भी हमारे सामने फैक्ट आए, उससे हमनें संबंधित विभाग और अधिकारी को अवगत करा दिया है। अब इस संबंध में उनसे कहा गया है कि जो भी चुनाव आयोग के दिशा निर्देश है उसका इन मामलों में परिपालन किया जाए। 
- प्रवीण सिंह ठाकुर, आईएएस, पर्यवेक्षक चुनाव आयोग।

- खुले स्तर पर धांधली हो रही है और यह कहीं न कहीं सत्ताधारी पार्टी के इशारे पर हो रहा है। इस स्थिति में मामले में हर स्तर पर शिकायत की जाएगी। 
- मोनू वाघ, प्रवक्ता, जिला कांग्रेस, बैतूल ।
नवल वर्मा हेडलाइन बैतूल 19 अप्रैल 2024