(बैतूल) नववर्ष पर जन्म लेने वाली बेटियों को दिये सोने एवम् पूर्व जन्मी बेटियों को चाँदी के लाकेट,

- माताओ को मिला नारी शक्ति सम्मान

बैतूल (हेडलाईन )/नवल-वर्मा । बेटी पढ़ाओ बेटी बचाओ योजना 2015 में  जनवरी माह में ही प्रारंभ की गई थी। जिसका उद्देश्य लड़कों ओर लड़कियों में लिगांनुपात के अंतर को कम करना है । आज स्वर्गीय श्रीमती शीलादेवी-नवलकिशोर हिराणी की स्मृति में जिला चिकित्सालय में नूतन वर्ष में जन्मलेने वाली बेटियों को सोने के लाकेट व चांदी के लाकेट भेंट किये गए ।
 कार्यक्रम संयोजक धीरज हिराणी एवम् शैलेन्द्र बिहारिया ने बताया कि माताओं को नारी शक्ति सम्मान से  सम्मानित किया गया । धात्री माताओं को ड्रायफ्रुट्स और कोरोना की रोकथाम के लिये मास्क का वितरण किया गया। ताप्ती क्लब एवम् माँ शारदा सहायता समिति के शैलेन्द्र बिहारिया ने कहा कि देश में लगातार घटती कन्या शिशु-दर को संतुलित करने के लिए इस योजना की शुरुआत की गयी। 
किसी भी देश के लिए मानवीय संसाधन के रुप में स्त्री और पुरुष दोनों एक समान रुप से महत्वपूर्ण होते है। लेकिन केवल लड़का पाने की इच्छा ने देश में ऐसी स्थिति उत्पन्न कर दी है, कि इस तरह के योजना को चलाने की जरुरत आन पड़ी है।  कार्यक्रम सयोजक धीरज हिराणी ने कहा कि हमे कन्या के जन्म पर भी उत्सव मनाना चाहिए। हमें अपनी बेटियों पर बेटों की तरह ही गर्व होना चाहिए। मैं आपसे अनुरोध करता हूँ कि बेटियों के जन्म पर घुटन नहीं गर्व महसूस करें।
दीप मालवीय व निमिष मालवीय ने बताया कि आज भी बेटी के जन्म पर परिवार सोचता है कि काश बेटा होता और इसी सोच को बदलने यह आयोजन किया गया है। वर्ष 2011 की जनगणना में 1000 लड़कों पर 943 लड़कियाँ है। 
इस अवसर पर डॉक्टर कृष्णा मौसिक व डॉ रानू वर्मा, डॉ ईशा डेनियल का बेटी बचाओ हेतु सम्मान किया गया ।
इस आयोजन में श्रीमती अंजली-धीरज हिरानी, नवल वर्मा, दीपक सलूजा, मुकेश गुप्ता, पंजाबराव गायकवाड़, अभिलाषा बाथरी, तुलिका पचौरी, दीप मालवीय, निमिष मालवीय, मनोहर मालवीय, शैलेन्द्र बिहारिया, रौनक-धीरज हिरानी ने सर्वप्रथम सरोज विश्वनाथ उइके,सीमा सुभाष लक्कड़ जाम, प्रमिला मुकेश को बेटी के जन्म पर साल से मा ताओ का सम्मान कर सोने के लाकेट भेंट किये गए। सम्मान में 3 सोने के लाकेट व 20 चांदी के लाकेट भेट किये गए । आभार प्रदर्शन पंजाबराव गायकवाड़ ने किया।
नवल-वर्मा-हेडलाईन-बैतूल  01 जनवरी 2022