(बैतूल) डीएफओ का है फरमान शाम 6 बजे के बाद फोरलेन निर्माण का काम करो बंद ,

- बैतूल-भोपाल फोरलेन को लेकर कलेक्टर ने एसडीएम से मांगा फीडबैक

बैतूल(हेडलाईन)/नवल-वर्मा । बैतूल-भोपाल फोरलेन निर्माण में डीएफओ पुनीत गोयल का अजीबो-गरीब फरमान चर्चा का विषय बना हुआ है। उसकी गूंज बैतूल से लेकर सड़क परिवहन मंत्रालय तक हो रही है। दरअसल डीएफओ के आदेश पर रेंजर विकास सेठ ने सड़क निर्माण ठेकेदार जितेंद्र सिंह एंड कंपनी को निर्माण करने से मना कर दिया है और उनकी दो पोकलेन मशीन भी जब्त कर ली है। खनन की तमाम अनुमतियां होने के बावजूद डीएफओ उत्तर वन मंडल द्वारा ठेकेदार जितेंद्र सिंह एंड कंपनी को 33 रुपए घनमीटर के हिसाब से टीपी के लिए दबाव बनाने का मामला सामने आ चुका है। वहीं अब एक नया मामला यह सामने आया है कि बैतूल रेंजर विकास सेठ के माध्यम से डीएफओ ने शाम 6 बजे के बाद निर्माण कंपनी को किसी भी तरह का कोई भी काम करने से रोक दिया है अब इसके पीछे लाजिक क्या है और नियम क्या है। यह भी कहीं स्पष्ट नहीं है। ऐसा पहली बार हो रहा है कि किसी निर्माण कार्य को शाम 6 बजे के बाद काम नही किए जाने के लिए वन विभाग द्वारा रोका जा रहा है। जबकि बैतूल-इंदौर फोरलेन का भी निर्माण हो रहा है। वहा ऐसी कोई बंदिश नहीं है। जबकि डीएफओ पुनीत गोयल यहां पर यह सब नियम लगा रहे हैं। किस आधार पर लगा रहे हैं यह जांच का विषय है। 

- सांसद भी है जमकर कुपित...                 
उत्तर वन मंडल डीएफओ पुनीत गोयल द्वारा बार बार अडंगा लगाए जाने से बैतूल सांसद दुर्गादास उइके भी खासे नाराज हैं। कहा जा रहा है कि कुछ दिनों पहले ही उन्होंने कलेक्टर की मौजूदगी में डीएफओ पर अपनी नाराजगी जाहिर की थी लेकिन इसके बाद भी डीएफओ बाज नहीं आ रहे हैं। बैतूल रेंजर के माध्यम से तरह-तरह से काम को प्रभावित करने की कोशिश कर रहे हैं। डीएफओ की इसके पीछे मंशा क्या है। इसको लेकर भी कई तरह के सवाल उठ रहे हैं।

- कलेक्टर ने भी लिया संज्ञान...              
डीएफओ द्वारा नियम प्रक्रिया का पेच लगाकर फोरलेन निर्माण को प्रभावित करने का मामला सार्वजनिक होने के बाद कलेक्टर अमनवीर सिंह ने मामले को गंभीरता से लेते हुए एसडीएम को  पूरे मामले में स्थल निरीक्षण कर अपना फीडबेक देने के निर्देश दिए। बताया गया कि एसडीएम बैतूल रीता डहेरिया ने पूरे मामले में निरीक्षण और वस्तुस्थिति जानने के बाद अपने फीडबेक से कलेक्टर को अवगत करा दिया है। अब देखना यह है कि कलेक्टर मामले में क्या कदम उठाते हैं।

- मंत्रालय तक मामले की गूंज ...             
एनएचएआई के भोपाल पीआईयू ने पूरी वस्तु स्थिति को लेकर सड़क एवं भूतल परिवहन मंत्रालय को अवगत करा दिया है और बताया है कि मध्यप्रदेश में बैतूल एकमात्र ऐसा जिला है जहां पर उत्तर वन मंडल के डीएफओ अपने मनमाने नियम लगाकर निर्माण कार्य को प्रभावित कर रहे हैं। बताया गया कि इस बात को गंभीरता से लिया जा रहा है और अब सड़क एवं भूतल परिवहन मंत्री नितिन गडकरी पूरे मामले को लेकर सीएम शिवराज सिंह चौहान से चर्चा कर सकते हैं और बता सकते हैं कि डीएफओ किन अज्ञात कारणों से अड़ंगेबाजी कर रहे हैं।

- इनका कहना...
- मामले को लेकर कलेक्टर साहब ने फीडबेक मांगा था, उन्हें पूरी जानकारी दे दी गई है अब जो भी स्थिति है वह कलेक्टर साहब देखेंगे। 
- रीता डहेरिया एसडीएम बैतूल।
नवल-वर्मा-हेडलाईन-बैतूल 09 जनवरी 2022