(बैतूल) पपीते की खेती के नाम पर बीजादेही के आदिवासियों के साथ धोखाधड़ी!

- ग्रेटफ्रुट्स बायो टेक्नालॉजी प्रायवेट लिमिटेड छिंदवाड़ा के खिलाफ शिकायत

बैतूल(हेडलाईन)/नवल-वर्मा ।बीजादेही थाना क्षेत्र के तीन आदिवासी गांव में किसानों के साथ ठगी का मामला सामने आया है। मामले की शिकायत लेकर वही व्यक्ति सोमवार को कलेक्ट्रेट पहुंचा। जिसके माध्यम से उक्त गांव में ठगी की गई और उसे वेतन भी नहीं दिया गया। यह ठगी का काम ग्रेटफ्रुट्स बायो टेक्नालॉजी प्रायवेट लिमिटेड कंपनी छिंदवाड़ा और जबलपुर द्वारा किया गया है। किसानों को पपीते की खेती करने पर के नाम पर 15 से 60 दिन में 1 लाख 90 हजार रूपये कमाने का झांसा दिया गया और उनसे 13 हजार रूपये वसूल कर लिए गए। अब किसान 1 लाख 90 हजार रूपये का इंतजार कर रहे है तो कंपनी के कर्ताधर्ता ने फोन अटेंड करना ही बंद कर दिया है। वहीं जिसे कर्मचारी बनाकर उपयोग किया गया उसके भी फोन अटेंड नहीं कर रहे हैं। फिलहाल जो शिकायत हुई है वह भीमपुर के तीन गांव के 15 किसानों की है, लेकिन यदि जांच की गई तो आसपाास के और भी किसान सामने आ सकते हैं।
शिकायतकर्ता रामभरोस पिता फद्दनलाल यादव वनग्राम मेढ़ाखेड़ा पोस्ट बीजादेही तहसील शाहपुर का कहना है कि क्षेत्र के 15 किसानों को 200 पपीते के पौधे देने के नाम पर 13-13 हजार रूपये लिए गए। इन्हें कहा गया कि नाबार्ड की योजना के तहत 15 से 60 दिन के अंदर उन्हें 1 लाख 90 हजार रूपये प्राप्त होंगे। यह मामला दिसम्बर 2019 का है।  ग्रेटफ्रुट्स बायो टेक्नालॉजी प्रायवेट लिमिटेड कंपनी द्वारा 9 दिसम्बर 2019 से उसे नौकरी देने के लिए 3 दिन भैसदेही बुलाकर इंटरव्यू करवाया गया और उसे कुछ दस्तावेज दिए गए जो उसके पास मौजूद हैं। किसानों को 200 पौधे दिए गए उसके बदले उनसे 13 हजार रूपये लिए गए। इसके बाद 5 हजार 500 रूपये अलग लिए गए। जब किसानों ने 1 लाख 90 हजार रूपये की डिमांड करना शुरू की तो उन्हें गुमराह किया जाने लगा। कंपनी के लोगों द्वारा 24 अप्रैल 2021 तक मोबाईल पर बातचीत की गई। इसके बाद लॉकडाउन लगने के कारण अधिकारियों ने अपने मोबाईल बंद कर लिए। इसके बाद एक अधिकारी सुनील कुमार यदुवंशी से बातचीत होती रही। दिनांक 23 दिसम्बर को सुनील यदुवंशी ने बात भी की और कहा कि 28 दिसम्बर को सबका पैसा आ जाएगा और 29 दिसम्बर 2021 को उसने अपना मोबाईल बंद कर लिया। अब न ही किसी से बात कर रहे और न ही किसानों का पैसा लौटा रहे है। उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाई जाए। 

- इनसे लिए गए रूपये ...                        
फूलवंता काजले निवासी सेल्दा, कमलतावती बारस्कर सेल्दा, चंदा काजले सेल्दा 19 हजार 300, संतो बाई धुर्वे डुडर, सविता उईके डुडर , लिप्पा बाई मरकाम डुडर ,सविता उईके डुडर, लीला नागवंशी मेंढ़ाखेड़ा, सुल्लोबाई कवड़े मेंढ़ाखेड़ा, फुग्गन कवड़े मेंढ़ाखेड़ा से 19 हजार 300, डुडर निवासी रामरती कुमरे से 12 हजार 950, लता धुर्वे से 1 हजार, चानू सिंह धुर्वे से 12 हजार 300 और हरीराम धुर्वे से 1 हजार रूपये वसूल किए हैं।
नवल-वर्मा-हेडलाईन-बैतूल  11 जनवरी 2022