(बैतूल) नदियों और भूमि पर ज़हर है गंदगी, प्लास्टिक- पन्नियों का कचरा फैलाना जीवों की हत्या करने जैसा कार्य : तुलसी मालवी

"जीवों के जीवन के लिए चलाया स्वच्छता अभियान"

बैतूल (हेडलाईन)/जय मालवी। रजक समाज ने बैतूल जिले के हनुमान डोल के प्रसिद्ध हनुमान मंदिर में स्वछता अभियान चलाया। यहाँ जगह-जगह फैली गंदगी को रजक समाज के सामाजिक बंधुओं, माताओं, बहनों, बच्चों आदि के द्वारा हटाया गया। समाज ने इस कार्य से स्वच्छता का संदेश दिया है। 
कार्यक्रम प्रभारी और रजक समाज के ब्लाक उपाध्यक्ष विपिन बाथरी का कहना है कि – प्रत्येक नागरिक अगर चाहे तो गन्दगी नहीं फैलाकर भी भूमि को स्वस्थ बना सकते है। 
वहीं कार्यक्रम सहप्रभारी और रजक समाज के सोशल मीडिया प्रभारी प्रवीण पटने का कहना है कि नदियों से ही जीवन है, अगर लापरवाही से इन नदियों का जीवन संकट में आता है तो इसका परिणाम समस्त भूमि पर रहने वाले जीवों को भुगतना होगा। रजक सम्माज के कार्यकर्त्ता बड़ी संख्या में मौजूद थे। मंदिर के पास से बहती नदी में बड़ी तादाद में प्लास्टिक की पन्नियाँ पड़ी हुई थी। खाने की प्लेट्स, ग्लास आदि के साथ इस्तेमाल की हुई सामग्री गंदगी के रूप में बिखरी हुई थी। 
रजक समाज के जिला अध्यक्ष तुलसी मालवी का कहना है कि भूमि और नदियों पर प्लास्टिक की पन्नियाँ गंदगी फैलाना जीवन के लिए जहर घोलने जैसा है, इन गंदगियों के कारण प्रकृति को नुकसान पहुँचाया जा रहा है, भूमि को स्वक्छ रखने की जवाबदारी हम सभी की है। हमें प्रकृति के प्रति गंभीर होने की आवश्यकता है।भूमि और नदियों में कचरा फेंकना जीवों को जहर देने जैसा है। भूमि पर पड़ी पन्नियों को खाकर पशुओँ को बीमारी  जकड़ लेती है। बेज़ुबान मौत का शिकार हो रहें है। नदियों में गंदगी से जलजीवन धारा प्रभवित होती है। गंदगी फैलाने के कारण इसमें पलने वाले जीवों की हत्या करने जैसा पाप मानव कर रहा है। 
महिला जिला अध्यक्ष श्रीमती ललिता सिसोदिया का कहना है कि - जीवन चक्र में सभी जीवों का महत्व है। अगर नदियों में ऐसे गंदगी फैलाई जाएगी तो इस गंदगी से नदियाँ खत्म हो जाएगी इनमें रहने वाले जीव पल नहीं पाएंगे जिसके कारण प्रकृति का सन्तुलन बिगड़ता है। 
जिला उपाध्यक्ष राजन सिसोदिया ने समाज के स्वच्छता अभियान को सफल बनाने के लिए सभी सामाजिक व्यक्तियों से अधिक से अधिक संख्या में अभियान से जुड़ने का निवेदन किया है और समाज के सभी कार्यकर्ताओं का आभार व्यक्त किया। प्रमोद भारती एवं परिवार द्वारा उपस्थित व्यक्तियो के लिए स्वल्पाहार की व्यवस्था की गई। 

आज के स्वच्छता कार्यक्रम हनुमान डोल में पंडित जी विजेन्द्र द्विवेदी एवं शुभम ठाकुर सहित रजक समाज से रमेश उदयपुरे, शशि जांगड़े, कृष्णा दुप्पली, नीतेश एनिया, शुभम पारड़कर, सुनील सोलंकी, मोहन मौखेड़े, सुरेश उदयपुरे, राजकुमार बावसे, अशोक तायवाड़े, अंकित बाथरी, राजा उदयपुरे, सुशील उदयपुरे, मनोज तायवाड़े, राजेश पटने, दिनेश उदयपुरे, योगेन्द्र उदयपुरे, शारदा पटने, रामकली मालवी, प्रभा तायवाड़े, प्रज्ञा मालवी, विधि सिसोदिया, सोनाली उदयपुरे, लक्ष्मी मालवी, माया बाथरी, कविता इन्हें, रेखा बाथरी, रानी उदयपुरे, रीना सोलंकी, प्रमिला जागरे, युवरानी तायवाड़े, राजरानी बिंजवे, सोनू मौखेड़े, रत्ना उदयपुरे, याशिका उदयपुरे, मिताली उदयपुरे, तन्मय मालवी, अनघ मालवी, अभि बिंजवे, रुद्रांश भारती, पार्थिव उदयपुरे, रज्जू भारती, निष्ठा मालवी, भूमि बिंजवे, हीरल उदयपुरे आदि इस अभियान में शामिल हुए।
- जय मालवी, हेडलाईन बैतूल 10 जनवरी 2022