(बैतूल) पुलिस, राजस्व और खनिज विभाग की संयुक्त कार्रवाई,

- गवाड़ीघाट पर अवैध खनन करते तीन पोकलेन और रेत का स्टॉक किया जब्त

बैतूल(हेडलाईन)/नवल-वर्मा । रेत का अवैध खनन नई बात नहीं है और न ही उस पर पहली बार कार्रवाई हो रही है, लेकिन इस बार लंबे समय बाद रेत के अवैध खनन को लेकर कार्रवाई की गई है। इस कार्रवाई में राजस्व पुलिस और खनिज विभाग ने संयुक्त रूप से की है। इस कार्रवाई में तवा नदी के गवाड़ी घाट पर रेत का अवैध खनन करते हुए तीन पोकलेन मशीन जब्त की गई वहीं रेत का स्टॉक भी जब्त किया गया।  इस कार्रवाई से यह तो सिद्ध हो गया कि रेत का अवैध उत्खनन लंबे समय से हो रहा है। यदि ऐसा हो रहा है तो निश्चित रूप से संबंधित जिम्मेदारों की जानकारी के बाहर हो रहा है यह भी संभव नहीं है। वैसे यह कार्रवाई सिर्फ गवाड़ीघाट तक सीमित रहती है या इस कार्रवाई का दायरा भी बड़ा होगा इसको लेकर अभी भी बड़ा सवाल है? क्योंकि रेत का व्यापार सामान्य लोगों का नहीं है बल्कि रसूखदारों का धंधा बन गया है।
अवैध रेत माफिया के खिलाफ कार्यवाही के लिए फ्री हैंड दिए जाने के बाद अब प्रशासन भी सक्रिय हो गया है। शुक्रवार को पुलिस, प्रशासन और खनिज विभाग ने संयुक्त रूप से बड़ी कार्यवाही की है। पुलिस विभाग द्वारा उपलब्ध कराई गई जानकारी के अनुसार एसपी सिमाला प्रसाद के आदेश पर अवैध रेत उत्खनन की सूचना मिलने पर पुलिस विभाग, राजस्व विभाग और खनिज विभाग के द्वारा तवा नदी के ग्वाड़ी घाट में कार्यवाही की। इस दौरान मौके से तीन पोकलेन मशीन रेत उत्खनन करते हुए व रेत के स्टॉक को जप्त किया गया। इसके अलावा रेत माफिया द्वारा रेत निकालने के लिए बनाये गए कच्चे मार्ग को भी तोड़ा गया। उल्लेखनीय है कि हाल ही में कलेक्टर अमनबीर सिंह बैंस द्वारा बड़े रेत माफियाओं के खिलाफ सख्त कार्यवाही के आदेश दिए गए थे। इस दौरान सभी एसडीएम को फ्री हैंड दिए जाने की बात भी कही गई थी।

- ओव्हर लोडिंग को लेकर कार्रवाई लंबे समय से है बंद...                              
बैतूल जिले में रेत के ओव्हर लोडिंग को लेकर जांच और धरपकड़ लंबे समय से नहीं हो रही है। खनिज विभाग तो वैसे ही कार्रवाई नहीं करता, लेकिन अब पुलिस ने भी रेत के ओव्हर लोड डम्पर पकडऩा लगभग बंद ही कर दिया है, इसका क्या कारण है यह भी सर्वविदित है। इससे सवाल उठते रहते हैं?
नवल-वर्मा-हेडलाईन-बैतूल  29 जनवरी 2022