(बैतूल) पीएचई विभाग से सड़क की तबाही का हर्जाना मांग रहा पीआईयू,

- दो दर्जन प्रधानमंत्री सड़क तबाह होने का ठीकरा जल जीवन मिशन योजना पर फोड़ा

बैतूल(हेडलाईन)/नवल-वर्मा ।प्रधानमंत्री ग्राम सड़क परियोजना ने अपनी तबाह हुई दो दर्जन सड़कों की बर्बादी के लिए जल जीवन मिशन को जिम्मेदार ठहराया है। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क परियोजना इकाई में कलेक्टर को पूरा हिसाब किताब बनाकर दिया है कि कहां-कहां कितनी सड़क बर्बाद हुई है। उन्होंने सड़क की इस बर्बादी के लिए जल जीवन मिशन योजना से क्षतिपूर्ति की मांग भी की है। जो हिसाब किताब बताया गया उसमें करीब दो दर्जन सड़कें क्षतिग्रस्त होना बताया गया है। वर्तमान में जिले भर में नलजल योजनाओं का काम चल रहा है जिसमें पाईप लाईन बिछाई जा रही है और पाईप लाईन बिछाने में सड़कों को नुकसान होना बताया जा रहा है। वैसे यह सभी सड़कें फिलहाल गारंटी अवधि में है और कायदे से सड़क बनाने वाले ठेकेदार को ही इसका मेंटनेंस करना चाहिए, लेकिन सड़क परियोजना इकाई जल जीवन मिशन की निर्माण एजेंसियों से मेंटनेंस का पैसा मांग रही है।

- यह है जल जीवन मिशन की पाईप लाईन में तबाह सड़कें...
1 - शाहपुर, पलासपानी, मोखामाल, मालसिलपटी, बरेठा, घोड़ाडोंगरी में 1.25 किलोमीटर में पाईप लाईन बिछाने से।  
2 - घिसी बागला से काजली 0.30 किमी में पाईप लाईन बिछाने से। 
3 - घिसीबागला से मंडईबुजुर्ग 0.65 किमी में पाईप लाईन बिछाने से। 
4 - नसीराबाद, रतनपुर से आलमपुर 0.20 में पाईप लाईन बिछाने से। 
5 - कन्हडग़ांव से कोहवानी 0.60 किमी लंबी पाईप लाईन बिछाने से। 
6 - दामजीपुरा रोड से जोगली और रतनपुर से झापल में पाईप लाईन डालन से शोल्डर बर्बाद। 
7 - चिल्लौर दामजीपुरा से हिड़ली मध्य मार्ग में पाईप लाईन बिछाने से।
 8 - चोहटा पोपटी से घोघरा कुर्सी नदी पर पुल के ऊपर पाईन लाईन बिछाने के कारण डे्रनेज स्पकाउट बंद होने से पाईप लाईन को हटाया जाना है। 
9 - एनएच 69 से मलसिवनी, मलसिवनी से मर्दवानीनाल, सेहरा, केसिया, बोंदरी, एनएच-69 से दौड़ी, एनएच 26 से चिखली, एनएच 59 ए से गवाझड़प, खेड़ी चूनालोमा मार्ग से आमढाना, आमढाना मार्ग से कोल्हूढाना, खेड़ी से चूनालोमा, दीवानचारसी से बोरीकास, आमढाना से खोकरा, सेहरा से पिपला मार्ग, फूलगोहान से दूधवानी, दूधवानी मार्ग से खकरा कोयलारी, घोड़ाडोंगरी कान्हावाड़ी मार्ग से फूलगोहान और बाना बेहरा से कछार मार्ग पर पाईपलाईन बिछाने के कारण कहीं पर सड़क तो कहीं पर शोल्डर को नुकसान होना प्रधानमंत्री सड़क इकाई द्वारा बताया जा रहा है।

- पहले रेत ढुलाई में सड़कें तबाह होना बताता था प्रधानमंत्री ग्राम सड़क इकाई...
इस बार जल जीवन मिशन की पाईप लाईन को सड़कें तबाह होने का कारण प्रधानमंत्री ग्राम सड़क इकाई द्वारा बताया जा रहा है, जबकि पहले शाहपुर, चोपना, घोड़ाडोंगरी क्षेत्र में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क की सड़कों की तबाही का कारण रेत के डम्पर को बताया जाता था और उनका कहना रहता था कि ओव्हर लोड डम्पर चलने के कारण प्रधानमंत्री ग्राम सड़क मार्ग टूट रहे हैं।
नवल-वर्मा-हेडलाईन-बैतूल  31 जनवरी 2022