(बैतूल) दुनियां ने लाईव देखा बैतूल का होप फार हेयर कैम्पेन,
- कैंसर वारियर्स के लिए देश का पहला सामूहिक केशदान कुंभ,
- 111 बालिकाओं-महिलाओं ने दान किए 12 इंच बाल
बैतूल(हेडलाईन)/नवल-वर्मा । जिले में आज हेयर डोनेशन के लिए दानदाताओं का कुंभ लग गया। अवसर था कैंसर जैसी घातक बीमारी से जंग जीतने वाले सरवाईवर एवं वारियर्स के लिए 12 इंच केशदान करने के अभियान का। कार्यक्रम की शुरुआत मुख्य अतिथि विधायक डॉ. योगेश पंडाग्रे, कलेक्टर अमनवीर सिंह बैंस, आरडीपीएस स्कूल की डायरेक्टर ऋतु खंडेलवाल, तहसीलदार प्रभात मिश्रा, सीएमओ नपा अक्षत बुंदेला, रेडक्रॉस सोसायटी के चेयरमेन डॉ. अरुण जयसिंगपुरे, सचिव एचएल कसेरा, अग्रसेन गु्रप ऑफ इंस्टीट्यूट के संचालक डॉ. ओ पी राठौर, अनिल राठौर, समाजेवी प्रमोद अग्रवाल, बैतूल सांस्कृतिक सेवा समिति अध्यक्ष गौरी बालापुरे पदम, वूमन्स ऑफ ब्यूटी एक्सेस की संचालक कल्पना यादव द्वारा सरस्वती पूजन कर किया गया। 
देश में पहली बार सामूहिक रुप से इतनी बड़ी संख्या में महिलाओं, बालिकाओं एवं किशोरियों ने अपने 12 इंच बाल दान किए। उत्सवी माहौल में 111 लोगों ने कैंसर सरवाईवर के लिए खुशी-खुशी अपने बाल कटवा लिए।

- यह था कार्यक्रम में खास...
कार्यक्रम में 12 वर्ष की बालिका अक्षरा लोखंडे ने पिता के कैंसर से निधन होने पर श्रद्धाजंलि स्वरुप अपने हेयर दान किए, 7 फरवरी को अक्षरा के पिता की पुण्यतिथि भी है यह जिक्र मंच से करते हुए उसकी आंखे छलक गई। जिले के सबसे बड़े शासकीय कॉलेज की प्राचार्य डॉ विजेता चौबे, प्राध्यापक डॉ निहारिका भावसार, नपा सीएमओ श्री बुंदेला की पत्नी ऋतु तोमर बुंदेला के अलावा 9 वर्ष की बालिका सलोनी निर्मले से लेकर 65 वर्षीय विद्या मालवीय ने अपने हेयर डोनेशन किए। एक ही परिवार के पांच सदस्य दिव्या अगिच्छा, प्रीति अगिच्छा, हर्षिता, खुशी और तनाया अगिच्छा भी हेयर डोनेशन के लिए पहुंचे वही भोपाल से पैरा मिलेक्ट्री में कार्यरत एक महिला ने भी बैतूल पहुंचकर हेयर डोनेशन किया। महिला रोग विशेषज्ञ डॉ सुषमा सोनी ने दो बार 12-12 इंच बाल डोनेट कर मिसाल पेश की। इस अवसर पर तीन बहनों सुहानी 9 वर्ष , प्रिया 10 वर्ष और तुलिका निर्मले 12 वर्ष ने भी हेयर डोनेट सबसे पहले डोनर्स के रुप में ब्यूटीशियन पूनम कुर्वे ने अपना रजिस्ट्रेशन इस अभियान के लिए किया था। इस दौरान करीब 12 ब्यूटिशियन ने हेयर कट करने के अलावा अपने हेयर भी डोनेट किए। आमला से कविता सूर्यवंशी एवं उनकी बेटी तृप्ति सूर्यवंशी भी हेयर डोनेशन के लिए बैतूल पहुंची तो डॉ निहारिका भावसार ने अपनी माता संंध्या अमरुते ने भी डोनेशन किया। आभार अग्रसेन ग्रुप के संचालक डॉ ओपी राठौर द्वारा एवं कार्यक्रम का संचालन संयोजक गौरी बालापुरे पदम, नीलम वागद्रे एवं दीपा मगदरे द्वारा किया गया। 
हेयर फॉर होप इंडिया पेज पर पूरी दुनियां ने बैतूल का यह अनूठा हेयर डोनेशन देखा जिसे सुमीत नागले, ईश्वर सोनी, हर्षित पंडाग्रे व भारत पदम द्वारा लाईव किया गया। कार्यक्रम को सफल बनाने में अग्रसेन गु्रप से सभी इंस्ट्टीयूशन के स्टाफ एवं अन्य लोगों का योगदान रहा। जब सामूहिक रुप से केंसर मरीजों के लिए हेयर डोनेशन प्रारंभ हुआ तो समाजसेवी धीरज बोथरा द्वारा किसी की मुस्कुराहटों पर हो निसार गीत की प्रस्तुति दी गई। इस अवसर पर डॉक्टर विनय सिंह चौहान एवं गोविंद निम्बालकर द्वारा भी गीतों के माध्यम से आयोजन को और अधिक रोचक बना दिया।

- बैतूल से समझा कैंसर मरीजों का दर्द...
भारत के केन्द्र का दिल आज देश के कैंसर सरवाईवर के लिए धड़क रहा है। इस कार्यक्रम में कैंसर सरवाईवर समाजसेवी बबलु दूबे, मीना बोथरा, ऋतु पात्रिकर के अलावा सामाजिक संस्था संतुलन एवं पाढर हास्पीटल के अलावा आयोजक, सह आयोजक एवं संयोजक संस्था को भी सम्मानित किया गया। स्वागत उद्बोधन अग्रसेन गु्रप के संचालक अनिल राठौर ने दिया। इस अवसर पर डॉ योगेश पंडाग्रे ने कहा कि बैतूल में होप फार हेयर इंडिया केम्पेन का वृहद स्वरुप देखकर यकीन ही नहीं हो रहा है। कैंसर सरवाईवर के दर्द को बैतूल ने महसूस किया और समझा है। जो परिहत और सेवा की मिसाल है। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कलेक्टर अमनबीर सिंह बैंस ने सभी हेयर डोनर्स का उत्साह वर्धन किया। उन्होंने कहा कैंसर के उपचार के दौरान कीमोथेरपी के दौरान उनकी जिंदगी में परिवर्तन आता है। कैंसर एक ऐसी बीमारी है जो हमारी लाईफ स्टाईल एवं जीवन निर्वहन के तरीके की वजह से बहुत ज्यादा व्याप्त है। इस बात का आंकलन लगाया जाता है कि जितने पेशेंट आज है, ये संख्या आगे आने वाले समय में बढ़ेगी। इसके कई कारण है चाहे न्यूट्रीशियन्स हो या रेडियेशन्स। कैंसर में उम्र का लिहाज नहीं होता, हमारी लाईफ स्टाईल का लिहाज नहीं होता, जेनेटिकली भी कारण हो सकता है। ये बहुत अच्छी पहल है जिसमें हम आऊट ऑफ द वे जाकर सोच एवं समझ रहे है कि कैंसर पेशेंट की जिदंगी में हम कैसे सकारात्मक परिवर्तन ला सकते है। हम किसी ऐसे व्यक्ति की भावनाओं को समझ सके जिसकी जिदंगी और अनुभव को सुनकर ओर देखकर हम अपने आप को उनकी जगह रखते है, यह काबिलियत सिर्फ इंसानों में है। ये कार्यक्रम इसी भावना का प्रमाण है। कार्यक्रम में आरडीपीएस डायरेक्टर ऋतु खण्डेलवाल ने भी इतनी अधिक संख्या में हेयर डोनेशन के लिए पहुंची महिलाओं की सराहना करते हुए कहा कि महिलाओं को सबसे अधिक उनके बाल प्रिय होते है और अपनी प्रिय चीज का दान महत्वपूर्ण होता है। उन्होंने इस अभियान की सराहना की। कार्यक्रम को रेडक्रॉस चेयरमेन डॉ अरुण जयसिंगपुरे ने भी संबोधित किया। अतिथियों को स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया गया वहीं सभी हेयर डोनर्स एवं ब्यूटिशिन्स, नर्सिंग कॉलेज, कराते गु्रप  को भी प्रमाणपत्र देकर सम्मानित किया गया। महिला बाल विकास, स्वास्थ्य विभाग, खेल विभाग, शिक्षा विभाग से जुडी महिला अधिकारी व कर्मचारियों के अलावा गृहणियों ने भी बड़ी संख्या में हेयर डोनेशन कार्यक्रम में सहभागिता दर्ज कराई।
नवल-वर्मा-हेडलाईन-बैतूल 05 फरवरी 2022