(बैतूल) केवल 9 दिन में पुलिस ने केनरा बैंक के एटीएम लूट का किया खुलासा, आरोपी को हरियाणा से किया गिरफ्तार
बैतूल (हेडलाईन)/नवल-वर्मा । बैतूल में एटीएम काट कर लाखों रुपये चुराने वाले आरोपियों के गिरेबान तक पुलिस के हाथ पहुंच चुके हैं। इसके लिए पुलिस को एमपी सहित महाराष्ट्र, राजस्थान, हरियाणा के 17 टोल प्लाजा के सीसीटीवी फुटेज खंगालना पड़ा। मौके से मिली पानी की बोतल और फिंगर प्रिंट ने भी आरोपियों तक पहुंचने में मुख्य भूमिका निभाई। पुलिस के हत्थे एक आरोपी चढ़ गया है, जबकि 3 की गिरफ्तारी होना बाकी है। शेष 2 आरोपियों की वारदात को अंजाम देने के बाद फरार होते समय हादसे में मौत हो चुकी है।

एसपी सिमाला प्रसाद ने मंगलवार को पुलिस कंट्रोल रूम में उक्त प्रकरण का खुलासा करते हुए बताया कि केनरा बैंक के ब्रांच मैनेजर अभिषेक पिता प्रकाश चौरसिया (35) ने 30 जनवरी को रिपोर्ट की थी कि 29-30 जनवरी की रात्रि में अज्ञात चोरों द्वारा केनरा बैंक की एटीएम मशीन को गैस कटर से काट कर एटीएम मशीन से 13,42,500 रुपये चोरी कर लिए हैं। इस पर थाना कोतवाली में अपराध दर्ज कर विवेचना में लिया गया।
 अपराध की गंभीरता को देखते हुए उन्होंने विशेष टीम का गठन किया। विवेचना के दौरान घटना स्थल एवं शहर के प्रवेश मार्गों पर लगे सीसीटीव्ही कैमरों का अवलोकन करने पर पाया गया कि घटना दिनांक को रात्रि में एक सफेद रंग की हुंडई क्रेटा कार क्रमांक एमएच-31/एफए-2111 से अज्ञात चोरों ने एटीएम मशीन को गैस कटर से काट कर रुपये चोरी कर के ले गये हैं। उक्त वाहन को बैतूल से सभी सीमावर्ती जिलों से जोडऩे वाले मार्गों पर तलाश किया गया। इस दौरान बैतूल से भोपाल मार्ग पर पडऩे वाले ढाबों एवं बुदनी टोल तथा औबेदुल्लागंज टोल पर उक्त क्रेटा गाड़ी को देखा गया। आरोपियों द्वारा घटना में प्रयोग किया गया गाड़ी नंबर को घटना के कुछ समय बाद ही बदल कर दूसरी नंबर प्लेट आरजे-45/सीके-9110 एवं एचआर-28/के-7602 का प्रयोग किया गया। इसकी पुष्टि बुदनी टोल प्लाजा के फुटेज से की गई। भोपाल से बाहर जाने वाले सभी मुख्य मार्गों पर अलग-अलग टीम द्वारा उक्त वाहन को तलाशा गया। जिस पर उक्त क्रेटा वाहन आरजे-45/सीके-9110 को कोटा टोल (राजस्थान), सिकंदरा टोल (अलवर राजस्थान), महुआखुर्द टोल (अलवर राजस्थान) से गुजरना पाया गया। सभी टोलों से प्राप्त जानकारी की तकनीकी जांच करने पर पाया गया कि उक्त क्रेटा वाहन एवं आरोपी जिला नूह (मेवात हरियाणा) के हैं। आरोपियों द्वारा बैतूल शहर के बाहर   श्याम ढाबे पर रुककर खाना खाया गया एवं पानी की बोतलें खरीदी गई। उक्त पानी की बोतलें आरोपियों द्वारा एटीएम कटिंग के दौरान गैस कटर की आग को बुझाने के लिए उपयोग किया गया। विशेष कंपनी की पानी की बोतल होने से ढाबे पर पूछताछ करने पर आरोपियों द्वारा बोतल लिए जाने की पुष्टि हुई। ढाबे के कर्मचारियों से की गई पूछताछ एवं टोल नाके के सीसीटीव्ही फुटेज के आधार पर आरोपियों द्वारा एक अन्य वाहन स्विफ्ट डिजायर एचआर-38/वाय-9159 का भी घटना में प्रयुक्त होना पाया गया। उक्त स्विफ्ट डिजायर की जानकारी के आधार पर आरोपी शाहरुख पिता याकूब खान (24) निवासी ग्राम नई, थाना पुन्हाना, जिला नूह, हरियाणा को उसके निवास से 5 फरवरी को हिरासत में लिया गया। आरोपी से घटना में प्रयुक्त स्विफ्ट डिजायर कार एवं कार में रखे गैस कटर, नंबर प्लेट एवं अन्य सामान को विधिवत जप्त किया गया है। आरोपी ने बताया गया कि उक्त घटना में उसके दोस्त जुनैद, तौफिक, निशार, शाबिर एवं जाहुल सभी निवासी जिला नूह हरियाणा भी घटना में शामिल थे। क्रेटा कार की तलाश करने पर पता चला कि उक्त कार का फिरोजपुर झिरका के पास एक्सीडेंट हो गया। इसमें दो आरोपी जुनैद और तौफिक की मौत हो गई है। अन्य आरोपी निशार, शाबिर एवं जाहुल की तलाश जारी है। मामले की पड़ताल में यह बात सामने आई है कि एक आरोपी तौफिक नवंबर में ट्रक लेकर बैतूल आया था। ट्रक खराब होने पर वह 4-5 दिन यहां रहा था। इस दौरान उसके कुछ लोकल लोगों से घनिष्टता हो गई थी। मामले में कुछ लोकल लोगों के भी पूरे सहयोग की संभावना है। इस दिशा में भी पुलिस गंभीरता से पड़ताल कर रही है। उक्त प्रकरण में एक हुण्डई क्रेटा एवं एक स्विफ्ट डिजायर सहित करीब 19 लाख रुपये का मशरुका जब्त किया गया है।

- पहले भी काट चुके एटीएम...
एसपी सिमाला प्रसाद ने बताया कि आरोपी बेहद शातिर हैं। एक आरोपी निशार डेंटिंग का काम करता है। इससे वह नोजल चलाने में एक्सपर्ट है। उन्होंने नोजल राजगढ़ जिले से लिया था। उसी का प्रयोग एटीएम काटने में किया। एटीएम कटिंग इतने शातिराना अंदाज में की गई कि सेंसर को भनक तक नहीं लगी और सायरन नहीं बजा। आरोपियों ने प्रवेश से लेकर एटीएम काटने और बाहर निकलने के काम में महज 6 मिनट लगाए थे। आरोपियों पर एटीएम कटिंग और वाहन चोरी के और भी मामले दर्ज बताए जा रहे हैं।

- आरोपी को लिया रिमांड पर...
पुलिस ने आरोपी शाहरूख को 3 दिन की रिमांड पर लिया है। अब उसे लेकर पुलिस पुन: हरियाणा जाएगी। वहां उससे रुपये बरामद किए जाएंगे। आरोपियों ने 1.90-1.90 लाख रुपये आपस में बांट लिए थे। नंबर प्लेट बदले जाने के कारण ही पुलिस पहले उनकी तलाश में महाराष्ट्र में भटकती रही, फिर राजगढ़ और बाद में राजस्थान होते हुए हरियाणा तक पहुंची थी।

- कार्यवाही में इनकी रही महती भूमिका...
कार्यवाही में पुलिस अधीक्षक सिमाला प्रसाद एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक नीरज सोनी के निर्देशन में एसडीओपी बैतूल नितेश पटेल, थाना प्रभारी कोतवाली अपाला सिंह, थाना प्रभारी आमला संतोष कुमार पन्द्रे, थाना प्रभारी बैतूल बाजार एबी मर्सकोले, उपनिरीक्षक राजेन्द्र राजवंशी (साइबर सेल), मोहित दुबे, पवन कुमरे, नितिन पटेल, रवि शाक्य, रवि ठाकुर, नितिन उइके, संदीप परतेती, आबिद अंसारी (फिंगर प्रिंट), ईरफान कुरैशी, प्रधान आरक्षक विनय जैसवाल, आरक्षक राजेन्द्र धाड़से (साइबर सेल), दीपेन्द्र सिंह (साइबर सेल), आरक्षक बलराम राजपूत (साइबर सेल), नवनीत वर्मा, विशाल यादव, भगवान गोहिया, अनिरूद्ध यादव, सैनिक विजय सिंह का विशेष योगदान रहा।
नवल-वर्मा-हेडलाईन-बैतूल 08 फरवरी 2022