(बैतूल) दो वर्ष बाद बेरोजगारों के लिए प्रदेश सरकार की स्कीम में आए टारगेट,
- "स्वरोजगार" हो गया गायब अब आ गई "उद्यम क्रांति" पर टारगेट है केवल 120 
बैतूल(हेडलाईन)/नवल-वर्मा । मध्यप्रदेश सरकार द्वारा स्वरोजगार के लिए पूर्व में मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना, मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना, मुख्यमंत्री कृषक उद्यमी योजना चलाई जा रही थी। इन तीनों योजनाओं में पिछले दो वर्ष से टारगेट ही नहीं आ रहा था और ये बंद जैसी चल रही थी। अब इन योजनाओं को रिप्लेस कर सरकार ने मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना लागू की है। इस योजना में बैतूल जिले के लिए फिलहाल महज 120 का ही टारगेट आया है। पिछले दो वर्ष से युवाओं को रोजगार के लिए सरकार की फ्लेग स्कीम में टारगेट न आने के बाद स्कीम बंद होने और अब नई स्कीम आने पर टारगेट कम होना बेरोजगारों के लिए अच्छे संकेत नहीं है। लोगों का मानना है कि जो स्थितियां है उसमें बैतूल जिले के लिए कम से कम एक हजार का टारगेट तो होना ही चाहिए था। इतने कम टारगेट में युवाओं का भला नहीं हो सकता। लोगों का कहना है कि बैतूल जिले के जनप्रतिनिधियों को भी टारगेट बढ़ाने के लिए आवाज उठानी चाहिए।

- 25 लाख तक का लोन मिलेगा रोजगार के लिए...
इस मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना में 25 लाख तक का लोन सर्विस सेक्टर के लिए दिया जाएगा। वहीं उद्योग लगाने के लिए 50 लाख तक का लोन दिया जाएगा। इसमें शर्त यह है कि आवेदनकर्ता की आयु 18 से 40 वर्ष होना चाहिए और कम से कम कक्षा 12 वीं तक उत्तीर्ण होना चाहिए। योजना के लिए ऑनलाईन आवेदन किया जा सकता है। फिलहाल इसकी आखरी तारीख घोषित नहीं है।

- ब्याज पर मिलेगा उद्यम क्रांति योजना में अनुदान...
जो मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना थी उसमें अधिकतम 2 लाख रूपये तक की मार्जिन मनी सब्सिडी के रूप में दी जाती थी। वहीं इस योजना में मार्जिन मनी या सब्सिडी नहीं दी जा रही है, बल्कि ब्याज अनुदान दिया जा रहा है जो करीब 3 फीसदी है। यह ब्याज अनुदान भी लोन मिलने पर नियमित रूप से बिना ड्यू किए किश्त अदा करने पर एक वर्ष बाद सरकार द्वारा दिया जाएगा। 

- आवेदन के लिए 21 तरह के दस्तावेजों की है सूची...
उद्यम क्रांति योजना के लिए जो दस्तावेजों की सूची है उसमें 21 दस्तावेज शामिल है जिसमें आधार कार्ड, पेन कार्ड, समग्र आईडी, शैक्षणिक योग्यता, जन्मतिथि प्रमाण पत्र जैसे सामान्य दस्तावेज के अलावा आयकर रिटर्न या रिटर्न न होने पर घोषणा पत्र, भूमि भवन का किरायानामा, बीपीएल राशन कार्ड, कृषि भूमि स्वामित्व के दस्तावेज आदि शामिल है। हालांकि यह आवश्यकता अनुसार है।

- यह है नई स्कीम का उद्देश्य...
खुद का उद्यम स्थापित करने में उन्हें मदद मिलेगी। इस योजना के अंतर्गत ऋण लेने के लिए किसी प्रकार की गारंटी की जरुरत नहीं पड़ेगी। इसके आलावा लाभार्थी को ऋण पर ब्याज सब्सिडी भी प्रदान की जाएगी। बेरोजगारी दर में गिरावट लाने का काम भी होगा। यह योजना उन्हें स्वरोजगार स्थापित करने के लिए प्रोत्साहित करेगी। प्रदेश के नागरिक को आत्मनिर्भर एवं सशक्त बनाया जा सकेगा। केवल प्रदेश के बेरोजगार नागरिक ही इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना  2022 के अंतर्गत लाभ की राशि उसके बैंक खाते में जाएगी।
नवल-वर्मा-हेडलाईन-बैतूल  18 फरवरी 2022