(बैतूल) जापानी दूतावास के कॉनसूलेट द्वारा ग्रांट्स फॉर ग्रासरूट प्रोजेक्ट के तहत से नवीन हर्मोनिक्स स्काल्पल एवं रक्त कोष हेतु पाढर हास्पिटल को मिलेगी सहायता 
- रक्त के विभिन्न घटकों के प्रथक्करण के लिये उपकरण के रूप मे मिलेगी बडी़ सौगात,
- आगामी 21 फरवरी सोमवार को इस योजना से सम्बंधित प्रक्रिया को पूर्ण करने के लिये डॉ. यासुकता फुकाहोरी, कौंसल जनरल एवं श्री नोरिताका ताउची, कौंसल फॉर कल्चर एवं इनफार्मेशन सेक्शन आयेंगे पाढर 
बैतूल(हेडलाईन)/नवल-वर्मा । जिले के आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र को एक और नई सौगात मिलेगी जो हमारे जिले के लिये गौरव की बात है।
पाढर चिकित्सालय में मुंबई स्थित जापानी दूतावास के कॉनसूलेट द्वारा ग्रांट्स फॉर ग्रासरूट प्रोजेक्ट के माध्यम से नवीन हर्मोनिक्स स्काल्पल एवं रक्त कोष हेतु रक्त के विभिन्न घटकों के प्रथक्करण हेतु उपकरणों के माध्यम से बडी़  सहायता प्रदान की जा रही है । 
इसी तारतम्य में डॉ. यासुकता फुकाहोरी, कौंसल जनरल एवं श्री नोरिताका ताउची, कौंसल फॉर कल्चर एवं इनफार्मेशन सेक्शन दिनांक 21 फरवरी 2022 को पाढर अस्पताल पहुँचकर इस योजना से सम्बंधित प्रक्रिया को पूर्ण करने हेतु उपस्थित होने वाले हैं। 
हर्मोनिक्स स्काल्पल एक उन्नत प्रकार की कोटरी मशीन है जिसमे की शल्यक्रिया के दौरान मरीज का बहुत कम रक्त बहता है तथा मरीज जल्दी स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करता है ।
साथ ही रक्त के विभिन्न घटकों को प्रथक करने हेतु उपकरण के लिए भी सहायता प्रदान की जा रही है। जिसके कारण हमारे जिले के मरीजों को रक्त की विशेष आवश्यकता जैसे लाल रक्त कण, सफ़ेद रक्त कण, प्लेटलेट्स तथा प्लाज्मा की आवश्यकता होने पर परेशान नहीं होना पड़ेगा । यह मरीजों के लिए बहुत ही लाभकारी सिद्ध होगी ।
इस उदार सहयोग से जिसके द्वारा हर्मोनिक्स स्काल्पल एवं रक्त कोष हेतु उपकरण द्वारा न केवल ग्रामीण एवं आदिवासी बाहुल्य जनता अपितु संपूर्ण आदिवासी बाहुल्य बैतूल जिले की आम जनता को भी लाभ प्राप्त हो सकेगा ।
नवल-वर्मा-हेडलाईन-बैतूल 18 फरवरी 2022