(बैतूल) उचित मूल्य दुकानों की आर्थिक सेहत सुधारने का फार्मूला,
- राशन दुकानों पर मिलेंगे 5 किलो ग्राम के एलपीजी गैस सिलेण्डर
बैतूल(हेडलाईन)/नवल-वर्मा । अब बहुत जल्द सरकारी राशन दुकानों से भी एलपीजी गैस सिलेण्डर उपलब्ध होंगे, हालांकि यह सिलेण्डर 5 किलोग्राम मात्रा के ही होंगे। भारत सरकार के खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग द्वारा पेट्रोलियम मंत्रालय से उचित मूल्य दुकानों के माध्यम से पेट्रोलियम पदार्थो की बिक्री कर उचित मूल्य दुकानों को आर्थिक मजबूत करने के लिए प्रस्ताव दिया है। इस संबंध में तेल विपणन कंपनियों द्वारा उचित मूल्य दुकानों के माध्यम से 5 किलोग्राम मात्रा वाले सिलेण्डर की खुदरा बिक्री का प्रस्ताव दिया गया है। यह योजना प्रवासी मजदूर, प्रवासी परिवार अथवा शहरी क्षेत्र में ऐसे विद्यार्थी जो अपने निवास या पते का प्रमाण देने में असमर्थ हैं और ऐसे व्यक्ति जिनकी एलपीजी की मासिक खपत 14.5 किलो ग्राम से कम है या जो सड़क किनारे ठेले लगाते हैं उनके लिए अत्यधिक राहत देने वाली होगी। इस संबंध में कलेक्टर को खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति संरक्षण विभाग के प्रमुख सचिव फैज अहमद किदवई ने पत्र भी लिखा है।

- 569 कीमत होगी एफटीएल सिलेण्डर की कीमत...
बताया गया कि 5 किलोग्राम एफटीएल सिलेण्डर की प्रारंभिक कीमत 800 रूपये 18 प्रतिशत टैक्स सहित 944 रूपये एवं प्रेशर रेगुलेटर की टैक्स सहित कीमत 295 तथा सुरक्षा हॉज की कीमत 170 रूपये होगी। 5 किलो गैस की कीमत 21 नवम्बर 2021 की स्थिति में 569 रूपये है। यदि कोई उपभोक्ता या व्यक्ति 5 किलोग्राम के एफटीएल सिलेण्डर को सरेण्डर करता है तो उसे कंपनी या विक्रेता के द्वारा 500 रूपये वापस होंगे।

- उचित मूल्य दुकान के फार्मूल में 3 स्टेप होल्डर...
इस फार्मूले के लिए 3 स्टेक होल्डर है। जिसमें तेल वितरण कंपनी का वितरक एवं उचित मूल्य दुकान का दुकानदार। तेल विपणन कंपनी का दायित्व एवं वितरक एवं उचित मूल्य दुकानदार के मध्य सेतू निर्माण है। बुनियादी ढांचे के तौर पर दुकानों में एफटीएल केज निर्माण कर सिलेण्डर को एफटीएल केज के ऊपर रखना है। जिससे कि सिलेण्डर की सप्लाई और उपलब्धता में किसी तरह की कोई बाधा न आए। 

- एक समय में 20 सिलेण्डर ही रख सकेगा दुकानदार...
योजना में सुरक्षा संबंधित मापदंडों के बारे में जिले में स्थित कंपनी के वितरकों द्वारा उचित मूल्य दुकान के दुकानदारों को प्रशिक्षित किया जाएगा। किसी भी दुकान पर एक समय में 100 किलोग्राम से अधिक एलपीजी अर्थात 20 सिलेण्डर से अधिक संख्या नही होगी। यह उल्लेखनीय है कि उचित मूल्य दुकानदार को वितरक द्वारा वर्तमान दर के अनुसार प्रति सिलेण्डर बिक्री पर 45 रूपये कमीशन दिया जाएगा।

- उचित मूल्य दुकानों से साईन किया जाएगा एमओयू...
इस सिस्टम के तहत एक एमओयू साईन होगा जो कि एलपीजी के अधिकृत विक्रेता और उचित मूल्य दुकानदारों के मध्य होगा। कंपनी के वितरक द्वारा रेगुलेटर, सिलेण्डर, हॉज, केश मेमो सुरक्षा संबंधी प्रशिक्षण दिया जाएगा। वह प्रत्येक 15 दिनों में उचित मूल्य दुकानदार के साथ एफटीएल सिलेण्डर तथा उनके लेखों का मिलान कर रिकार्ड भी संधारित करके रखेगा।
नवल-वर्मा-हेडलाईन-बैतूल  20 फरवरी 2022