(बैतूल) जिला पंचायत के स्कोर बोर्ड पर दिख रहा है 234 से सवा सात करोड़ की रिकवरी..? ,
- एक्स्ट्रा इनिंग्स में सरपंच-सचिव खूब लगा रहे है चौके-छक्के..!
बैतूल (हेडलाईन)/नवल-वर्मा । पंचायती राज में सरपंचों का कार्यकाल खत्म होने को दो वर्ष की अवधि हो रही है। चुनाव होने की नौबत आई, लेकिन आरक्षण में उलझने के कारण पंचायती राज में चुनाव नहीं हो पाए। वर्तमान में जो सरपंच सचिव है वो एक्स्ट्रा इनिंग्स खेल रहे हैं और इस इनिंग्स में वे खुले हाथों से चौक-छक्के लगा रहे हैं। उनके चौके-छक्कों की गूंज हर तरफ सुनाई देती है। फिर उन्हें भी पता है कि यह मौका उन्हें गवाना नहीं है इसलिए वे भी अपनी तरफ से सचिव के साथ मिलकर 15 वां वित्त, मनरेगा जैसी स्कीमों में धुंआधार पारी खेल रहे है उन्हें पता है कि इसके बाद मौका नहीं मिला है। आए दिन होने वाली शिकायतें और उन पर होने वाली जांच तथा रिकवरी के आदेश बताते हैं कि पंचायती राज में पंचायतों की पिच पर किस ताबड़तोड़ तरीके से रन बनाए जा रहे है। उन्हें रन बनाने में सरकारी मशनरी जिसमें सचिव, उपयंत्री, एई, जनपद सीईओ भी पूरा प्रोत्साहन देते हैं?

उदाहरण: 1 - चूनागोसाई में फिर रिकवरी की नौबत...
- चूनागोसाई निवासी दिनेश यादव ने पिछले दो वर्ष में करीब डेढ़ सौ शिकायत 181 पर ठोक रखी है। उनकी शिकायतों के आधार पर पूर्व में सरपंच, सचिव पर रिकवरी भी हुई। फिर उन्होंने शिकायत की। फिर शिकायतों की जांच करने अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत चूनागोसाई गांव भी गए। उन्होंने जनपद से जांच दल भी बनाया और इस जांच दल की रिपोर्ट के बाद अभी हाल ही में फिर रिकवरी के आदेश जारी हुए है।

उदाहरण: 2 -  खापा पंचायत में थोक में है शिकायतें...
खापा पंचायत के ग्रामीण दो बार जनसुनवाई में आकर पंचायत की शिकायत कर चुके हैं और उनकी शिकायत में गंभीर प्रकृति की नजर आ रही है। उनका कहना है कि 5 लाख का गबन तारमखेड़ा सीसी रोड में किया गया है। अंगकारी के घर से रमेश के घर पर बनी सीसी रोड अधूरी पड़ी है। सचिव ने रोड के लिए जो सीमेंट, गिट्टी भेजी थी वह सरपंच ने बेच डाली। सरपंच सचिव द्वारा फर्जी हाजरी भरी जाती है। जनपद से मिले बर्तन भी गायब हैं। 

उदाहरण: 3 -  पाटरैय्यत में 76 लाख का घपला...
हाल ही में जिस पाटरैय्यत पंचायत में 76 लाख के घोटाले में एफआईआर के आदेश दिए है उसमें 45 लाख का घोटाला दो वर्ष पुराना है, लेकिन पिछले दो वर्ष में भी 18 लाख का घपला कर दिया गया था। इसी तरह से यह राशि 76 लाख पर पहुंची थी। इस मामले में भी सरपंच, सचिव और उपयंत्री पर एफआईआर दर्ज हुई है, हालांकि जिला पंचायत सीईओ ने भी उपसरपंच पर भी एफआईआर के लिखित आदेश दिए थे।

- 234 मामलों में वसूल करना है सवा सात करोड़ रूपये...
जिला पंचायत के रिकार्ड के अनुसार धारा 92 में 273 ऐसे प्रकरण हैं जिनमें अनियिमतता और गड़बड़ घोटालों में रिकवरी किया जाना है, जिसमें से 234 प्रकरणों में 7 करोड़ 19 लाख 53 हजार 90 रूपये की रिकवरी है जिसमें से 1 करोड़ 7 लाख 80 रूपये रिकवर हुए हैं।
नवल-वर्मा-हेडलाईन-बैतूल 21 फरवरी 2022