(बैतूल) प्रशासन को लिखित में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क इकाई ने बताई कंपनी की कारगुजारी..! ,
- प्रधानमंत्री सड़क को बेधड़क तबाह कर रही बंसल कंपनी पर सब हैं मौन..?
बैतूल(हेडलाईन)/नवल-वर्मा । जिले में इंदौर-बैतूल फोरलेन बना रही बंसल कंपनी के नए-नए कारनामे सामने आ रहे हैं। उनके इन कारनामों को लेकर प्रशासन ने अज्ञात कारणों से आंख बंद कर रखी है? इसलिए कंपनी की खुली मनमानी चल रही है! हालात यह है कि उसके ओव्हर लोड डम्पर प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना में बनी सड़कों को पूरी तरह से तबाह कर दे रहे हेै। इस बात की जानकारी प्रधानमंत्री ग्राम सड़क ईकाई द्वारा लिखित में जिला प्रशासन को देने के बाद भी बंसल कंपनी के खिलाफ किसी तरह की कोई कार्रवाई नहीं हो रही है और न ही उससे प्रधानमंत्री ग्राम सड़क में तबाह हुई सड़कों का मेंटनेंस करवाया जा रहा है? यह सब क्यों हो रहा है इसका घोषित कारण नहीं है, लेकिन जो लोगों ने इस तरह के बड़े प्रोजेक्ट में कंपनियों और प्रशासन की गडज़ोड़ को पहले देख चुके है उन्हें यह सब होने पर आश्चर्य नहीं हो रहा है। विकास और पब्लिक इंट्रेस्ट के नाम पर इन कंपनियों को खुली छूट दी जाती है और वे मनमानी करती है?

- ऊंचागोहान से सीताडोंगरी मार्ग कर दिया जर्जर...
प्रधानमंत्री ग्राम सड़क ईकाई द्वारा बनाया गया ऊंचागोहान से सीताडोंगरी मार्ग जर्जर हो चुका है और चलने लायक भी नहीं है। इसका श्रेय बंसल कंपनी को दिया जा रहा है? मार्ग की चैनेज 2500 मीटर से उन्नयन कार्य में उपयोग होने वाली खनिज सामग्री मुरम के भारी वाहनों के आवागमन से प्रधानमंत्री ग्राम सड़क में बना मार्ग क्षतिग्रस्त हुआ है। 

- एनएच 59 ए से जूनावानी मार्ग भी हुआ बेहाल...
प्रधानमंत्री ग्राम सड़क ईकाई की रिपोर्ट के अनुसार बंसल कंस्ट्रक्शन कंपनी भोपाल द्वारा एनएच-59 ए धनोरा-बैतूल से सीताडोंगरी फोरलेन बनाया जा रहा है। मार्ग की चैनेज 0 मीटर से 600 मीटर पर मार्ग के दोनों ओर कंस्ट्रक्शनी कंपनी द्वारा स्टोन क्रेशर, हॉमिक्स प्लांट तथा कैम्प बनाया गया है। यहां पर भारी वाहनों की आवाजाही की वजह से सड़क बर्बाद हो गई है।

- अन्य ग्रामीण मार्गों को भी किया जा रहा है तबाह...
बैतूल से चिचोली के बीच कई ऐसे गांव है जहां ग्रामीण सड़कों को बंसल कंपनी के भारी वाहनों ने बर्बाद कर दिया है? आने वाली बारिश में इन सड़क पर चलना मुश्किल हो जाएगा? ग्रामीणों ने बताया कि अलग-अलग जगह से मुरम आदि के लिए अवैध खनन और परिवहन के लिए वाहन चलाए जा रहे है? अंदर के ग्रामीण क्षेत्र में यह खनन किया जा रहा है!

- बड़ा सवाल आखिर प्रशासन इस कंपनी पर मेहरबान क्यों..?
बंसल कंपनी की कार्यप्रणाली अवैध खनन आदि को देखने के बाद लोगों को एक बाद समझ नहीं आ रही है कि इस पर लगातार ठोस कार्रवाई क्यों नहीं हो रही है? जब बैतूल-नागपुर फोरलेन बना था तब कलेक्टर बी चन्द्रशेखर और खनिज अधिकारी एम ए खान और खनिज निरीक्षक देवेन्द्र पटले ने ओरिएंटल कंपनी के खिलाफ कम से कम दो दर्जन अवैध उत्खनन के प्रकरण बनाए थे पर यहां ऐसा क्यों नहीं हो रहा ?
नवल-वर्मा-हेडलाईन-बैतूल  23 फरवरी 2022