(बैतूल) 'सीएम राइज' स्कूल खोले जाने के लिए प्रदेश सरकार ने क्या मापदंड तय किए : निलय विनोद डागा,

कांग्रेस विधायक ने विधानसभा में लगाया प्रश्न राज्यमंत्री स्कूल शिक्षा विभाग से मांगी जानकारी, 

आरोप - प्रदेश में सीएम राइज स्कूल के नाम पर नए हायर सेकेंडरी स्कूल नहीं खोले जा रहे?

बैतूल(हेडलाईन)/नवल-वर्मा । विगत वर्षों में राज्य सरकार द्वारा घोषणा की गई थी कि प्रदेश के एक लाख दो हजार सरकारी स्कूलों को मर्ज कर केंद्रीय विद्यालय की तर्ज पर 9200 'सीएम राइज' स्कूल खोले जाएंगे। लेकिन सीएम की यह घोषणा बैतूल विधानसभा क्षेत्र में मुंगेरीलाल के हसीन सपने की तरह ही साबित हो रही है।
 इस मुद्दे को विधायक निलय विनोद डागा ने विधानसभा में उठाकर प्रदेश सरकार से जवाब तलब किया है। विधायक श्री डागा ने विधानसभा में प्रश्न के माध्यम से राज्य मंत्री स्कूल शिक्षा विभाग से सीएम. राइज स्कूल खोले जाने के लिए प्रदेश सरकार ने क्या मापदंड तय किए है इसकी जानकारी मांगी है।
गौरतलब है कि विधानसभा क्षेत्र बैतूल के ग्रामीण क्षेत्रों में संचालित हाईस्कूल को हायर सेकेंडरी स्कूल में उन्नयन किए जाने की मांग को विधायक निलय डागा द्वारा लंबे समय से उठाई जा रही है, लेकिन इस ओर प्रदेश सरकार द्वारा कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। विधायक निलय डागा ने आरोप लगाया है कि प्रदेश में सीएम राइज स्कूल के नाम पर नए हायर सेकेंडरी स्कूल नहीं खोले जा रहे हैं न ही हाई स्कूलों को हायर सेकेंडरी स्कूल में उन्नयन भी किया जा रहा है।
बता दें कि विधायक निलय विनोद डागा द्वारा लंबे समय से विधानसभा क्षेत्र के ग्राम खेड़ीसावलीगढ़, मंडईखुर्द, माथनी, बोरीकास, सोहागपुर, गोंडीगोला, सूरगांव, जावरा (आठनेर), भरकावाड़ी, साईंखंडारा में हाई स्कूलों को प्लस-टू हायर सेकेंडरी में उन्नयन करने की मांग की थी। उन्होंने पूर्व में पत्र क्रमांक 156, 31 जनवरी 2019 के माध्यम से सरकार से इन ग्रामों के हाई स्कूलों का हर सेकेंडरी उन्नयन करने का आग्रह किया। इसके बाद भी उन्होंने लगातार पत्राचार किए। लेकिन आज तक सरकार द्वारा इस ओर कोई ध्यान नहीं दिया गया है। श्री डागा ने बताया मौजूदा समय में विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत आने वाले ग्राम खेड़ी सावलीगढ़, मंडईखुर्द, बोरीकास, माथनी, सोहागपुर, गोंडीगौला, सूरगांव सहित अन्य ग्रामों में हाई स्कूल का संचालन हो रहा है। इन स्कूलों में हजारों बच्चे शिक्षा अध्यन करने आते है। इन ग्रामों के ग्रामीणों द्वारा हाईस्कूल का उन्नयन किए जाने के लिए कई बार स्थानीय प्रशासन को ज्ञापन सौंपकर आग्रह किया गया है। लेकिन आज तक इस संबंध में कोई ठोस कदम नहीं उठाए गए हैं। जिसके कारण विद्यार्थियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। 

- सीएम राइज स्कूल के समस्त आदेश / नियम की मांगी जानकारी...
कांग्रेस विधायक निलय डागा ने विधानसभा में प्रश्न के माध्यम से सीएम राइज स्कूल खोले जाने के समस्त मापदंड की जानकारी मांगी है। प्रश्न क्रमांक 105. ( क्र. 654 ) के अनुसार विधायक निलय विनोद डागा ने शिक्षा मंत्री से स्कूल के मापदंडों की जानकारी मांगते हुए जवाब तलब किया है कि क्या राज्य मंत्री, स्कूल शिक्षा यह बताने की कृपा करेंगे कि (क) प्रदेश में सीएम राइज स्कूल खोले जाने हेतु शासन ने क्या-क्या मापदण्ड बनाये हैं ? समस्त आदेश / नियम क्या है ? उपलब्ध करावें। (ख) प्रश्नांश ( क ) के अनुसार छात्र - छात्राओं को क्या क्या अतिरिक्त सुविधाएं मिलेगी ? (ग) प्रश्नांश (क ) एवं (ख) के अनुसार क्या विभाग ने क्षेत्रीय विधायकों से प्रस्ताव मांगे हैं ? ( घ ) प्रश्नांश (क ) , (ख ) एवं (ग) के अनुसार बैतूल जिले के विधानसभा क्षेत्र बैतूल में कौन-कौन से हॉयर सेकेण्ड्री स्कूल सीएम . राइज खोले जाने की पात्रता रखते हैं एवं कौन-कौन से क्यों नहीं ? क्या निश्चित समय-सीमा, राशि स्वीकृत कर सीएम .राइज स्कूल खोल दिये जावेंगे ? 

-शिक्षा मंत्री को नहीं है योजना की जानकारी...
विधायक द्वारा लगाए गए प्रश्न के जवाब में शिक्षा मंत्री द्वारा संतुष्टि जनक जवाब नहीं दिया गया है उन्होंने जिस तरह जवाब प्रेषित किया उससे यही साबित होता है कि उन्हें सरकार की योजनाओं की पूर्ण जानकारी नहीं है। शिक्षा मंत्री ने विधायक के सवालों के जवाब में लिखा है कि ( क ) जानकारी पुस्तकालय में रखे परिशिष्ट-एक पर है। (ख) जानकारी पुस्तकालय में रखे परिशिष्ट-दो पर है। ( ग ) जी नहीं। (घ) जानकारी पुस्तकालय में रखे परिशिष्ट -तीन पर है। सीएम राइज़ योजनान्तर्गत दो चरणों में स्कूलों को चयन किए जाने का प्रावधान है, प्रथम चरण ( 2021-24 ) हेतु स्कूल शिक्षा विभाग के 275 एवं जनजातीय कार्य विभाग के 85 स्कूलों का चयन किया जाकर इनमें शैक्षणिक व सहशैक्षणिक क्रियाकलापों को प्रारंभ करने की अनुमति प्रदान की जा चुकी है। चूंकि सी.एम. राइज़ अन्तर्गत नए स्कूल न खोले जाकर पूर्व से संचालित स्कूलों को ही सर्वसंसाधन संपन्न बनाया जा रहा है, जिनकी अद्योसरंचना विस्तार / नवीन भवन निर्माण हेतु निश्चित समय - सीमा बताया जाना संभव नहीं है। शिक्षा मंत्री के जवाब में यह स्पष्ट हो गया है कि सीएम राइज योजना में नए स्कूल खोले जाने के कोई प्रावधान नहीं है।
नवल-वर्मा-हेडलाईन-बैतूल  10 मार्च 2022