(बैतूल) कौन सच्चा-कौन झूठा: सीएम हेल्पलाईन पर शिकायत को लेकर उपजी ऊहापोह की स्थिति, 

- सीईओ ने मुझे व्हाट्सअप पर एफआईआर की दी धमकी : दिनेश यादव ,

- वह अल्फाबेट में लिखे फिर को एफआईआर पढ़ रहा : सीईओ 
बैतूल (हेडलाईन)/नवल-वर्मा ।चूनाहजूरी पंचायत के ग्रामीण दिनेश यादव व्हिसिल ब्लोवर है और पंचायत में होने वाले कामों में गड़बड़ी को लेकर लगातार शिकायतें करते हैं। उनकी शिकायतों पर जांच होती है और कार्रवाई भी होती है। उन्होंने अभी हाल में फिर तीन नई शिकायतें सीएम हेल्प लाईन में दर्ज करवाई है। अब उनका आरोप है कि चिचोली जनपद पंचायत के प्रभारी सीईओ अभिषेक वर्मा ने उनके व्हाट्सअप पर एफआईआर लगाने की धमकी दी है और कहा है कि सीएम हेल्प लाईन वापस ले लो। इस धमकी को लेकर भी दिनेश यादव ने सीएम हेल्पलाईन में एक और शिकायत दर्ज करवा दी। वहीं जब इसे पूरे मामले को लेकर प्रभारी जनपद सीईओ अभिषेक वर्मा से बात की गई तो उनका कहना था कि मैंने अंग्रेजी के अल्फाबेट में फिर को एफआईआर लिखा जो पढऩे में उसे एफआईआर का भ्रम हो गया। इसलिए उसने यह शिकायत कर दी है। उनका कहना है कि उसकी शिकायत की जांच हो रही है और पहले भी शिकायत की गई है। सीएम हेल्प लाईन को लेकर यह अपने आप में रोचक मामला है।

- पूरे सबूत के साथ बात करते हैं ग्रामीण दिनेश यादव इसलिए कोई नकारता नहीं...
ग्रामीण दिनेश यादव पूरे सबूत के साथ अपनी बात रखते हैं और शिकायत करते हैं इसलिए उनकी शिकायत को कोई नकार भी नहीं पाता। वे अपनी शिकायत में दस्तावेज से लेकर मोबाईल पर होने वाली बात की रिकार्डिंग भी संभालकर रखते है। व्हाटअप चेट की स्क्रीन शॉट तक बनाकर रखते है। उनका कहना है कि बिना सबूत के कोई सुनने को तैयार नहीं होता। इसलिए वे तमाम सबूत जुटाकर रखना पसंद करते है।

- पावर ऑफ कॉमन मेन का प्रतीक बन चुके हैं ग्रामीण दिनेश यादव...
दिनेश यादव को पूरे क्षेत्र में लोग इसलिए जानते है कि वे प्रशासनिक लड़ाई लडऩा अच्छे से जानते हैं और जिस बात के पीछे लगते है उसका आखरी तक पीछा नहीं छोड़ते। उनकी लगातार शिकायतों का नतीजा यह है कि पिछले दिनों उनकी शिकायतों की जांच करने जिला पंचायत के एसीईओ को दल बल लेकर उनके गांव जाना पड़ा और उनके द्वारा जिन-जिन कामों की शिकायत की थी उनकी जांच करनी पड़ी।

- करीब 120 शिकायतें अब तक सीएम हेल्प लाईन पर कर चुके दिनेश यादव...
बताया गया कि चूनाहजूरी के निवासी दिनेश यादव अब तक सीएम हेल्पलाईन पर लगभग 120 शिकायतें कर चुके हैं वे पंचायतों में होने वाले कामों में गड़बड़ी पकड़कर लगातार शिकायत करते हैं। बताया गया कि उनकी शिकायतों पर जांच होती है और पंचायत में सरपंच, सचिव से रिकवरी भी हो चुकी है। वे लगातार पंचायत के भ्रष्टाचार को उजागर करने में लगे रहते है। उन्हें उनकी शिकायत करने की आदत के कारण जनपद से लेकर जिला पंचायत तक सब पहचानते हैं।

- इनका कहना...
- एक शब्द अंग्रेजी में लिखा और बाकी हिन्दी में लिखा तो उसे फिर क्यों पढ़ेंगे एफआईआर ही पढ़ा जाएगा। इसलिए मेरा दावा है कि वो एफआईआर की धमकी दे रहे हैं और अब बचाव के लिए झूठ बोल रहे हैं।
दिनेश यादव, शिकायकर्ता।

- उन्हें एफआईआर की धमकी नहीं दी गई, कुछ गलतफहमी हो गई है। मैं उन्हें फोन करके समझा रहा हूं कि एफआईआर नहीं फिर लिखा है।
अभिषेक वर्मा, प्रभारी सीईओ, जपं चिचोली।
नवल-वर्मा-हेडलाईन-बैतूल 13 मार्च 2022