(बैतूल) हिन्दू संगठनों में आया उबाल - मचा है धर्मान्तरण पर बवाल ,

- पिछले कुछ दिनों से धर्मांतरण पर हो रही लगातार राजनीति मौन हैं जनप्रतिनिधि..?
 
बैतूल ( हेडलाईन )/नवल-वर्मा । बैतूल जिले में ईसाई मिशनरियों पर धर्मांतरण के आरोप लगते रहे हैं, लेकिन अभी पिछले कुछ दिनों से धर्मातंरण को लेकर नया बवाल खड़ा होता नजर आ रहा है। धर्मांतरण के आरोप लगने के बाद अभी हाल में ईएलसी से जुड़े ईसाई समुदाय द्वारा प्रशासन को ज्ञापन भी दिया गया था और आरोप लगाया गया था कि धर्मांतरण के नाम पर बदनाम किया जा रहा है। वहीं अब रविवार को शहर के कत्लढाना क्षेत्र में एक वाद विवाद का वीडियो वायरल हुआ और इस वीडियो के बाद हिन्दू संगठन अचानक सक्रिय हो गए और गंज थाने पहुंचे। जहां उन्होंने आरोप लगाया कि आदिवासी समुदाय का धर्मांतरण करवाया जा रहा था। रोकने पर मारपीट की गई और जान से मारने का प्रयास किया गया। हिन्दू संगठन और उसके कार्यकर्ताओं द्वारा दिए गए आवेदन के आधार पर गंज पुलिस द्वारा नियम अनुसार कार्रवाई की जा रही है।

- थाने में दिये आवेदन के अनुसार यह है वाद-विवाद...
सुनील साहू और दीनदयाल धुर्वे के नाम से गंज थाने में जो आवेदन दिया गया है। उसमें बताया गया कि बैतूल के भोले-भाले जनजाति समाज के लोगों को पैसे व गलत साहित्य देकर हिन्दू समाज के देवी-देवताओं का अपमान किया जाता है एवं हमारे हिन्दू धर्म संस्कृति के बारे में दुष्प्रचार कर हमारी धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का काम किया जाता है। रविवार को घटना स्थल कत्लढाना में बिरसा मुंडा की मूर्ति के आगे लोगों का धर्मांतरण किया जा रहा है। कुछ दिनों पहले भगवान बिरसा मुंडा जी की प्रतिमा को खंडित करने का प्रयास इन्हीं लोगों द्वारा किया गया एवं धर्मांतरण करने के लिए प्रलोभन भी दिए गए। जब हम बीच बचाव के लिए गए तब मोनू साहू, मनीष आठनेरे पर जानलेवा हमला कर मारने का प्रयास किया गया एवं जान से मारने की धमकी दी गई। पुलिस प्रशासन इन लोगों पर कार्रवाई करें। उनका कहना है कि कार्रवाई न होने पर हिन्दू संगठन उग्र आंदोलन करने पर मजबूर होगा।

- इनका कहना...
- मैं वीडियो बना रहा था तो मेरे साथ हाथापाई की, उठाकर ले जाने लगे...
मुझे दिनेश धुर्वे द्वारा धर्मांतरण किए जाने की जानकारी दी गई। मैंने मनोज को सूचना दी और हम घटना स्थल पर पहुंचेे वहां वीडियो बनाने लगे। फिर प्रशासन को सूचना दी। इसी दौरान महिलाओं को आगे कर मुझे चार-पांच लोग उठाकर कमरे में ले जाने लगे मेरे साथ हाथापाई की और जान से मारने का प्रयास किया। 
- मनोज साहू, शिकायतकर्ता।
नवल-वर्मा-हेडलाईन-बैतूल  14 मार्च 2022