(बैतूल) बंसल कंपनी के बोरी अवैध उत्खनन का मामला धरती खा गई या आसमान निगल गया..!

- तहसीलदार चिचोली ने अक्टूबर महीने में जब्त किए थे 10 डम्फर पर मामला नहीं बना..?

बैतूल(हेडलाईन)/नवल-वर्मा । फोरलेन निर्माण कर रही बंसल कंपनी का अवैध उत्खनन शुरूआती दौर में ही पकड़ में आ गया था। मामला चिचोली के बोरी का था। तहसीलदार रमेश राजपूत और आरआई, पटवारी ने मौके पर जाकर इनका अवैध उत्खनन भी पकड़ा था। मामले का पंचनामा बनाया, प्रकरण बनाया और कार्रवाई के लिए खनिज विभाग एवं एसडीएम बैतूल को भेजा। लगभग 5 महीने से ज्यादा का समय हो रहा है, लेकिन इस अवैध उत्खनन के प्रकरण में क्या कार्रवाई हुई इसका कोई भी स्टेटस एसडीएम कार्यालय, तहसील कार्यालय और खनिज विभाग में उपलब्ध नहीं है! मजेदार बात यह है कि कार्रवाई तो दूर की बात है जांच प्रतिवेदन भी कहां गायब हो गया है यह भी एक रहस्य है? तहसीलदार चिचोली नरेश राजपूत का कहना है कि उन्होंने एसडीएम बैतूल को  प्रतिवेदन भेजा था। वहीं एसडीएम कार्यालय में इस संबंध में कोई जानकारी नहीं है? जबकि इस अवैध उत्खनन में 10 डम्फर पकड़ाये थे। कायदे से इसमें खनिज विभाग ने कार्रवाई करना था, लेकिन नहीं की।

- तहसीलदार चिचोली ने पकड़े थे अवैध उत्खनन करते बंसल कंपनी के 10 डम्फर...
चिचोली के बोरी में सड़क निर्माण कम्पनी के अवैध उत्खनन की जिला कलेक्टर को शिकायत मिलते ही कलेक्टर अमनबीर सिंह बैंस ने चिचोली तहसीलदार को कार्यवाही के निर्देश दिये जिसके बाद चिचोली तहसीलदार नरेश सिंह राजपूत और नायब तहसीलदार बी आर पोटफोड़े तथा हल्का पटवारी मौके पर पहुंचे जहाँ उन्होंने मौके पर निरीक्षण के अवैध उत्खनन का पंचनामा बनाकर प्रकरण तैय्यार कर जिला कलेक्टर को भेज दिया है । तहसीलदार श्री राजपूत को मौके पर उत्खनन करते हुए जेसीबी मशीन ओर 10 डम्फर पकड़े । सड़क निर्माण कम्पनी द्वारा उत्खनन स्थल पर  खनन से सम्बंधित दस्तावेज तहसीलदार के समक्ष पेश नही कर पाए थे। तहसीलदार ने मौके की वीडियो ग्राफी भी करवाई है। ग्रामीणों से मिली जानकारी के मुताबिक वहाँ  कम्पनी ने किसी यादव की ज़मीन को समतलीकरण करने का अनुबंध किया है।

- अब यह उठ रहे सवाल...
1 - नायब तहसीलदार ने जो खनन पकड़ा था वह करीब 25 डिसमिल में हुआ था मतलब यह बड़ा अवैध उत्खनन था?
2 - अवैध उत्खनन में पकड़े गए डम्पर खनिज विभाग के सुपुर्द क्यों नहीं किए गए है और खनिज विभाग ने अपने हैण्ड ओवर क्यों नहीं लिए? यह डम्फर किस आधार पर और किस नियम के तहत छोड़ दिए गए?
3 - यदि राजस्व विभाग ने अवैध उत्खनन पकड़ा था तो इसकी सूचना खनिज विभाग को क्या नहीं दी थी ? मीडिया में मामला आ जाने के कारण इसकी जानकारी राजस्व विभाग से क्यों नहीं ली गई ?

- इनका कहना...
इस पूरे प्रकरण में फोरलेन निर्माण कर रही बंसल कंपनी को नोटिस जारी किया है। जवाब प्रस्तुत होने के उपरान्त क्या कार्रवाई हुई वह आपको भी पता हो जावेगी ।
- ज्ञानेश्वर तिवारी , खनिज अधिकारी , बैतूल ।

नवल-वर्मा-हेडलाईन-बैतूल  26 मार्च 2022