(बैतूल) फोरलेन बना रही कंपनी के अवैध तौर तरीकों को लेकर प्रशासन आंख बंद किए बैठा,

- अक्तीखेड़ा और बारंगवाड़ी में 1 हजार डम्फर मुरम और कोपरा का अवैध खनन,पटवारी के प्रतिवेदन के बाद भी प्रकरण नहीं बनाया

 बैतूल(हेडलाईन)/नवल-वर्मा ।फोरलेन बना रही बंसल कंपनी के हर गुनाह बैतूल एसडीएम क्षेत्र में माफ हैं ! इस कंपनी के खिलाफ कोई कितनी भी शिकायत कर साक्ष्य उपलब्ध करा दे, लेकिन उसके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं होगी? हालात यह है कि राजस्व के अधिकारी ही नहीं बल्कि खनिज विभाग भी खुले तौर पर बंसल कंपनी के अवैध खनन को नजर अंदाज कर रहा है? इससे शासन को सीधे तौर पर रायल्टी का नुकसान हो रहा है! जहां एसडीएम एक तरफ आमला रोड पर रविवार को शाम के समय दल-बल के साथ जाकर समतलीकरण का काम कर रहे एक खाली डम्फर और वहां पर खड़ी जेसीबी को तत्काल पकड़कर ले आती हैं और गंज थाने में खड़ा करवा देती हैं वहीं दूसरी ओर बंसल के मामले कोई कितनी भी सूचना दे दे लेकिन उस तरफ देखने को भी तैयार नहीं है? यह स्थिति बताती है कि फोरलेन जैसा बड़ा ठेका लेने वाली बंसल कंपनी का कितना और कैसा दबदबा है। अब यह दबदबा क्यों है इसका कारण भी सबको पता है आखिर होली, दीवाली मिलन ऐसा नहीं हो जाता है।

 

- समतलीकरण के लिए रात में 500 डम्पर और दिन में 500 डम्पर मटेरियल का किया गया खनन...          

शिकायतकर्ता का आरोप है कि बंसल कंपनी द्वारा फोरलेन निर्माण में समतलीकरण के लिए अक्तीखेड़ा और बारंगवाड़ी के बीच लगातार अवैध उत्खनन किया गया। यहां पर रात के वक्त 500 डम्फर और दिन के वक्त 500 डम्फर मुरम, मिट्टी और कोपरा निकालकर उसका परिवहन किया गया। इसके पास इसकी किसी तरह की रायल्टी नहीं है। इससे भारी वायु प्रदूषण हो रहा है। इसके बावजूद इन्हें रोका नहीं जा रहा है। इस मामले में पूर्व में भी शिकायत की गई थी तथा तहसीलदार को व्हाट्सअप पर वीडियो और फोटो डालकर अवगत कराया गया था फिर अवैध खनन पर रोक नहीं लगी और न ही कोई कार्रवाई हुई।

 

- पटवारी ने अपने जांच प्रतिवेदन में माना कि किए जा रहे अवैध उत्खनन की कोई अनुमति ही प्राप्त नहीं...            

चिचोली के पटवारी हल्का नंबर 29 के पटवारी ने 9 फरवरी को अपने प्रतिवेदन में बताया कि अक्तीखेड़ा पटवारी हल्का नंबर 23 में बंसल कंपनी द्वारा मुरम, मिट्टी, कोपरा ले जाया जा रहा है। उसके द्वारा खुदाई स्थल पर निरीक्षण किया गया एवं सीमांकन भी किया गया। मौके पर खसरा नं 210/1, रकबा 1.260 हेक्टेयर निजी पहाड़ी भूमि में शंकर वल्द सूरतलाल गौली के खेत में पूर्व-पश्चिम लंबाई 210 मीटर एवं उत्तर-दक्षिण चौड़ाई 8 मीटर उत्तर की ओर ऊंचाई 0 मीटर तथा दक्षिण की ओर गहराई 9 मीटर में बंसल कंपनी द्वारा अवैध रूप से खनन कर मौके से मुरम ले जाई गई है। इसके लिए बंसल कंपनी के पास किसी तरह की कोई अनु़मति नहीं है। 

 

- काश आमला रोड जैसी तत्परता दिखाता बैतूल का राजस्व अमला... 

 जिस तरह आमला रोड पर जेसीबी और डम्फर पकडऩे में राजस्व के अमले ने पुलिस के साथ मिलकर तत्परता दिखाई। वैसी ही तत्परता यदि यह अमला चिचोली के अक्तीखेड़ा और बारंगवाड़ी में दिखाता तो अब तक बंसल कंपनी पर न केवल प्रकरण दर्ज होता बल्कि शासन को करोड़ों रूपये का राजस्व मिलता। अब सवाल यह है कि आमला रोड वाले छोटे से काम में इतनी तत्परता क्यों और बारंगवाड़ी अक्तीखेड़ा वाले मामले में इतनी घोर उदासीनता क्यों? इसका जवाब बहुत कुछ बयां कर सकता है।

नवल-वर्मा-हेडलाईन-बैतूल  29 मार्च 2022