(बैतूल) अखिल भारतीय साहित्य परिषद का जिला सम्मेलन आयोजित, 

- काव्य गोष्ठी का भी हुआ आयोजन

बैतूल ( हेडलाईन )/नवल-वर्मा । अखिल भारतीय साहित्य परिषद मध्यभारत ने आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम के अंर्तगत प्रत्येक जिले में साहित्यकार सम्मेलन की श्रंखला प्रारम्भ की है । 

इसी तारतम्य में बैतूल जिले में भी एक दिवसीय जिला स्तरीय साहित्यकार सम्मेलन आयोजित किया गया। स्थानीय संजीवनी हायरसेकंडरी स्कूल में सभागृह में आयोजित जिला सम्मेलन के प्रथम सत्र में साहित्य परिषद से सम्बंधित परिचयात्मक उद्बोधन हुए। मुख्य अतिथि वरिष्ठ साहित्यकार व पूर्व जिला शिक्षा अधिकारी ब्रजकिशोर पटेल ने कहा कि साहित्य परिषद साहित्य की सभी विधाओं का समन्वय है। उन्होंने बताया कि निकट भविष्य में जिले के रचनाकारों की रचनाओं का संकलन प्रकाशित करने की योजना है। साथ ही संगठन का विस्तार करने का विचार है। 

विशेष अतिथि गायत्री परिवार के उपजोन प्रभारी दीपचंद मालवीय ने बताया कि गायत्री परिवार भी गुरुदेव के साहित्य के आधार पर ही उचाइयां छू रहा है।  कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे संस्था के संरक्षक एवम अखिल विश्व गायत्री परिवार के जिला समन्वयक  डॉ कैलाश वर्मा ने कहा कि विचारों में परिवर्तन से क्रांति सम्भव है। साहित्य से विचारों को बदला जा सकता है। उन्होंने कहा कि साहित्य परिषद का विस्तार विकासखण्ड तक ही नही गांव गांव तक होना चाहिए। प्रथम सत्र का सफलतापूर्वक संचालन जिला सह संयोजक सुनील पांसे दास ने किया और आभार प्रदर्शन जिला महामंत्री नवल वर्मा ने किया।  

कार्यक्रम के द्वितीय सत्र में जिले भर और अन्य जिलों से पधारे कवियों ब्रजकिशोर पटेल इटारसी,

संतोष जैन घोड़ाडोंगरी, मनोज शुक्ल हिदुस्तानी शाहपुर, पुष्पक देशमुख प्रभातपट्टन, अजय पवार बैतूल बाजार, सुनील पांसे दास बैतूल, धर्मेंद्र खवसे बैतूल बाजार, महेंद्र गुदवारे, चेतन शिकरवार, राघवेंद्र सिसोदिया भडूस, भगवानदास बेधड़क इटारसी, मुकेश वर्मा बाबूजी बैतूल बाजार ने अपनी प्रतिनिधि रचनाएं प्रस्तुत की। काव्य गोष्ठी का सफलतापूर्वक संचालन वीर रस के कवि पुष्पक देशमुख ने किया। आभार संजीवनी उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के संचालक गजेंद्र पवार ने व्यक्त किया। 

 

- गजेंद्र पवार बने साहित्य परिषद के जिला महामंत्री...

अखिल भारतीय साहित्य परिषद के साहित्यकार सम्मेलन में संभागीय अध्यक्ष ब्रजकिशोर पटेल की अनुशंसा से जिला संयोजक अजय पवार ने साहित्य प्रेमी, समाजसेवी गजेंद्र पवार को जिला महामंत्री का दायित्व सौंपा। ज्ञात हो कि पिछले कोरोना काल मे पूर्व जिला महामंत्री राष्ट्रीय ख्यातिप्राप्त  कवि रामचरण यादव जी के आकस्मिक निधन से उक्त दायित्व रिक्त था। 

गजेंद्र पवार की नियुक्ति पर गणमान्य नागरिकों, गायत्री परिवार, साहित्य परिषद, संजीवनी स्कूल स्टाफ, डिवाइन स्कूल स्टाफ, प्राइवेट स्कूल संगठन,  इष्ट मित्रों आदि ने बधाइयां प्रेषित की है।

नवल-वर्मा-हेडलाईन-बैतूल  01 अप्रैल 2022