(बैतूल) बंसल कंपनी की करतूतों को लेकर धृतराष्ट्र बना हुआ है प्रशासन ,
- एसडीएम-खनिज अधिकारी की अब सीएम तक पहुंची शिकायत ,
- शिकायत क्रमांक 17195316 में अधिकारियों के तौर तरीकों का खुलासा
बैतूल(हेडलाईन)/नवल-वर्मा । बैतूल जिले में फोरलेन बना रही बंसल कंपनी हर वो काम कर रही है जो अवैध की श्रेणी में आता है और खुलेआम कर रही है। इनके कर्मकाण्ड का विस्तृत ब्यौरा बैतूल एसडीएम और खनिज अधिकारी के पास जांच प्रतिवेदन या शिकायत के रूप में उपलब्ध है, लेकिन इसके बावजूद भी इस कंपनी का बाल बांका नहीं हो रहा है! वजह साफ है कि कंपनी का जो लाईजनर सरकारी दफ्तरों में अधिकारियों और बाबूओं के आगे-पीछे मंडराते रहा है शायद उसने कोई जादू कर रखा है? उसके जादू के बाहर निकलकर अधिकारी मैदानी हकीकत को देखने और उस पर कार्रवाई करने को तैयार नहीं है? बंसल कंपनी जिस पैमाने पर अवैध खनन कर रही है, पानी चोरी कर रही है उससे शासन को भी राजस्व का नुकसान हो रहा है। इसके बावजूद जिम्मेदार अधिकारी कंपनी को लेकर कार्रवाई करना तो दूर सुनना भी पंसद नहीं करते है! इन सबकी वजह से कलेक्टर अमनबीर सिंह की छवि पर बुरा असर पड़ रहा है। वहीं जनप्रतिनिधि तो केवल मीडिया अटेंशन तक ही अपना फोकस रखते है।

- शिकायत में बताया गया कि अधिकारी नहीें कर रहे कार्रवाई...
जो शिकायत सीएम तक गई है उसमें बताया गया है कि तहसीलदार, पटवारी एवम् आरआई द्वारा अलग-अलग मामलों में जांच प्रतिवेदन बनाकर एसडीएम बैतूल को भेजे गए हैं, लेकिन बैतूल एसडीएम द्वारा नियम अनुसार उसमें कार्रवाई नहीं की जा रही है। वहीं जो प्रकरण खनिज विभाग के पास गए है उनमें भी खनिज विभाग कुछ करने को ही तैयार नहीं है। वह जानबूझकर ऐसे काम कर रहा है जिससे कि कार्रवाई न करना पड़े।
- पहले नहीं था जिले में प्रशासनिक अधिकारियों का इस तरह का रवैया...
वर्तमान में जिस ढंग से प्रशासनिक अधिकारी फोरलेन बना रही बंसल कंपनी के प्रति अघोषित रूप से निष्ठाएं दिखा रहे है वैसा पहले नहीं था। इसके पहले भी ओरिएंटल कंपनी द्वारा बैतूल-नागपुर फोरलेन बनाया गया जिसमें कम से कम अवैध उत्खनन के दर्जनों प्रकरण और पानी चोरी के 6 प्रकरण बने। वहीं बैतूल-भोपाल बना रही जितेन्द्र सिंह एण्ड कंपनी पर भी अवैध खनन के प्रकरण बने और उसकी खनन लीज भी निरस्त हुई।

- चिचोली के कद्दावर नेता ने भी बंसल कंपनी की खूब शिकायत हैं की...
इधर एक जानकारी यह भी सामने आ रही है कि राजनैतिक और आर्थिक रूप से मजबूत चिचोली के एक कद्दावर नेता ने भी बंसल कंपनी द्वारा किए जा रहे अवैध खनन की शिकायतें कर रखी है। उसकी शिकायत पर जांच प्रतिवेदन भी बना है। इसके बावजूद भी कोई भी बंसल कंपनी के विरूद्ध कोई भी कार्रवाई नहीं करवा रहे हैं। उसका कहना है कि मेरे जीवन में ऐसा पहली बार हो रहा है कि अधिकारी कंपनी की सुन रहे हैं हमारी नहीं।

- इस तरह से बंसल कंपनी ने मचा रखा है जिले में नंगा नाच...
1 - कंपनी द्वारा तालाब के नाम पर किसानों के खेत से बिना विधिवत अनुमति के मुरम, कोपरा और पत्थर का खनन किया जा रहा है।
2 - कंपनी द्वारा सरकारी जमीन से भी अवैध खनन किया जा रहा है जिसको लेकर भी जांच ही नहीं हो रही है।
3 - कंपनी द्वारा बैतूल शहर की पेयजल व्यवस्था से भी खुलेआम पानी चोरी किया गया।
4 - कंपनी द्वारा निर्माण कार्य में चोरी की रेत का भी उपयोग किया जा रहा है। जिसके लिए उसे रानैतिक संरक्षण भी मिल रहा है।
नवल-वर्मा-हेडलाईन-बैतूल 07 अप्रैल 2022