(बैतूल) बंसल कंपनी के रसूख और दबदबे के सामने प्रशासनिक मिशनरी नजर आती है लचर और बेबस..?
- बैतूल की पब्लिक को इंतजार कब प्रशासन सीएम कान्फ्रेंस में बंसल पर की गई कार्रवाई की जानकारी देगा,
- गोंडू मण्डई, बोरी और मांगाखेड़ी के जांच प्रतिवेदन को एसडीएम उलट-पलटकर भी नहीं देख रही, क्योंकि कलेक्टर भी उनसे कोई सवाल नहीं कर रहे..!
बैतूल(हेडलाईन) / नवल-वर्मा । बंसल कंपनी बैतूल अनुविभाग में हर तरीके से मनमानी कर रही है। जहां मर्जी हो रही है वहां से अवैध खनन कर रही है। फीलिंग के लिए अलग-अलग जगह से मुरम, मिट्टी और कोपरा खनन कर निकाला जा रहा है। शिकायत भी हो रही है, जांच भी हो रही है पर जिन जिम्मेदार अधिकारियों को इस कंपनी की मनमानी पर कार्रवाई करना चाहिए वे आंख बंद कर बैठे हैं? तहसीलदार जैसे अधिकारी के जांच प्रतिवेदन पर कोई निर्णय नहीं लिया जा रहा है! चिचोली तहसील में हुए अवैध खनन को लेकर चिचोली के एक प्रभावशाली भाजपा नेता ने भी शिकायत की थी जिसमें तहसीलदार ने बकायादा जांच कर प्रतिवेदन एसडीएम को जनवरी माह में भेज दिया था। जनवरी से लेकर अभी तक यह प्रतिवेदन एसडीएम के निर्णय का इंतजार कर रहा है पर एसडीएम इस प्रतिवेदन की फाईल को उलट-पलट कर भी नहीं देख रही है। सबसे आश्चर्यजनक बात यह है कि कलेक्टर टीएल और राजस्व की बैठक में जो समीक्षा करते हैं उसमें भी बंसल कंपनी की करतूतों को लेकर कोई सवाल नहीं होता है। कभी पूछा ही नहीं जाता कि बंसल कंपनी के खिलाफ क्या शिकायतें हैं और क्या कार्रवाई हुई! इससे लोगों को लगता है कि प्रशासन कहीं न कहीं बंसल कंपनी का खुला समर्थन करता है?

मामला 01 :  बोरी में दो अलग-अलग रकबे में करीब 9 मीटर गहराई तक अवैध उत्खनन...
जाँच दल ने ग्राम बोरी के खसरा 230 के रकबा 4.245 हेक्टेयर भूमि पर अवैध उत्खनन संबंधित शिकायत की जांच की तो पाया कि उक्त खसरा नंबर में बिना शासकीय अनुमति के बंसल ग्रुप आफ कंपनी फोरलेन सड़क निर्माण करता है। अलग-अलग दो स्थानों पर रकबा 0.204 में 5 मीटर गहराई और रकबा 0.407 हेक्टेयर में 9 मीटर गहराई तक अवैध रूप से मुरम का खनन कर सड़क निर्माण कार्य में उपयोग किया है। इस अवैध उत्खनन की पुष्टि क्षेत्र के ग्रामीणों द्वारा भी की गई।

मामला 02 : गोंडू मण्डई में किसान बालमुकुंद के खेत में बिना प्रशासकीय अनुमति के किया खनन...
ग्राम गोंडू मण्डई के सांईधाम में भी बंसल कंपनी द्वारा ही अवैध उत्खनन किया जाना जांच दल द्वारा पाया गया। बताया कि खसरा नं 69, रकबा 2.229 हेक्टेयर भूमि स्वामी बालमुकुंद पिता गंगाप्रसाद जाति कुन्बी की भूमिका में अवैध रूप से बंसल कंपनी प्रायवेट लिमिटेड द्वारा किया जाना पाया गया। उक्त जमीन में 0.584 हेक्टेयर के दक्षिण में 1.50 मीटर तथा उत्तर में 1 मीटर गहराई तक मुरम खोदकर डम्पर से ले जाकर फोरलेन निर्माण कार्य में उपयोग किया गया है। मौके पर ग्रामीणों ने बताया कि खनन मशीनों से हुआ है।

मामला 03 : मांगाखेड़ी में किसान अंकित और सुमित की जमीन पर बिना अनुमति के खनन
चिचोली तहसील के ही ग्राम मांगाखेड़ी में खसरा नं 135.2, रकबा 1 हेक्टेयर भूमि स्वामी अंकित-सुमित पिता भूता जाति ग्वाल निवासी मांगाखेड़ी की भूमि में उत्खनन की जांच की गई तो पाया गया कि इस खसरा नंबर में भी बिना प्रशासकीय अनुमति के ही बंसल कंपनी द्वारा फोरलेन निर्माण में उपयोग के लिए मुरम का अवैध उत्खनन किया गया। 0.294 हेक्टेयर में उत्तर की ओर 9 मीटर गहराई तथा लगभग 4 मीटर गहराई का यह अवैध उत्खनन पोकलेन और जेसीबी मशीन के माध्यम से किया जाना पाया गया।

आज होने वाली सीएम कान्फ्रेंस के लिए डुल्हारा की अवैध खदान और करूणा हॉस्पिटल पर कार्रवाई का मटेरियल तैयार है बंसल कंपनी की करतूत पर कार्रवाई प्रशासन नहीं दिखायेगा ..!
प्रशासन को कलेक्टर-कमिश्रर कान्फ्रेंस के एजेंडे के अनुसार कुछ कार्रवाई दिखाना होती है। बैतूल जिले में प्रशासन इस कान्फ्रेंस के पहले कुछ और नहीं मिलता तो गैंग्स ऑफ डुल्हारा की अवैध कोयला खदानों को खंगालने पहुंच जाता है। 8 अप्रैल को होने वाली कान्फ्रेंस के लिए ऐसा ही किया गया! लेकिन अब यह कान्फ्रेंस आज 9 अप्रैल को होगी। इसके अलावा दिखाने के लिए करूणा हॉस्पिटल पर की गई कार्रवाई का मटेरियल भी प्रजेंटेशन लायक बना लिया गया है पर लोग शर्त लगा रहे हैं कि बंसल कंपनी पर कार्रवाई का प्रतिवेदन कभी नहीं दिखाया जाएगा।
नवल-वर्मा-हेडलाईन-बैतूल  09 अप्रैल 2022