(बैतूल) करीब दो महीने तक हर दिन 10 टैंकर पानी नपा की पाईप लाईन से उठाया गया,
- जब किसान पानी ले तो एफआईआर का आवेदन देते है और बंसल कंपनी चोरी करें तो नपा करती है अनदेखी
बैतूल(हेडलाईन)/नवल-वर्मा । सरकारी सिस्टम का अपना तकाजा है। आम के लिए और खास के लिए अलग। इसका नमूना बैतूल नगरपालिका में देखने में आता है। जिसमें ताप्ती किनारे के किसान यदि अपनी फसल में सिंचाई के लिए बैराज से पानी लेते हैं तो नगरपालिका इनके खिलाफ एफआईआर के लिए थाने में आवेदन लेकर खड़ी हो जाती है। वहीं जब बंसल कंपनी निर्माण कार्य के लिए बैतूल शहर आने वाले रॉ वॉटर में खुली चोरी करती है तो नगरपालिका के जलशाखा के इंजीनियर इसकी अनदेखी करते हैं और शिकायत होने पर कंपनी को बचाने के लिए तर्क गढ़ लेते हैं। जबकि कायदे से इस मामले में नगरपालिका को न केवल बंसल कंपनी पर एफआईआर कराना चाहिए बल्कि जितना पानी चोरी किया है इसका मूल्यांकन कर जुर्माने सहित पैसा वसूल करना चाहिए। यह मामला सामने आने के बाद 8 दिन बाद भी नगरपालिका बैतूल में इसको लेकर कोई हलचल नहीं है। जबकि नगरपालिका खुद जलसंसाधन विभाग को इस पानी का पैसा चुकाती है। वर्तमान में कलेक्टर नगरपालिका के प्रशासक है इसके बावजूद यह रवैया बताता है कि नपा की प्राथमिकताएं क्या है। 

- हर दिन करीब 10 टैंकर से ज्यादा पानी बंसल कंपनी ने चोरी किया...
खेड़ी सांवलीगढ़ पंचायत में आने वाले कंरजीनाले से लगातार दो ढाई महीने तक बंसल कंपनी ने मोटर लगाकर पेयजल के लिए बैतूल आने वाली पाईप लाईन का पानी चोरी किया है। बताया गया कि पानी चोरी के लिए ही बंसल कंपनी ने पाईप लाईन में लिकेज करवाया। इस बात का आरोप ग्राम पंचायत खेड़ीसांवलीगढ़ के सरपंच और उपसरपंच ने भी लगाते हुए खेड़ी चौकी में पानी चोरी का आवेदन दिया है।

- पानी चोरी पर पर्दा डालने के लिए किए जा रहे हर तरह के प्रयास...
पानी चोरी का मामला सामने आने के बाद बंसल कंपनी का दफ्तर-दफ्तर घूमने वाला लाईज़नर सक्रिय हो गया और इस चोरी पर पर्दा डालने के लिए नगरपालिका सहित जल संसाधन विभाग में मैनेजमेंट करने लगा और साथ उसने मीडिया मैनेजमेंट के माध्यम से यह बताने की कोशिश की कि लीकेज पहले से था और पानी अपने आप निकल रहा था, लेकिन सवाल यह है कि पानी चोरी करने का अधिकार बंसल को किसने दिया।

- इनका कहना...                         
चूंकि नगरपालिका स्वयं जल संसाधन विभाग से पानी खरीद रही है और ऐसे में वह पानी लेना चोरी ही कहलाएंगा। हमारे पास जानकारी है। पूरा वैल्यूवेशन कर जुर्माने के साथ वसूली के लिए बंसल कंपनी को नोटिस दिया जाएगा। 
- अक्षत बुंदेला, सीएमओ, नपा, बैतूल।

बंसल कंपनी कह रही थी कि पानी निकल रहा था और हमने उठा लिया तो यह अधिकार उसे किसने दिया है कि पेयजल का पानी उठा ले। क्या उसके पास कोई अनुमति है या अपनी मर्जी से चोरी कर रहे। 
- अशोक झरबड़े, वरिष्ठ पत्रकार, बैतूल।
नवल-वर्मा-हेडलाईन-बैतूल 12 अप्रैल 2022