(बैतूल) अवैध बोर खनन में आरआई ने पटवारी से मांगा प्रतिवेदन और पंचनामा तो वो छुट्टी चला गया,
- बंसल का दबदबा कलेक्टर के रसूख  पर भी पड़ रहा भारी,
- प्रशासन के इकबाल पर अब आम लोग भी खड़ा करने लगे हैं सवाल,
बैतूल (हेडलाईन)/नवल-वर्मा । कलेक्टर ने जिले को जल अभाव घोषित ग्रस्त करते हुए बोर खनन पर बैन लगा दिया। कलेक्टर के इस आदेश के तत्काल बाद प्रशासन के रसूख को खुली चुनौती देते हुए सड़क निर्माण कंपनी बंसल ने करंजी नाले में रात के समय बोरवेल मशीन लगाकर बोर खनन करवा लिया। हालांकि बोर में पानी नहीं लगा और वह सूखा चला गया। मामले की जानकारी क्षेत्र के जागरूक लोगों ने राजस्व के अधिकारी और कर्मचारियों को दी । धीरे-धीरे मामले को पांच दिन होने जा रहे है, लेकिन अभी तक आरआई और पटवारी ने मौके पर जाकर न तो पंचनामा बनाया और न ही प्रतिवेदन । हालात यह है कि आरआई कहता है कि पटवारी को प्रतिवेदन और पंचनामा बनाने के लिए कहा गया है और पटवारी कहता है कि मैंने प्रतिवेदन बना दिया और पंचनामा बनाना मेरा काम नहीं है। अब ऐसी स्थिति के बाद नया अपडेट यह है कि आरआई का कहना है कि पटवारी छुट्टी चला गया है और जब तक किसी नए पटवारी को चार्ज नहीं मिलेगा तब तक पंचनामा नहीं बन सकता।

- यह स्पष्ट हो चुका है कि बोर खनन के लिए बंसल कंपनी के पास नहीं है अनुमति...
कलेक्टर द्वारा बैन लगाने के बाद कितने लोगों द्वारा एसडीएम बैतूल कार्यालय से बोर खनन की अनुमति मांगी और कितनों को अनुमति मिली, जब इसकी जानकारी ली गई तो यह सामने आया कि अभी तक न तो कोई आवेदन आया है और न ही अभी किसी को अनुमति दी गई है। इससे स्पष्ट हो गया कि बंसल कंपनी के पास कोई अनुमति नहीं है।

- अवैध खनन में खनिज विभाग कलेक्टर का आदेश दिखाकर एसडीएम को जिम्मेदार बता रहा...
बंसल कंपनी द्वारा जो मिट्टी, मुरम और कोपरा का जो अवैध खनन किया गया है। उसके लिए खनिज विभाग का कहना है कि इसमें कार्रवाई करने का पूरा अधिकारी एसडीएम बैतूल के पास है और इसके लिए वह कलेक्टर द्वारा जारी एक आदेश भी बता रहा है,जिसमें रेत और पत्थर के अलावा अन्य खनन में एसडीएम को अधिकार दिया है।

- नगरपालिका भी पानी चोरी के मामलेे में कार्रवाई को लेकर कर रही है टालमटोल...
करंजी नाले से करीब डेढ़ महीने तक बंसल कंपनी ने शहर को सप्लाई करने वाला नगरपालिका का पानी चोरी किया। मामला का खुलासा होने के बाद नगरपालिका ने वह लीकेज बंद कर दिया जो बंसल कंपनी ने पानी चोरी के लिए पाईप लाईन में किया था, लेकिन अब नगरपालिका बंसल कंपनी पर पानी चोरी की कार्रवाई करने से बच रही है।

- प्रशासन के लिए बदनामी का कारण बन रही बंसल कंपनी...
बंसल कंपनी जो कुछ कर रही है और उसको जिस तरह से प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा नजर अंदाज किया जा रहा है उससे प्रशासन को लेकर लोगों का भरोसा घट रहा है। एक तरह से खुली बदनामी हो रही है। यह बात आम आदमी पार्टी ने बंसल कंपनी के क्रियाकलाप और प्रशासन की भूमिका को देखते हुए अनौपचारिक चर्चा के दौरान कही है। पार्टी के जिलाध्यक्ष का कहना है कि कंपनी कोई भी हो, लेकिन प्रशासन को अपना इकबाल बुलंद रखना चाहिए।
नवल-वर्मा-हेडलाईन-बैतूल 19 अप्रैल 2022