(बैतूल) सचिव ने 8 मामलों का उदाहरण देकर खोली पोल,
- संबल को बना डाला निर्बल, तकनीकी खामी बताकर छुपा रहे अब गलतियां..!
बैतूल(हेडलाईन)/नवल-वर्मा । संबल योजना में पंजीयन के बाद भी हितग्राहियों को लाभ नहीं मिल रहा है। प्रकरणों में तरह-तरह की खामियां बताकर हितग्राहियों को लाभ से वंचित किया गया है। इस तरह के मामले सामने आने के बाद मप्र शासन के सचिव संजय जैन ने 28 मार्च को श्रम पदाधिकारी बैतूल को एक पत्र लिखा जिसमें 8 मामलों का उदाहरण देते हुए उक्त प्रकरणों में त्वरित कार्रवाई कर प्रकरणों में प्रतिवेदन भेजने के लिए निर्देशित किया है। जिस तरह की खामियां बताई जा रही है। उन्हें तकनीकी खामी बताते हुए कलेक्टर बैतूल ने प्रमुख सचिव श्रम विभाग को 16 मार्च को एक पत्र भेजा था। इस पत्र के जवाब में सचिव संजय जैन ने श्रम पदाधिकारी को पत्र लिखकर प्रत्येक प्रकरण की विस्तृत जानकारी तलब की है, जिससे कि इन प्रकरणों में सुधार कर हितग्राहियों को योजना के तहत लाभ दिया जा सके। उससे यह स्पष्ट हो गया है कि कांग्रेस सरकार के समय जो संबल को नया सवेरा बनाया गया था उसकी वजह से  पूरी योजना को पलीता लग गया है।

- उदाहरण 01:- अन्य योजना में पंजीयन होने के आधार पर लाभ से किया वंचित...
बताया कि पंजीयन क्रमांक 118842738 में श्रमिक अशोक पाटिल का पंजीयन 30 जून 2018 को अन्य योजना में पंजीकृत होने के कारण निरस्त कर दिया गया। यह किस योजना में पंजीकृत है और इनका पंजीयन भवन निर्माण मंडल में है या नहीं इसकी भी जानकारी स्पष्ट नहीं है। इस स्थिति में सचिव जैन ने पूछा है कि किसी अन्य योजना में लाभ लिया है? यदि नहीं तो क्या संबल योजना में पात्र है। यदि हां तो प्रकरण को अपील में लेकर पात्रता निर्धारित करें।

- उदाहरण 02: सत्यापन के पहले का प्रकरण पोर्टल में दर्ज ही नहीं किया...
बताया कि पंजीयन क्रमांक 175303582 पंकज पवांर का है। श्रमिक की मृत्यु दिनांक 10 फरवरी 2018 को होना बताया गया। उक्त प्रकरण भौतिक सत्यापन प्रारंभ होने के पूर्व का है। उक्त प्रकरण को तत्सम में दर्ज नहीं किया गया। किसकी लापरवाही से प्रकरण पोर्टल पर स्वीकृत नहीं किया गया। इन तमाम सवालों के साथ सचिव संजय जैन ने पूछा है कि किसकी लापरवाही से उक्त प्रकरण पोर्टल में स्वीकृत नहीं किया गया। साथ ही दोषियों पर क्या कार्रवाई की गई?

- उदाहरण 03: पंजीयन और समग्र आईडी में नाम है पर पोर्टल में नहीं...
बताया कि पंजीयन क्रमांक 10097629 दिनेश भलावी का है। समग्र आईडी में उक्त पंजीयन क्रमांक से जांच करने पर दिनेश भलावी का ही नाम प्रदर्शित होता है, परंतु संबल पोर्टल पर उक्त पंजीयन दिनेश भलावी की माता श्रीमती पुष्प भलावी के नाम से प्रदर्शित हो रहा है। एनआईसी में उक्त प्रकरण में संशोधन कराया जा रहा है। संजय जैन ने इस तरह की खामियों को लेकर अलग से विस्तृत रिपोर्ट मांगी है। जिससे कि यह स्पष्ट हो कि गलतियां क्यों हो रही है।

- उदाहरण 04: पंजीयक की मृत्यु रिकार्ड में नॉट फाउंड बता रही है...
बताया कि पंजीयन क्रमांक 100263123 इश्तियाक अली शाह का है जिसमें मृत्यु दर्ज होने का रिकार्ड नॉट फाउंड आ रहा है। सचिव संजय जैन ने लिखा है कि उक्त प्रकरण में जांच का विषय यह है कि क्या पंजीकृत श्रमिक की समग्र आईडी परिवर्तित करा ली है यदि हां तो ऐसी स्थिति में ऑनलाईन राशि पोर्टल में स्वीकृत नहीं हो सकेगी। इसलिए जांच कर आवश्यकता अनुसार संपूर्ण जानकारी के साथ फिर से मांग पत्र भेजा जाए।
नवल-वर्मा-हेडलाईन-बैतूल  26 अप्रैल 2022