(आमला) उमरिया पंचायत में निर्मित सीसी सड़के उखड़ी , समस्त निर्माण कार्यों के भौतिक सत्यापन की उठी मांग,

- पंचायत में फैली गंदगी , मार्ग में थमा निकासी का गंदा पानी

आमला ( हेडलाईन )/नवल-वर्मा । आमला विकासखण्ड की ग्राम पंचायत उमरिया में रोजगार सहायक नियम कायदों को ताक पर रखकर अपनी मनमर्जी चलाई, जिसके कारण निर्माण कार्यो में गुणवत्ता नहीं होने से निर्माण पर खर्च की लाखों की राशि को पलीता लग चुका है । 
ग्रामीणों ने बताया कि पिछले 10 - 12 वर्षों से रोजगार सहायक किशन परमार की ही मनमानी चलते रही है। यहाँ पंचायत में कई सचिव आए और तबादला होकर चले गए लेकिन रोजगार सहायक ने ही सभी निर्माण कार्यो में अपना सीधा दखल रखा ।जिसमें अधिकतर सीसी सड़को के कार्य हो या भवन निर्माण सभी रोजगार सहायक ने नेतानुमा ठेकेदारों से करवाए ।
पंचायत के मुख्य ग्राम में निर्माण की गई सभी सीसी सड़को ने चंद महीनों में ही दम तोड़ दिया । आलम यह है कि सड़कों में दरारे और गिट्टी मसाला कांक्रीट तक उखड़ गए अब कई निर्माण स्थलों पर अगर देखे तो ऐसा प्रतीत होता है जैसे यहाँ कभी सड़कें बनी नही थी या 40 से 50 वर्ष पहले बनी होगी।

- पंचायत में वर्तमान सत्र में निर्माण हुई सड़कों का हो भौतिक सत्यापन...
ग्राम पंचायत द्वारा वर्तमान सरपंच प्रधान के कार्यकाल में जितनी भी सड़कें लाखो की लागत से निर्माण की गई वे सभी सड़कें जर्जर और खस्ताहाल हो गई है । हाईस्कूल पंचायत भवन के पास से टेकड़ी की ओर स्कूल मार्ग के लिए सैकड़ो मीटर सड़क बनाई गई जो पूर्णतः खराब हो गई हैं और सड़कों में लंबे चौड़े गड्ढे हो चुके है । उमरिया बस्ती में गली, मोहल्लों, आवास कालोनी में सीसी सड़को का निर्माण करवाया गया जो ठेकेदारों के द्वारा घटिया सामग्रियों से बनाए जाने से खस्ताहाल होकर उखड़ गई है। इसके अलावा खेडलीबाजार आमला मार्ग सड़क से लगे मोहल्लों में पिछले 2 वर्षों के भीतर सड़के बनाई गई उन्हें भी ओने पोने रेट में ठेकेदारों से बनवाया गया सड़को के निर्माण में स्टीमेट की अनदेखी होने से वे सड़कें भी जर्जर हो गई । ग्रामीणों द्वारा शिकायत करने पर भी आज तक सड़कों की कोई जाँच नही हुई और न रिकवरी निकली। अब ग्रामीण इन निर्माण कार्यों के भौतिक सत्यापन की माँग कर रहे हैं ।

- सामुदायिक भवन निर्माण को दे दिया किराए पर...
पंचायत द्वारा लाखों की स्वीकृति का सामुदायिक भवन ठेकेदार को कार्य देकर करवाया गया । जिसमें स्टीमेट की अनदेखी की गई आज तक पंचायत भवन में बिजली फिटिंग, टाइल्स सहित अन्य कार्य अब तक नहीं किये गए। भवन को सफेद कलर से पुतवाकर ताले लगा दिए गये । इस भवन का लाभ ग्रामीणों नही मिला। वही रोजगार सहायक द्वारा इस भवन को एक ठेकेदार को किराए पर दे दिया गया जिसमें ठेकेदार ने सीमेंट सहित अन्य सामग्रियो का भवन को स्टोर रूम बना दिया है।

- ग्राम में गंदगी का लगा अंबार, गली मोहल्लों के मार्गो में बह रहा गंदा पानी...
शासन द्वारा नगर सहित ग्रामों में स्वच्छता अभियान मिशन योजना चलाकर ग्रामों को स्वच्छ और सुंदर बनाने का प्रयास किया जा रहा है ।लेकिन रोजगार सहायक किशन परमार स्वच्छता अभियान को ठेंगा दिखाते हुए ग्राम में फैली हुई गंदगी की सफाई पर कोई ध्यान नही दिया गया । उमरिया बस्ती में मार्गो पर निकासी का गंदा पानी बहते रहता है जिसके कारण लोगो को आवाजाही में परेशानियों का सामना करना पड़ता है। वहीं मुख्य सड़क के किनारे कूड़े करकट, गोबर , कचरे के बड़े बड़े ढेर लगे हैं। जिनकी सफाई करवाने रोजगार सहायक ने कभी कोई ध्यान दिया ही नही है।

- पंचायत में रोजगार सहायक फर्जी बिल लगाकर कर रहा बंदरबाट...
ग्रामवासियों ने आरोप लगाया कि ग्राम पंचायत में पिछले कई वर्षों से रोजगार सहायक द्वारा फर्जी बिल लगाकर शासकीय राशि का गोलमाल किया है। यहां तक कि पिछले कुछ वर्षों से वर्तमान सत्र में फर्जी वेंडरों तथा नेता ठेकेदारों  के निर्माण कार्यो की खरीदी के फर्जी बिल लगाए हैं । निर्माण कार्यो के लिए खरीदी के लिए ऐसे फर्जी संस्थानों दुकानों के बिल लगाए है जिनके पास दिए गए बिलों की अगर अधिकारी जाँच करे तो सामग्रियो के खरीदी बिल तक नही है। यहां तक स्टेशनरी खरीदी के नाम पर अलग अलग दुकानों के बिल लगाकर राशि आहरण करवाई गई है । जबकि स्टेशनरी सहित अन्य सामग्रियों की खरीदी के थोक में बिल लगा दिए गए है जिनकी सूक्ष्मता से जाँच की जाना नितान्त आवश्यक है।
नवल-वर्मा-हेडलाईन-बैतूल  01 मई 2022