(बैतूल) गढ़ा जोड़ पर हुए हादसे को लेकर कानून के जानकारों का है मानना,  
- बंसल पर बनना चाहिए गैर इरादतन हत्या का मामला
बैतूल (हेडलाईन)/नवल-वर्मा । बैतूल चिचोली मार्ग पर गढ़ा के पास शनिवार को जो हादसा हुआ उसमें पुलिस ने अभी मर्ग कायम किया है और मृतक की शिनाख्त हुई है, लेकिन जिस स्थिति में यह हादसा हुआ है उसे देखकर कानून के जानकार मानते हैं कि इसमें उक्त सड़क के किनारे मटेरियल डंप करने वाली बंसल कंपनी के खिलाफ भी मामला दर्ज होना चाहिए और गैर इरादतन हत्या का मामला दर्ज होना चाहिए। वजह यह है कि सड़क निर्माण कार्य को लेकर जो यातायात सुरक्षा संबंधित  नियम है उसका वहां पर पालन नहीं हो रहा था। वहां पर डंप किए गए गिट्टी, रेत आदि मटेरियल को लेकर न कोई सूचना बोर्ड लगाया गया था और न ही उक्त मटेरियल को ड्रम आदि से कवर्ड किया गया था। ऐसी स्थिति में जो हादसा हुआ है वह महज वाहन चालक की लापरवाही नहीं मानी जानी चाहिए बल्कि इसके लिए वहां पर जो बंसल कंपनी ने मटेरियल डंप किया उसे भी उत्तरदायी माना चाहिये।

- क्या होता है गैर इरादतन हत्या का मामला...
धारा 304-ए आईपीसी की धारा लापरवाही के कारण हुई मौत से संबंधित है। जिसमें कोई भी लापरवाही भरा काम करके किसी व्यक्ति की मृत्यु का कारण बनता है, जो गैर इरादतन मानव हत्या की श्रेणी में नहीं आता, उसे किसी एक अवधि के लिए कारावास, जिसे दो वर्ष तक बढ़ाया जा सकता है, या जुर्माने से, या दोनों से दंडित किया जाएगा। जिन मामलों में किसी व्यक्ति की लापरवाही या गलती से किसी अन्य व्यक्ति की मौत होती है उसमें यह धारा लगती है।

- गिट्टी में घुसा ट्रक, लगी आग और चालक की हो गई मौत...
चिचोली थाना क्षेत्र में गढ़ा के पास शनिवार को सुबह के समय गेहूं से भरा एक ट्रक सड़क किनारे लगाए गए गिट्टी के ढेर में जाकर घुसा और फंस गया। ट्रक बाहर निकल नहीं पाया और अचानक उसमें आग लग गई। मामले की सूचना मिलने पर चिचोली टीआई अजय सोनी ने मौका मुआयना किया। उन्होंने बताया कि ट्रक क्रमांक एमपी-09-एचएफ-1857 गेहूं भरकर कहीं जा रहा था। गढ़ा और टेकड़ा के मध्य सड़क किनारे पड़े हुए गिट्टी के ढेर में जाकर घुस गया और इसी दौरान ट्रक के केबिन में आग लग गई। चालक केबिन में ही फंस गया। ट्रक में आग लग जाने से वाहन चालक अंदर ही जल गया जिससे उसकी मौत हो गई। पुलिस से प्राप्त जानकारी के मुताबिक मृतक ड्राइवर का नाम अखिलेश श्रीवास्तव निवासी इटारसी है। ट्रक मालिक अजय कुमार महतो इटारसी है। ट्रक क्रमांक MP-09/॥HF-1857 गेहूं भरकर जा रहा था। इसी दौरान टोकरा रोड बोदी जुनवानी गांव के पास गिट्टी के ढेर में जा घुसा और उसमें आग लग गई थी। केबिन में फंसे ड्राइवर अखिलेश श्रीवास्तव की जलने से दर्दनाक मौत हो गई थी।

- इनका कहना...                               
जो स्थितियां नजर आ रही है उसमें पूरी जिम्मेदारी सड़क निर्माण हेतु मटेरियल डंप करने वालों की है और ऐसी स्थिति में उस पर गैर इरादतन हत्या का मामला दर्ज होना चाहिए। 
गुफरान खान, अधिवक्ता बैतूल ।

- अब स्थितियों के आंकलन करने के बाद देखेंगे कि इसमें गैर इरादतन हत्या का मामला बनता है या नहीं, यदि बनता होगा तो दर्ज किया जाएगा। 
महेन्द्र सिंह मीणा, एसडीओपी, शाहपुर।
नवल-वर्मा-हेडलाईन-बैतूल  16 मई 2022